Move to Jagran APP

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- अब एक परिवार नहीं अमेठी की पहचान होगी एके-203 राइफल

पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां पर 540 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसके बाद उन्होंने माइक संभाला। पीएम मोदी ने लोगों से सबसे पहले तीन बार जय बोलने को कहा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 10:35 AM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 10:53 AM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- अब एक परिवार नहीं अमेठी की पहचान होगी एके-203 राइफल
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- अब एक परिवार नहीं अमेठी की पहचान होगी एके-203 राइफल

अमेठी [आनन्द राय]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र और गांधी परिवार के गढ़ अमेठी में थे। रूस के सहयोग से यहां कोरवा में बनने जा रही एसॉल्ट राइफल एके 203 समेत 538 करोड़ की 17 परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण के बाद कौहार में रैली को संबोधित करते हुए वह कांग्रेस और गांधी परिवार पर जमकर बरसे। 

loksabha election banner

गांधी परिवार के किसी सदस्य का नाम लिए बिना अमेठी के सांसद और अन्य प्रतीकों के जरिये उन्होंने वंश विरासत को खूब धोया। मोदी ने राहुल को लक्ष्य करते हुए कहा कि कुछ लोग दुनिया भर में घूमते हैं और मेड इन जयपुर, मेड इन जैसलमेर, मेड इन बड़ौदा का भाषण देते हैं। उनके भाषण, भाषण ही रह जाते हैं। यह मोदी है और अब अमेठी की पहचान किसी एक परिवार से नहीं होगी। अब अमेठी मेड इन एके 203 के नाम से जानी जाएगी। एके 203 से आतंकी और नक्सलियों को सैनिक मुंहतोड़ जवाब देंगे। तीन वर्ष में सैनिकों के हाथ में साढ़े सात लाख राइफल होंगी। 

अवधी में हालचाल पूछकर अपना भाषण शुरू करने वाले मोदी बोले तो सिर्फ 28 मिनट लेकिन, कांग्रेस अध्यक्ष की बखिया उधेडऩे में कोई कसर नहीं छोड़ी। वह प्रधानमंत्री बनने के बाद अमेठी में पहली बार आये थे लेकिन, 2014 के चुनाव में स्मृति ईरानी की सभा में उन्हें अपना उद्बोधन याद था। पराक्रमी भारत, विजयी भारत और वीर जवानों के लिए भारत माता के जयकारे लगवाने के बाद उन्होंने बोलना शुरू किया और फिर अपनी उपलब्धियों से लेकर पिछली सरकार के नकारेपन का सिलसिलेवार उदाहरण गिनाया।

अटल बिहारी वाजपेयी की एक सभा का स्मरण 

बारिश का मौसम होने की वजह से मोदी 1998 में अटल बिहारी वाजपेयी के साथ अमेठी की एक सभा का स्मरण कराना भी नहीं भूले। याद दिलाया कि तब भी बारिश हुई थी और आज भी मेघराज मेरे स्वागत के लिए तैयार हैं। यह कहते वक्त मोदी अमेठी के लोगों से अपने पुराने रिश्ते की याद दिला रहे थे और इसी के साथ उन्होंने अपने सबसे खास नारे 'सबका साथ-सबका विकास' पर मुहर लगाने के लिए अमेठी को उदाहरण बनाया। मोदी ने कहा, जिन्होंने वोट दिया, वे भी हमारे और जिन्होंने नहीं दिया वे भी हमारे, जिन्होंने सीट दी वे भी हमारे और जिन्होंने नहीं दी वे भी हमारे। इसे अमेठी से बेहतर कौन जानता होगा। स्मृति भले यहां चुनाव नहीं जीतीं लेकिन, हम लोग अमेठी का दिल जीतने में कामयाब रहे। फिर वह सवाल-जवाब की मुद्रा में आ गए और अपनी सरकार की उपलब्धियों पर जनता की हामी भरवाते रहे।

पीएम मोदी ने लोगों से सबसे पहले तीन बार जय बोलने को कहा। उन्होंने वीर जवानों,  विजयी भारत व भारत मां का जयकारा लगवाया। इसके बाद पीएम मोदी ने अमेठी की जनता से कहा जयराम जी की। पीएम मोदी ने कहा मै अमेठी की भूमि को नमन करता हूं। आज मैं चार साल से शुरू हुई योजनाओं को विस्तार देने आया हूं। यहां पर आज भी बारिश हुई 98 में अटल जी के कार्यक्रम में आया था तब भी बारिश हुई थी। मोदी ने कहा कि मेरी बहन स्मृति ने अमेठी के विकास पर पूरा जोर दिया। जिन्होंने हमे वोट दिया वह भी हमारे हैं, जिन्होंने वोट नहीं दिया वह भी हमारे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि किसान हो, जवान हो या फिर नौजवान, आपका यह प्रधानसेवक पूरी प्रमाणिकता के साथ आज काम कर पा रहा है तो इसके पीछे आप की शक्ति है, आपके एक वोट की ताकत है। वोट लेकर जनता को भूल जाना कुछ लोगों की प्रवृत्ति रही है। वो गरीब को गरीब बनाए रखना चाहते हैं ताकि पीढ़ी दर पीढ़ी गरीबी हटाओ के नारे लगा सकें। हम गरीब को अब इतनी ताकत दे रहे हैं कि वो अपनी गरीबी से तेजी से बाहर निकले।

गांधी परिवार पर हमला

पीएम मोदी ने कहा कि जब सत्ता स्वार्थ बन जाती है और वंश विरासत ही एकमात्र लक्ष्य रह जाता है तो देश की जरूरतों का पीछे छूटना स्वाभाविक हो जाता है। दुर्भाग्य से अमेठी के साथ यही हुआ है। वोट लेकर जनता को भूल जाना कुछ परिवारों की प्रवृत्ति है। वे लोग गरीब को गरीब बनाये रखना चाहते हैं ताकि गरीबी हटाओ का नारा लगा सकें।

कोरबा की शस्त्र फैक्ट्री के बहाने राहुल पर हमला

अमेठी के कोरवा क्षेत्र में शस्त्र फैक्ट्री को मोदी ने उदाहरण बनाकर राहुल पर हमला किया। साथ ही रूस के राष्ट्रपति पुतिन के प्रति आभार जताया कि उन्होंने कम समय में एके 203 राइफल के निर्माण के लिए समझौता किया। यह राइफल रूस और भारत के समझौते से बनेगी। फिर जनता से मुखातिब हुए। मोदी ने कहा, यहां जो कार्य शुरू होने जा रहा है वह नौ साल पहले होना चाहिए था। मोदी यह कहना चाह रहे थे कांग्रेस और राहुल गांधी का परिवार न ही अमेठी और न ही देश के प्रति संवेदनशील है। खासतौर पर देश की सुरक्षा के हितों की अनदेखी की है। मोदी ने याद दिलाया कि 2005 में देश की सेना ने अपनी जरूरतों की याद दिलाई और 2007 में अमेठी के कोरवा में उन्होंने (राहुल गांधी) ने शस्त्र फैक्ट्री का शिलान्यास किया। तब बोले थे कि 2010 तक राइफल का उत्पादन शुरू हो जाएगा लेकिन नहीं हो सका। मोदी ने इस पर जनता से भी हामी भरवायी। तंज किया कि तब तीन साल तक पिछली सरकार यह भी तय नहीं कर सकी कि यहां क्या बनेगा। भवन निर्माण तो 2013 में शुरू हो सका। मोदी यह कहना भी नहीं भूले कि साइकिल निर्माण के लिए किसानों की जमीन ली गई और उसे पिछले दरवाजे से अपने नाम करा लिया। 

वे झूठ बोलते और आंखों में धूल झोंकते

मोदी भरे हुए थे। राहुल का बिना नाम लिए कहा, 'वे कहते हैं कि हम वादा करते और निभाते हैं। हम झूठ नहीं बोलते लेकिन, मैं कहता हूं कि वे झूठ भी बोलते हैं और यहां के लोगों की आंख में धूल भी झोंकते हैं। मोदी ने उदाहरण दिया कि उन्होंने (राहुल) कहा कि अमेठी में 1500 युवाओं को नौकरी देंगे और नौकरी दी सिर्फ दो सौ को। मोदी ने अपने वादे को जमीन दी और कहा कि अब अमेठी में दुनिया की सबसे आधुनिक राइफल तैयार होगी। कहा कि जैसे इन लोगों ने देश की सुरक्षा की परवाह नहीं की वैसे ही अमेठी के साथ किया। जब नीयत न हो, मंशा न हो तो फिर झूठ पर झूठ बोलने के सिवाय और कुछ नहीं रह जाता है। 

वीर जवानों को बुलेट प्रूफ जैकेट के लिए तरसाया 

मोदी ने याद दिलाया कि सेना ने बुलेट प्रूफ जैकेट की मांग की थी। पिछली सरकार में हमारे वीर जवानों को इसके लिए तरसाया गया लेकिन, हमने दो लाख 30 हजार जैकेट के आर्डर दिए। फिर जनता से ही उन्होंने पूछा कि सेना को बुलेट प्रूफ जैकेट के लिए इंतजार कराने वाले कौन लोग थे? बेरोजगारों को रोजगार का वादा कर भूल जाने वाले कौन लोग हैं? मोदी के मनमाफिक जवाब आया और वह अमेठी की जनता का उत्साह देखकर गदगद थे। 

जल्द आसमान में होगा राफेल 

मोदी ने कांग्रेसी हुकूमत की खामियों को स्वर दिए तो भविष्य की उम्मीदें भी जगायीं। राहुल गांधी हमेशा मोदी को राफेल सौदे पर घेरते हैं। राहुल के गढ़ में मोदी राफेल की चर्चा करना नहीं भूले। कहा, वे लोग वर्षों तक राफेल विमानों के सौदे पर बैठे रहे। अगले कुछ माह में राफेल विमान आसमान में होगा। मोदी ने कहा कि वे लोग राफेल सौदे को फेल कराने के लिए तरह तरह के नखरे करते रहे लेकिन सुप्रीम कोर्ट और सीएजी ने सच उजागर कर दिया।

 

मोदी ने कहा कि इन लोगों ने यहां की परियोजनाओं पर भी ध्यान नहीं दिया। किसानों से जमीन लेकर फैक्टरी नहीं लगवाई और पिछले दरवाजे से जमीन अपने नाम करा ली अमेठी के लोगों के साथ कैसा व्यवहार किया गया, सब अमेठी ने देखा है। पीएम ने कहा कि भारत में गरीबी तेजी से कम हो रही है। किसानों को कर्ज माफी के भंवर मे फसा देंते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से सभी किसानों को लाभ मिलेगा। अमेठी का उत्साह देखकर कह सकता हूं कि अमेठी नया इतिहास रचने जा रहा है। इसके बाद उन्होंने भारत माता की जय के साथ संबोधन समाप्त किया। रैली को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वस्त्र उद्योग मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संबोधित किया। रक्षामंत्री ने रूसी राष्ट्रपति का बधाई संदेश भी पढ़कर सुनाया।

योगी आदित्यनाथ ने कहा- PM मोदी का स्वच्छता अभियान पाकिस्तान पहुंचा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छता अभियान को पाकिस्तान तक पहुंचाया है। वहां पर आतंक का सफाया कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह तो साबित हो गया है कि मोदी है तो सब मुमकिन है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी ने वह किया कुंभ में जो अब से पहले कभी नहीं हुआ। उत्तर प्रदेश में एक करोड़ से अधिक परिवारों उज्ज्वला योजना का कनेक्शन उपलब्ध हुआ है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विकास का हर काम नित नई-नई ऊंचाइयों को चढ़ रहा है।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर भी निशाना साधा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अमेठी से चुने एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि एक रुपये भेजता हूं तो दस पैसा ही पहुंचा है। अब तो सबके पास पूरा पैसा सीधा उनके खाता में पहुंचता है। भाजपा सबका साथ, सबका विकास पर विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि अमेठी वीवीवीवीवीआइपी क्षेत्र है, लेकिन यहां की धुंआ से परेशान अधिकांश मां को हमारी सरकार ने रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किया।

निर्मला सीतारमण ने कहा- पीएम मोदी की सोच दूरदर्शी, अमेठी में बनेगी अत्याधुनिक राइफल

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यहां लघु उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मदद करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की कोशिश से राइफल फैक्ट्री के लिए रुस से समझौता हुआ है। उनके प्रयास से दुनिया भर में प्रख्यात क्लाश्निकोव की अत्याधुनिक एके -203 राइफल का अमेठी में निर्माण शुरू होगा। मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत रूस समझौता के तहत अमेठी के आयुध निर्माणी में आधुनिक एके 203 राइफल की साढ़े सात लाख राइफल बनाई जाएगी। उन्होंने  रूस के राष्ट्रपति पुतिन जी का बधाई संदेश भी पढ़ कर सुनाया। और कहा कि जितने  कम समय मे ये सब मुमकिन हो पाया इसके लिये रूस के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया।

स्मृति ईरानी ने कहा- अमेठी है तैयार, एक बार फिर मोदी सरकार

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा 2014  मई में इसी स्थल पर अमेठी ने संदेश दिया था अबकी बार मोदी सरकार। प्रधानमंत्री के श्री चरणों में अमेठी की ओर से वंदन व अभिनंदन करती हूं । अभिवादन की श्रँखला से जोडा जाता था अब अभिनंदन शब्द पराक्रम का पर्याय है। निर्मला ने अमेठी के सांसद के मुंह से अपशब्द सुने फिर भी आज अमेठी पधारी,इसलिए धन्यवाद। केंद्रीय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने कहा कि अमेठी है तैयार, एक बार फिर मोदी सरकार। अमेठी की ललकार अबकी बार एक बार फिर मोदी सरकार। स्मृति ईरानी ने कहा कि लंबे समय से 25 हजार की आबादी का कस्बा त्राहि-त्राहि करता रहा, लेकिन राहुल जी के पास उनके लिए वक्त नहीं था। पीपरी गांव ने कटान में जमीन बहती जाने के कारण 2014 में लोकसभा चुनाव का बहिष्कार किया था, लेकिन अमेठी के सांसद के कान में जूं तक नहीं रेंगी। अब ऐसे सासंद से लोग क्या उम्मीद करें।

उन्होंने कहा कि हम हारे, लेकिन तब भी यहां पर भाजपा के कार्यकर्ता उस गांव में पहुंचे और वचन दिया जब मोदी जी पीएम बनेंगे तो हम लोकतंत्र में आपके विश्वास को पुन: प्रतिष्ठिापित करेंगे। अमेठी के लिए राहुल के पास वक्त नहीं।अमेठी के सांसद ने संसद में कुछ नहीं किया। 

स्मृति ईरानी ने कहा कि पीएम मोदी की विजय के बाद भाजपा के कार्यकर्ता लखनऊ के चक्कर काटते रहे, लेकिन तब की प्रदेश की सरकार से हम कहते रहे कि राजनीति मंशा के साथ नहीं सामाजिक सश‍क्तीकरण की दृष्टि से ही पीपरी के निवासियों पर दया करें। उस वक्त लखनऊ में सत्ता की कुर्सियों पर बैठे लोगों को पीपरी के निवासियों की चिंता नहीं थी।अमेठी के सांसद के घर में घी के दिए जलते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले पांच मई 2014 को चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में अमेठी में स्मृति ईरानी के पक्ष में चुनावी रैली को संबोधित किया था। 26 मिनट का उनका संबोधन चुनाव प्रचार खत्म होने के साथ ही खत्म हुआ था। 

इन परियोजनाओं का लोकार्पण

-स्टील प्रोसेसिंग यूनिट सेल जगदीशपुर

-बस स्टेशन अमेठी के उच्चीकरण एवं डिपो कार्यशाला का पुनर्निर्माण।

-अमेठी बस स्टेशन पर विश्राम गृह तथा दुकानों का निर्माण कार्य।

-पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज राघीपुर, धरौली का निर्माण कार्य।

-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दखिनवारा के मुख्य भवन का निर्माण कार्य।

-मुख्य चिकित्साधिकारी एवं अधीनस्थ कार्यालय भवन का निर्माण कार्य।

-दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के अंतर्गत निर्मित 33/11 केवी बिजली उपकेंद्र शुकुलपुर।

-आइपीडीएस योजनांतर्गत निर्मित 33/11 केवी बिजली उपकेंद्र खेरौना।

इन योजनाओं की आधारशिला

-आयुध निर्माणी कोरवा में एके 47 सीरीज की नई राइफल बनाने का प्लांट।

-132/33 केवी बिजली उपकेंद्र तिलोई का निर्माण कार्य।

-जगदीशपुर में ट्रामा सेंटर का निर्माण।

-वृहद गोसंरक्षण केंद्र का निर्माण कार्य।

-नाबार्ड वित्त पोषित आरआइडीएफ 24 अंतर्गत अरियावां के पूरे गजराज संपर्क मार्ग का नव निर्माण कार्य।

-त्वरित आर्थिक विकास योजनांतर्गत अमेठी में रायबरेली-अयोध्या मार्ग पर ओनडीह से पूरे भूप छीछा तक संपर्क मार्ग का निर्माण।

-प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अंतर्गत सद्भाव मंडप का निर्माण।

-चार सौ केवी बिजली उपकेंद्र सिरसिरा रायबरेली का निर्माण कार्य।

-केंद्रीय विद्यालय ताला अमेठी के भवन का निर्माण कार्य।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.