Move to Jagran APP

अमरिंदर का मनोहर को पत्र, पाकिस्तान जा रहे पानी को नहीं रोक पाएगा पंजाब

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार पंजाब जा रहे न‍दी जल को नहीं रोक सकती है। उन्‍होंने हरियाणा के सीएम के पत्र के जवाब में यह बात कही है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 16 May 2018 06:53 PM (IST)Updated: Thu, 17 May 2018 08:44 PM (IST)
अमरिंदर का मनोहर को पत्र, पाकिस्तान जा रहे पानी को नहीं रोक पाएगा पंजाब
अमरिंदर का मनोहर को पत्र, पाकिस्तान जा रहे पानी को नहीं रोक पाएगा पंजाब

जेएनएन, चंडीगढ़। पाकिस्तान जा रहे रावी-ब्यास नदी के पानी को रोकने में पंजाब ने असमर्थता जाहिर कर दी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल के पत्र का जवाब में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि राज्य की परिधि में कहीं बांध बनाकर पानी को रोक पाना संभव नहीं है। इस पर असंतुष्टि जताते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा है कि पाकिस्तान जा रहे पानी को रोकने को लेकर हरियाणा और पंजाब में कहीं कोई टकराव जैसे हालात नहीं हैैं, लेकिन इस पानी को राज्यों तथा जनहित में रोका जाना चाहिए।

loksabha election banner

कैप्टन अमरिंदर ने मनोहर लाल को पत्र लिखकर डैम बनवाने में जताई असमर्थता

मनोहर लाल ने कहा कि पंजाब अगर यह मानता है कि बांध बनाना संभव नहीं है तो हरियाणा इसक लिए केंद्रीय जल प्राधिकरण (सेंट्रल वाटर ट्रिब्यूनल) के पास दस्तक देने की संभावनाएं तलाशेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने इजरायल और इंग्लैैंड की यात्रा पर जाने से पहले 6 मई को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर पाकिस्तान जा रहे रावी-ब्यास के पानी को रोकने के लिए बीबीएमबी के सहयोग से पंजाब में कहीं बांध बनवाने का आग्रह किया था।

यह भी पढ़ें: फिर गूंजी सिद्धू वाणी - काल उसका क्या करे जो भक्त हो महाकाल का....

हरियाणा ने कहा, इस पानी को लेकर पंजाब से टकराव नहीं, सेंट्रल वाटर ट्रिब्यूनल जाएंगे

इस पानी को रोकने की चर्चा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने रोहतक दौरे के दौरान भी की थी। हालांकि इस पानी को रोकने की बात वर्ष 2008 से चल रही है, लेकिन नितिन गडकरी के रुख के बाद हरियाणा गंभीर हुआ है। कैप्टन अमरिंदर ने आरंभ में तो मुख्यमंत्री का कोई पत्र नहीं मिलने की बात कही थी, लेकिन बाद में पत्र मिलने की पुष्टि करते हुए कहा था कि उनका सुझाव अमल में लाना संभव नहीं है, लेकिन हरियाणा को अपने यहां से पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोकने की पहल करनी चाहिए।

मिलेगा 1112 क्यूसेक पानी का फायदा

पाकिस्तान जा रहे पानी को अगर बांध के जरिये रोकने की योजना सफल रही तो देश के हिस्से का 1112 क्यूसेक यानी 5.60 लाख एकड़ फीट पानी बचेगा। बंटवारे के समय भारत को सतलुज, रावी और ब्यास नदियां मिली। वहीं पाकिस्तान को सिंधु, झेलम और चिनाब नदियां मिलीं थीं। इसके बावजूद भारतीय नदियों का पानी पाकिस्तान जा रहा है।

यह भी पढ़ें: बड़ी राहत पर भावुक हुए नवजोत सिद्धू, सुप्रीम कोर्ट से गैरइरादतन हत्‍या मामले में बरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.