चित्रकूट, जेएनएन। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का शिलान्यास, पीएम सम्मान निधि पाने वाले किसानों को मुफ्त किसान क्रेडिट कार्ड व देश भर के दस हजार कृषि उत्पाद संगठन (एफपीओ) की लॉन्चिंग के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण की शुरूआत बुंदेली भाषा से की। उन्होंने कहा कि चित्रकूट में माता सीता जी औऱ अपने भाई लक्ष्मण जी के साथ प्रभु श्रीराम निवास करते हैं। गोस्वामी तुलसीदास जी ने कहा है कि “चित्रकूट के घाट पर भई संतन की भीड़”। आज आप सभी को देख कर आपके इस सेवक को भी कुछ ऐसे ही अनुभूति हो रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दिल्ली से निकलने वाली पाई-पाई उसके हकदार तक पहुंच रही है। पहले योजनाओं का पैसा पहुंचता ही नहीं था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश की सरकार ने एक जनपद एक उत्पाद की योजना चलाई है, उसके साथ एफपीओ को जोड़ा जा रहा है। हर ब्लाक में एक एफपीओ का गठन होगा। 

मोदी ने कहा कि योगी सरकार एक्सप्रेस गति से काम कर रही है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेसवे से आने वाले दिनों में उत्तर प्रदेश में नए रोजगार पैदा होंगे। डिफेंस कारीडोर को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे गति प्रदान करेगा। क्रांतिकारियों का यह क्षेत्र आने वाले दिनों में युद्ध के साजो समान के लिए जाना जाएगा। 

मोदी ने कहा कि विकास के एक्सप्रेसवे पर ले जाने वाला बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पूरे क्षेत्र के जनजीवन को बदलने वाला कार्य करेगा। मोदी ने कहा कि यहां देश भर के सफल एफपीओ की प्रदर्शनी लगी है, किसान अदभुत कार्य कर सकते हैं, इसे देख कर मेरा सीना चौड़ा हो गया। इस प्रदर्शनी को जरूर देखिए। उन्होंने कहा कि पांच वर्षों में करीब 5000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे, ये किसानों की भलाई के लिए है। बैंकों से आसानी से कर्ज मिले, इसके लिए किसान क्रेडिट मुहैया करवाया जा रहा है। किसान की आय बढ़ाने के लिए 16 सूत्रीय योजना बनाई गई है।   

बुंदेलखंड में बनने वाली तोप अब दुश्मनों की छाती पर गरजेगी : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से डिफेंस कारीडोर को गति मिलेगी। पिछले कई वर्षों से उपेक्षा का दंश झेल रहे बुंदेलखंड की तस्वीर इन दोनों परियोजनाओं से बदलेगी। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में बनने वाली तोप दुश्मनों की छाती पर गरजेगी। करीब 15000 करोड़ से बनने वाले 296 किमी लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से यहां के किसानों की आय भी दोगुनी होगी।   

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये बातें शनिवार को चित्रकूट के भरतकूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के शिलान्यास रखने के बाद कही। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम ने अपने वनवास के कालखण्ड में जिस पावन धरती पर सर्वाधिक समय व्यतीत किया था, उसी बुंदेलखंड की धरती को नई ऊंचाइयों को पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज आगमन हुआ है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि भगवान श्रीराम के संकट के काल के समय चित्रकूट संबल बना था। इसी तरह भगवान श्रीराम के अयोध्या में भव्य निर्माण के लिए 500 वर्षों के इंतजार को प्रधानमंत्री ने समाप्त करवाया है

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इससे पहले प्रधानमंत्री ने हर घर नल जल योजना शुरू की थी। इसी महीने से शुद्ध पेयजल की आपूर्ति शुरू होने जा रही है। बुंदेलखंड के किसान की मांग पर प्रधानमंत्री ने पीएम सम्मान किसान निधि से सभी किसानों को आच्छादित किया। किसानों को 6000 रुपए सालाना मिल रहा है। उत्तर प्रदेश के 2 करोड़ 5 लाख किसानों के खाते में 11000 करोड़ रुपए सीधे पहुंच चुके हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी में कहा कि था कि हमारा जवान तय करेगा कि कब, कहां और कैसे देश का बदला लेना है। डिफेंस कारीडोर बुंदेलखंड में बन रहा है। बुंदेलखंड का नौजवान अब पलायन नहीं करेगा। हमारा चित्रकूट धाम आध्यात्मिक और सांस्कृतिक नगरी के रूप में राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख के उन सपनों को साकार करता हुआ दिखाई देगा, जिसके लिए उन्होंने ग्रामोदय विश्वविद्यालय की स्थापना चित्रकूट में की थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसान उत्पादक संगठनों का शुभारंभ और किसान क्रेडिट कार्ड सभी किसानों का सपना साकार करेगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनने के साथ ही डिफेंस कारीडोर यहां के नौजवानों को रोजगार और नौकरी देने का कार्य करेगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ प्रधानमंत्री सम्मान निधि की वर्षगांठ के अवसर पर किसान क्रेडिट कार्ड और कृषि उत्पाद संगठन (एफपीओ) का शुभारंभ किया। इसमें प्रधानमंत्री ने गुजरात, कनार्टक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश, असम समेत देश के कई हिस्सों से आए किसानों को किसान क्रेडिट भी वितरित किए।

पीएम को सुनने का उत्साह, पहुंचने लगे लोग

बुंदेलखंड के लोगों में पीएम मोदी को सुनने का खासा उत्साह दिखाई पड़ रहा है। झांसी मीरजापुर हाईवे पर पैदल लोगों के जत्थे जनसभा स्थल की ओर बढ़ रहे हैं। जनसभा स्थल को 48 ब्लॉक में बांटकर बैठने की व्यवस्था की गई है।

Edited By: Dharmendra Pandey