Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी ने किया ऐसा ट्वीट, खिल उठे कुरुक्षेत्र के लोग, जानें पूरा मामला

पीएम नरेंद्र मोदी ने हरियाणा दौरे के बाद ऐसा ट्वीट किया है जिससे कुरुक्षेत्र के लोग खिल उठे। मोदी ने हेलीकॉप्‍टर से आते समय ब्रह्मसरोवर की तस्‍वीर खीचीं और उसे ट्वीट किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 03:20 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 03:38 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी ने किया ऐसा ट्वीट, खिल उठे कुरुक्षेत्र के लोग, जानें पूरा मामला
प्रधानमंत्री मोदी ने किया ऐसा ट्वीट, खिल उठे कुरुक्षेत्र के लोग, जानें पूरा मामला

कुरुक्षेत्र, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एेसा ट्वीट किया, जिससे धर्मनगरी के लोग खिल उठे। प्रधानमंत्री ने हेलीकॉप्टर से कुरुक्षेत्र आने के क्रम में आसमान से खुद ब्रह्मसरोवर की तस्‍वीर खींचीं और उसे ट्वीट किया। प्रधानमंत्री ने पूरे नजारे को बेहद खूबसूरत बताते हुए लोेगों से इस पवित्र स्‍थल पर जरूर आने का अाग्रह कियाहै।

loksabha election banner

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को कुरुक्षेत्र में आयोजित स्‍वच्‍छ शक्ति 2019 कार्यक्रम में भाग लेने आए थे। इस समारो‍ह में प्रधानमंत्री देशभर से आईं महिलाओं से रूबरू हुए। उन्‍होेंने स्‍वच्‍छता के लिए उल्‍लेखनीय कार्य करनेवाली महिलाओं को सम्‍मानित भी किया। इस दाैरान उन्‍होंने हरियाणा की जमकर तारीफ की और कुरुक्षेत्र के पावन महत्‍व को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री ने समारोह कहा कि कुरुक्षेत्र की धरती  भगवान श्रीकृष्ण के नेतृत्व में लड़ी गई नैतिकता और अनैतिकता की लड़ाई का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि अब इसी तरह की लड़ाई हम लड़ रहे हैं। सत्य और न्याय का जो रास्ता धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र में हजारों वर्ष पहले देखने को मिला था, अब उसकी फिर से दरकार है।

यह भी पढ़ें: दोस्‍त संग जा रही युवती को कार से खींचकर 10 लोगाें किया सामू‍हिक दुष्कर्म, छह के स्‍कैच

इसके बाद बुधवार को प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट किया। उन्‍होंने ट्वीट में कुरुक्षेत्र के प्रसिद्ध व पावन ब्रह्म सरोवर की तस्‍वीर पोस्‍ट किया। ट्वीट में उन्‍होंने लिखा कि कुरुक्षेत्र जाते समय पवित्र ब्रहम सरोवर का फोटो खींचा। उन्‍होंने ट्वीट में आगे लिखा है, अगली बार हरियाणा के दौरे पर आएं तो इस अद्भूत स्‍थल और हरियाणा के अन्‍य पर्यटक स्‍थलों पर भी जरूर जाएं।

यह भी पढ़ें: जब अंतरिक्ष में गूंजा था सारे जहां से अच्‍छा, जानिये राकेश शर्मा के बारे में 14 खास बातें

प्रधानमंत्री का ट्वीट के बाद हरियाणा खासकर कुरुक्षेत्र के लोगों में खुशी छा गई। लोगों का कहना है कि इस ट्वीट से पता चलता है कि प्रधानमंत्री मोदी को हरियाणा से कितना लगाव है। प्रधानमंत्री के संदेश से कुरुक्षेत्र का महत्‍व रेखांकित हुआ है। इससे कुरुक्षेत्र और हरियाणा के पर्यटक स्‍थलों के प्रति देश और विदेश के पर्यटकों का रुझान बढ़ने की उम्‍मीद है।

-------

एक दिन पहले हरियाणा को दी थीं 3585 करोड़ की सात परियोजनाओं की सौगात

इससे पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुरुक्षेत्र की धरती से प्रदेश के स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग की करीब 1550 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाएं दी थीं। इसके साथ ही उन्‍होंने हरियाणा के झज्जर के बाढ़सा में लगभग 2035 करोड़ रुपये से बने राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व में अपनी तरह के पहले कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय, करनाल में पंडित दीनदयाल उपाध्याय चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय और पंचकूला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान की आधारशिला रखी। इसके अलावा रेवाड़ी के मनेठी में देश का 22वां एम्स बनाने की भी घोषणा की।

-----------

प्रधानमंत्री ने हरियाणा को दीं ये परियोजनाएं

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान

झज्जर जिले के बाढ़सा में तैयार राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का निर्माण करीब 2035 करोड़ रुपये से हुआ है। इस संस्थान की आधारशिला भी इसी सरकार ने रखी थी। संस्थान में 710 बिस्तरों की सुविधा है। चिकित्सकों और मरीजों के तीमारदारों के लिए अतिरिक्त करीब 800 कमरे भी बनाए गए हैं।

---------

पंडित दीनदयाल उपाध्यक्ष चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय

प्रधानमंत्री मोदी ने करनाल के कुटेल में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तौर पर विकसित किए जा रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। 144 एकड़ में बनने वाले विवि पर करीब 750 करोड़ रुपये खर्च होने अनुमान है। इसमें ट्रामा सेंटर से युक्त सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, ओपीडी, आइपीडी सहित अन्य सुविधाएं होंगी। स्नातकोतर एवं पोस्ट डॉक्टरल पाठ्यक्रम होगा।

-------

श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय

कुरुक्षेत्र में बन रहे श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय दुनिया में अपनी तरह का पहला विश्वविद्यालय होगा। इसमें आयुर्वेद, योग, यूनानी, सिद्धा और होम्योपैथी चिकित्सा पद्धतियों की शिक्षा एवं उपचार होगा। करीब 94.5 एकड़ पर 475 करोड़ रुपये से निर्माण होगा।

---------

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान

प्रदेश में आयुर्वेद के क्षेत्र में अभूतपूर्व चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पंचकूला में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान बनेगा। केंद्र सरकार के सहयोग से 19.87 एकड़ में बनने वाले संस्थान पर करीब 270.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें 250 बिस्तरों की आइपीडी और करीब 500 विद्यार्थियों को आयुर्वेद में स्नातक, स्नातकोतर तथा पीएचडी तक की शिक्षा की सुविधा होगी।

----------

ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल

प्रधानमंत्री ने फरीदाबाद के नवनिर्मित ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का लोकार्पण किया। इसका निर्माण करीब 30 एकड़ भूमि पर किया गया है। इसमें एमबीबीएस की 100 सीटें और 510 बिस्तरों की सुविधा होगी।

--------

युद्ध स्मारक पानीपत

प्रधानमंत्री ने पानीपत में युद्ध स्मारक की भी आधारशिला रखी। इसमें पानीपत के विभिन्न युद्धों के वीरों की गौरवगाथा होगी।

-----

22वां एम्स रेवाड़ी में

प्रधानमंत्री ने रेवाड़ी के मनेठी में देश का 22वां एम्स बनाने की भी घोषणा की, जिसे हाल ही के बजट में स्वीकृत किया गया था। उन्होंने जमीन देने के लिए मनेठी के ग्रामीणों का धन्यवाद भी किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.