लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पांच दिन चलने वाली डिफेंस एक्सपो-2020 के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल शूटिंग रेंज में निशाना लगाने के रोमांच का लुत्फ उठाया।राजधानी लखनऊ में 11वें डिफेंस एक्सपो का बुधवार को शुभारंभ हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने डिफेंस एक्सपो में लगाई गई अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी का मुआयना किया और जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने डिफेंस एक्सपो में लगाए गए वर्चुअल शूटिंग रेंज में फायरिंग की और एक के बाद एक कई निशाने लगाए।

राजधानी लखनऊ के वृंदावन में एशिया के सबसे बड़े हथियारों की मंडी डिफेंस एक्सपो में एक से बढ़कर एक आधुनिक शस्त्र लाए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विधिवत एक्सपो के शुभारंभ के बाद पूरी मंडी सज गई है। इससे पहले पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और अन्य लोग डिफेंस एक्सपो की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसी दौरान प्रधानमंत्री मोदी एक वर्चुअल शूटिंग रेंज पर पहुंचे और वहां मौजूद अधिकारियों से उसकी बारीकियों को समझा। इसके बाद उन्होंने खुद ही वर्चुअल राइफल से निशाना साधा। पीएम मोदी वर्चुअल शूटिंग रेंज में एक के बाद एक कई निशाने लगा रहे हैं।

बता दें कि वर्चुअल शूटिंग रेंज विज्ञान की वह करामात है, जहां बिना गोलियां बर्बाद किए निशाना लगाया जा सकता है। सैनिक इस रेंद में अपनी क्षमता भी जांच सकते हैं व उसे और निखार सकते हैं। सैनिकों के लिए इस प्रकार का प्रशिक्षण बहुत जरूरी होता है। पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को लखनऊ में आयोजित डिफेंस एक्सपो 2020 में मौजूद ऐसी ही वर्चुअल शूटिंग रेंज में पहुंचे थे। वर्चुअल शूटिंग रेंज में निशानेबाज या सैनिक बिना युद्ध में गए युद्ध जैसा रोमांच महसूस कर सकते हैं और अपने युद्ध कौशल का आकलन कर सकते हैं। ऐसे ही रोमांच का पीएम मोदी ने खुद निशाना लगाकर अनुभव किया।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस