Move to Jagran APP

कन्‍हैया को महंगा पड़ रहा CAA-NRC का विरोध, अंडे व जूते के बाद फिर चले पत्‍थर, बताया- कौआ कुमार

सीएए एनआरसी व एनपीआर के खिलाफ बिहार की यात्रा पर निकले कन्‍हैया कुमार को विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को उनके काफिले पर फिर पत्‍थर फेंके गए।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 06:40 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 11:43 PM (IST)
कन्‍हैया को महंगा पड़ रहा CAA-NRC का विरोध, अंडे व जूते के बाद फिर चले पत्‍थर, बताया- कौआ कुमार
कन्‍हैया को महंगा पड़ रहा CAA-NRC का विरोध, अंडे व जूते के बाद फिर चले पत्‍थर, बताया- कौआ कुमार

पटना, जागरण टीम। जवाहर लाल नेहरू छात्र संघ (JNUSU) के पूर्व अध्‍यक्ष (Ex President) तथा भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी (CPI) के नेता कन्‍हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) इन दिनों नागरिेकता संशोधन कानून (CAA), राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (NRC) व राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर (NPR) के खिलाफ राज्‍यव्‍यापी यात्रा पर हैं। इस क्रम में मंगलवार को गया के नक्सल प्रभावित इमामगंज स्थित विश्रामपुर के समीप उनके काफिले पर हमला किया गया तथा मोबील फेंका गया। हमले के समय कन्‍हैया वजीरगंज विधायक अवधेश कुमार सिंह के साथ उनकी गाड़ी में थे। हमले में विधायक की गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गई।

prime article banner

इसके पहले सोमवार को उनके नवादा (Nawada) आगमन के विरोध में उन्‍हें 'कौआ कुमार' (Kauwa Kumar) बताते हुए पर्चे (Poster) साटे गए। हालांकि, इसके बावजूद कन्‍हैया ने नवादा में जनसभा भी की। इसके पहले जमुई से नवादा आते वक्‍त सोमवार को ही उनके काफिल पर हमला कर माेबील व अंडे फेंके गए थे। जगह-जगह हो रहे हमलों के दौरान हाल ही में कटिहार में कन्‍हैया पर जूते-चप्‍पल भी फेंके जा चुके हैं।

गया में काफिले पर फेंके पत्‍थर व माेबील

गया के एसएसपी राजीव मिश्रा ने बताया कि विधायक अवधेश कुमार सिंह और कन्‍हैया कुमार कार्यक्रम में शामिल होने इमामगंज थे। इसी बीच बिश्रामपुर गांव के समीप दो मोटरसाइकिलों पर चार युवक पीछे से आए और पत्थर मारकर विधायक की गाड़ी को क्षतिग्रस्त कर दिया। फिर, मोबील फेंक कर फरार हो गए।

आरएसएस व बजरंग दल पर लगाया आरोप

एसएसपी ने बताया कि चारों युवकों की पहचान कर ली गई है। उन्‍होंने बताया कि हमले में विधायक एवं कन्हैया के घायल होने की सूचना नहीं है। हालांकि, कुछ कार्यकर्ताओं को हल्की चोटें जरूर लगी हैं। विधायक अवधेश कुमार सिंह ने हमले का आरोप आरएसएस और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं व समर्थकों पर लगाया है।

नवादा में जनसभा के पहले साटे पर्चे

इसके पहले नवादा के आइटीआइ मैदान में सोमवार को कन्‍हैया कुमार की जनसभा हुई। वहां पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने उनका स्‍वागत किया। हालांकि, इसके पहले परोक्ष रूप से कन्हैया की आेर इशारा करते हुए नवादा समाहरणालय के आसपास प्रजातंत्र चौक और जेपी चौक पर कई पर्चे साटे मिले। पर्चे में कन्‍हैया कुमार को 'कौआ कुमार' कहकर संबोधित किया गया तथा उनको वापस जाने को कहा गया। ये पर्चे किसने लगाए, इसका पता नहीं चल सका है। हालांकि, स्‍थानीय लोगों में ये कौतूहल का विषय बन गए हैं।

जमुई में फेंके अंडे, पहली बार बदला नाम

विदित हो कि सीएए, एनआरसी व एनपीआर के खिलाफ यात्रा पर निकले कन्हैया कुमार का बिहार में जगह-जगह विरोध हो रहा है। सोमवार को भी जमुई में कन्‍हैया के काफिले पर हमला हुआ। इस दौरान कन्‍हैया पर मोबील व अंडे फेंके गए। नवादा में साटे गए पोस्‍टर में पहली बार उनका नाम बदलकर कौवा कुमार कर दिया गया है।

जगह-जगह हमले, जूते भी फेंके

हाल ही में कटिहार में जनसभा कर वापस लौटते वक्‍त कन्‍हैया पर जूते-चप्पल फेंके गए थे। कटिहार के शहीद चौक के पास हुई इस घटना में कन्हैया बाल-बाल बचे। इससे पहले बिहार के ही मधेपुरा व सुपौल में कन्हैया के काफिले पर पथराव हुआ था। बुधवार को सुपौल में हुए पथराव के दौरान कन्‍हैया के काफिले के कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए थे। इसके पहले गोपालगंज व सारण आदि कई और जगह भी कन्‍हैया को विरोध का सामना करना पड़ा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.