Move to Jagran APP

पोस्टर वार 'बिहार में बहार' नहीं 'ठीके तो है नीतीश कुमार', RJD ने दिया ये जवाब, जानिए

बिहार में विधानसभा चुनाव में अभी वक्त है लेकिन चुनावी तैयारियों को लेकर पोस्टर वार शुरू हो चुका है। जेडीयू ने अपना पोस्टर लगाया तो आरजेडी ने भी पोस्टर से ही इसका जवाब दिया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 01:36 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 09:33 PM (IST)
पोस्टर वार 'बिहार में बहार' नहीं 'ठीके तो है नीतीश कुमार', RJD ने दिया ये जवाब, जानिए
पोस्टर वार 'बिहार में बहार' नहीं 'ठीके तो है नीतीश कुमार', RJD ने दिया ये जवाब, जानिए

पटना [जेएनएन]। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में तो अभी वक्त है, लेकिन इसकी तैयारी शुरू हो चुकी है और इस बार जनता दल यूनाइटेड (JDU) और राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के बीच सीधी लड़ाई अभी से दिखने लगी है। दोनों दलों के बीच पोस्‍टर व स्‍लोगन की लड़ाई शुरू हो चुकी है।
जेडीयू ने चुनावी तैयारी करते हुए अपना पहला पोस्टर जारी किया है जिसमें उसने पहले के चुनावी स्‍लोगन 'बिहार में बहार...' से अलग 'क्यूं करे विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार' का नया स्लोगन जारी किया है। जेडीयू इसके जरिए यह संदेश देना चाहता है कि नीतीश कुमार का कोई विकल्प नहीं है। ऐसे में किसी दूसरे के लिए विचार क्यों किया जाए।
जेडीयू के इस स्‍लोगन के जवाब में आरजेडी ने भी अपना पोस्टर निकालकर स्लोगन दिया है। इसमें आरजेडी ने मौजूदा सरकार और सीएम नीतीश पर सीधा हमला बोला है। स्लोगन है- 'क्यों ना करें विचार, बिहार है बीमार...' 

prime article banner

एक तरफ जेडीयू का मानना है कि बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का कोई विकल्प नही हैं। ऐसे में गांव के चौपालों पर जो आम बोलचाल की भाषा में चर्चा होती है, उसमें स्‍लोगन दिया गया है। इसमें यही उभर के सामने आता है- 'क्यूं करे विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार।' स्‍लोगन जेडीयू के राष्ट्रीय सचिव उपेन्द्र कुमार सिंह ने दिया है, जिसे पार्टी कार्यालय के बाहर लगाया गया है। 

दूसरी ओर आरजेडी ने बिहार सरकार और सीएम नीतीश कुमार की नाकामियों को उजागर किया है और अपने पोस्टर पर बिहार के नक्शे में चमकी बुखार, बाढ़, हत्या, सुखाड़, डकैती, अपहरण, लूट को दर्शाते हुए राज्‍य में कुव्यवस्था को दिखाया है। 

बता दें कि बिहार के 2015 विधानसभा चुनाव में जेडीयू व आरजेडी साथ थे। तब 'बिहार में बहार हो, नीतीशे कुमार हो ' का स्‍लोगन दिया गया था। यह स्‍लोगन बिहार में खूब चला था। इसे राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने गढ़ा था। उस वक्त नीतीश कुमार महागठबंधन (Grand Alliance) का चेहरा थे। आज दोनों दल एक-दूसरे के विरोध में हैं।
जेडीयू के पोस्टर पर आरजेडी ने कसा तंज
नीतीश कुमार अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ मिलकर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार चला रहे हैं। आरजेडी ने नीतीश कुमार पर तंज कसता हुआ स्‍लाेगन जारी किया है। आरजेडी नीतीश कुमार के विकल्प की बात तो नहीं करता, लेकिन यह जरूर कहता है कि बिहार में एके-47 की बहार है, जेल में जन्मदिन पार्टी गुलजार है फिर भी क्यूं न करें विचार। ठीके हैं, यानी बहुत ठीक नही हैं नीतीश कुमार।
आरजेडी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष शिवानंद तिवारी ने कहा है कि नीतीश की पार्टी के कुछ लोगों ने सत्ता की चाहत में पोस्‍टर लवाए हैं। आरजेडी विधायक और प्रवक्ता भाई वीरेंद्र का कहना है कि जेडीयू ने नीतीश कुमार को इस स्लोगन के जरिए एक कदम पीछे ही कर दिया है। यह जल्दीबाजी में दिया गया स्लोगन है, जिसमें बड़े ही ठंडे अंदाज में बताया गया है कि ठीक ही हैं नीतीश कुमार। उन्होंने कहा है कि बिहार में जो हालत हैं, जिस तरीके से कानून व्यवस्था का सवाल पैदा हो रहा है, उसमें ठीक ही है कैसे कहा जा सकता है। जिस राज्य में एके 47 की बहार हो, जहां जेल में कैदी बर्थ-डे पार्टी मना रहें हों। सीतामढ़ी में एक महिला पार्षद को फोन पर सत्ताधारी दल के नेता द्वारा धमकी दी जा रही हो, वहां सबकुछ कैसे ठीक हो सकता है।
यह भी पढ़ें: उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा फैसला: हरियाणा, दिल्ली व झारखंड में भी विधानसभा चुनाव लड़ेगी RLSP


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.