Move to Jagran APP

Jammu And Kashmir: दादा शेख अब्दुल्ला की तरह पोते उमर अब्दुल्ला ने भी जेल में मनाया 50वां जन्मदिन

Omar Abdullah. नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने गत मंगलवार को अपना 50वां जन्मदिन जेल में मनाया।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 06:54 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 06:54 PM (IST)
Jammu And Kashmir: दादा शेख अब्दुल्ला की तरह पोते उमर अब्दुल्ला ने भी जेल में मनाया 50वां जन्मदिन
Jammu And Kashmir: दादा शेख अब्दुल्ला की तरह पोते उमर अब्दुल्ला ने भी जेल में मनाया 50वां जन्मदिन

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Omar Abdullah. इतिहास खुद को दोहराता है। केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर में इन दिनों यही हो रहा है। नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने गत मंगलवार को अपना 50वां जन्मदिन जेल में मनाया। उनके दादा स्व. शेख मुहम्मद अब्दुल्ला ने अपना 50 जन्मदिन 1955 में जेल में ही मनाया था। उस समय जवाहर लाल नेहरू की सरकार ने शेख को कश्मीर को अलग करने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया था। शेख अब्दुल्ला ने ही नेशनल कांफ्रेंस की स्थापना की थी।

loksabha election banner

उमर को प्रशासन ने पांच अगस्त, 2019 को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 को लागू किए जाने के मद्देनजर एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया था। उन्हें गत जनवरी में पब्लिक सेफ्टी एक्ट (पीएसए) के तहत बंदी बनाया गया है। उमर घर से करीब दो किलोमीटर दूर स्थित हरि निवास में कैद हैं। उमर 10 मार्च मंगलवार को अपने 50वें जन्मदिन के मौके पर अधिकांश समय तक सबजेल हरि निवास में अकेले ही रहे।

इस दौरान उन्होंने अपने पिता डॉ. फारूक अब्दुल्ला का बधाई संदेश का एक फोन रसीव किया। करीब 10 मिनट तक बातचीत की। शाम चार बजे उमर अब्दुल्ला की मां मौली अब्दुल्ला, बहन साफिया व उसका बेटा व तीन अन्य रिश्तेदार एक केक व कुछ अन्य उपहार लेकर हरि निवास पहुंचे। डॉ. फारूक अब्दुल्ला गुपकार स्थित अपने मकान में ही रहे। डॉ. अब्दुल्ला सितंबर 2019 से पीएसए के तहत बंदी बनाकर रखा गया है। उमर के दोनों बेटे जमीन और जहीर श्रीनगर नहीं पहुंचे। दोनों दिल्ली में अपनी मां पायल के पास ही हैं।

दोस्तों को नहीं मिली इजाजत

साफिया ने बताया कि उमर के कुछ अन्य दोस्तों ने भी हरि निवास में जाने की संबंधित प्रशासन से इजाजत मांगी थी, लेकिन इजाजत नहीं मिली। उसने बताया कि उमर ठीक हैं। उसने अपने पिता के बारे में पूछे जाने पर कहा कि वह कल सुबह परेशान थे। वह उमर को उसके जन्मदिन पर नहीं मिल सके। उन्होंने फोन पर उसे मुबारकबाद दी। अगर वह रिहा होते तो उमर को सबसे पहले जन्मदिन की बधाई देने वाले वही होते।

उमर का ट्विटर हैंडल संभालेंगी छोटी बहन

उमर की छोटी बहन सारा अब्दुल्ला ने भी अपने भाई को जन्मदिन की बधाई देते हुए उनके अधिकारिक ट्वीटर हैंडल का संचालन संभालने का एलान किया है। सारा ने कहा कि मैं अपने भाई को लेकर होने वाले ट्वीट व अन्य गतिविधियों की जानकारी रखने के लिए ही ऐसा करने जा रही हूं। जैसे ही वह रिहा होंगे, उनका यह एकाउंट उनके हवाले कर दिया जाएगा।

मनीश तिवारी ने दी बधाई

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीश तिवारी ने उमर को सोशल मीडिया के मंच ट्विटर पर ही मुबारकबाद दी है। उन्होंने लिखा है मैं आज भी भारत की परिकल्पना को लेकर आपके ओजपूर्ण भाषण को याद करता हूं। जन्मदिन मुबारक हो- विश्वास बनाए रखो। भारत किसी भी व्यक्ति विशेष से कहीं ज्यादा विशाल है।

जम्मू-कश्मीर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.