Move to Jagran APP

Rajasthan: सीएए पर सीएम गहलोत ने पीएम मोदी से पूछा, घुमक्कड़ जातियों का क्या होगा

Citizenship Amendment Act. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश में सीएए से आत्महत्या की घटनाएं बढ़ेंगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 12:51 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 12:51 PM (IST)
Rajasthan: सीएए पर सीएम गहलोत ने पीएम मोदी से पूछा, घुमक्कड़ जातियों का क्या होगा
Rajasthan: सीएए पर सीएम गहलोत ने पीएम मोदी से पूछा, घुमक्कड़ जातियों का क्या होगा

उदयपुर, संवाद सूत्र। Citizenship Amendment Act. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) से देश में अराजकता बढ़ेगी। लोगों को लाइनों में खड़ा होना पड़ेगा और भ्रष्टाचार बढ़ेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछा कि सीएए लागू होने पर घुमक्कड़ जातियों का क्या होगा? ये लोग माता-पिता के जन्म स्थान के बारे में भी नहीं बता पाते, जन्म तारीख क्या बता पाएंगे? उन्होंने कहा कि कांग्रेस को केवल बदनाम किया जा रहा है। कांग्रेस पड़ोसी राष्ट्रों के अल्पसंख्यकों को भारत में नागरिकता देने की खिलाफत नहीं कर रही। यह बात तो सबसे पहले पंडित जवाहरलाल नेहरू ने ही उठाई थी। उन्होंने ही कहा था कि पड़ोसी राष्ट्रों के अल्पसंख्यकों का ख्याल रखा जाएगा। मुख्यमंत्री गहलोत रविवार दोपहर उदयपुर के डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर मीडिया से बात कर रहे थे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि देश में सीएए से आत्महत्या की घटनाएं बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार केवल ध्यान डायवर्ट करने के लिए इस तरह के कानून पर जोर दे रही है, जो अनुचित है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से पूछा कि यह कानून लागू हो जाएगा तो देश की घुमक्कड़ जातियों का क्या होगा? उनके माता-पिता के प्रमाण पत्र कहां से मांगेंगे। उन्हें तो यह भी नहीं पता कि उनका जन्म कहां हुआ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आर्थिक स्थिति पूरी तरह चौपट है। बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है। महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। डीजल-पेट्रोल के दाम जो पहले थे, वे अब भी हैं। मुख्यमंत्री ने नागरिकता बिल को पूरे मुल्क में हिंदू और मुस्लिमों के ध्रुवीकरण की चाल बताया। नागरिकता संशोधन काननू लागू करना था तो पहले विपक्षी पार्टियों से बात करनी चाहिए थी। गहलोत ने कहा कि भाजपा द्वारा जनता को गुमराह किया जा रहा है कि कांग्रेस इस बिल का विरोध कर रही है, जबकि ऐसा नहीं है। हमारा मानना है कि सीएए से हिंदू ही नहीं, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी को तकलीफ होंगी। लोगों को एक बार फिर नोटबंदी की तरह लाइन में लगना होगा। उन्हें सर्टिफिकेट के लिए रिश्वत देने को मजबूर होना पड़ेगा। पत्रकारों से बातचीत के बाद गहलोत मुंबई के लिए रवाना हो गए।

यह भी पढ़ेंः गहलोत सरकार लागू नहीं करेगी शराबबंदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.