Move to Jagran APP

मनोहर राज में लगे केएमपी को पंख, प्रधानमंत्री मोदी 31 को करेंगे शुभारंभ

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे (केएमपी) लगभग तैयार है। संभावना है कि इस मार्ग का 31 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुभारंभ करेंगे। हरियाणा सरकार की कोशिश है कि 31 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केएमपी का उद्घाटन करें।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 01:00 PM (IST)Updated: Mon, 12 Mar 2018 09:01 PM (IST)
मनोहर राज में लगे केएमपी को पंख, प्रधानमंत्री मोदी 31 को करेंगे शुभारंभ
मनोहर राज में लगे केएमपी को पंख, प्रधानमंत्री मोदी 31 को करेंगे शुभारंभ

जेएनएन, चंडीगढ़। दिल्ली पर ट्रैफिक का दबाव कम करने तथा हरियाणा की व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए बन रहा कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस वे (केएमपी) लगभग तैयार है। इस मार्ग का बचा हुआ काम 31 मार्च तक हर हाल में पूरा कराने के निर्देश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिए हैं। संभावना है 31  मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शुभारंभ करेंगे।

loksabha election banner

हरियाणा सरकार की कोशिश है कि 31 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केएमपी का उद्घाटन करें। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रस्ताव भेजा है। 180 किलोमीटर लंबे मार्ग के चालू होने की तैयारियों का अवलोकन करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को केएमपी का हवाई सर्वेक्षण किया।

यह भी पढ़ें: दादा ने कहा था-कोई भी काम करो, हार नहीं होनी चाहिए; प्रीति ने नाप लिया आसमान

केएमपी पर 2006 से काम शुरू हो रहा है, लेकिन मनोहर सरकार ने अपने कार्यकाल में इस परियोजना पर तेजी से काम कराया है। वैसे तो अगस्त 2018 तक केएमपी का निर्माण पूरा होना प्रस्तावित था, लेकिन मुख्यमंत्री के व्यक्तिगत रूप से रुचि लेने के कारण निर्माण कार्य पांच माह पहले ही पूरा हो जाने की संभावना है।

मुख्यमंत्री ने हवाई सर्वेक्षण से पहले सोनीपत दौरे के दौरान भी केएमपी के निर्माण की प्रगति की जानकारी हासिल की थी। मुख्य सचिव डीएस ढेसी और सीएम के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर व्यक्तिगत रूप से निर्माण की प्रगति पर निगाह रखे हुए हैैं। कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेसवे हरियाणा सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना है।


यह भी पढ़ें: जज्‍बे काे सलाम: हरियाणा सरकार की नौकरी ठुकरा शहीद मेजर की पत्नी चली पति की राह

इससे पहले पलवल से मानेसर के बीच केएमपी का काम पूरा हो चुका है और वाहनों की आवागमन शुरू हो गया। प्रथम चरण के तहत पलवल से मानेसर तक 53 किलोमीटर का एक्सप्रेस-वे पहले ही तैयार हो चुका है। केएमपी के दोनों तरफ दो-दो किलोमीटर के नियंत्रित क्षेत्र को विकसित करने की के साथ ही लाजिस्टिक हब बनाने की भी सरकार की तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.