Move to Jagran APP

Rajasthan Municipal Corporation Election 2020: नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद अब मान-मन्नोवल का काम शुरू

Rajasthan Municipal Corporation Election 2020 जयपुर जोधपुर और कोटा के छह नगर निगमों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम सोमवार को पूरा हो गया। इस दौरान जयपुर जोधपुर और कोटा तीनों शहरों में नामांकन भरने की धूम रही।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 07:49 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 07:49 PM (IST)
Rajasthan Municipal Corporation Election 2020: नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद अब मान-मन्नोवल का काम शुरू
राजस्थान नगर निगम चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल।

जागरण संवाददाता, जयपुर। Rajasthan Municipal Corporation Election 2020: राजस्थान के तीन बड़े शहरों जयपुर, जोधपुर और कोटा के छह नगर निगमों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने का काम सोमवार को पूरा हो गया। इस दौरान जयपुर, जोधपुर और कोटा तीनों शहरों में नामांकन भरने की धूम रही। भाजपा ने अपने अधिकतर प्रत्याशियों की सूची रविवार रात को ही जारी कर दी थी, लेकिन कांग्रेस ने बगावत से बचने के लिए ऐन वक्त सोमवार सुबह सूचियां जारी कीं। हालांकि फिर भी कई जगह नाराज कार्यकर्ताओं ने बिना सिंबल के पर्चे भरे हैं। नामांकन भरने के दौरान कोरोना गाइडलाइन की पालना करवाने की तमाम कवयाद के बावजूद इसकी जमकर धज्जियां उड़ाईं गईं।

loksabha election banner

अब मंगलवार को नामांकन-पत्रों की जांच का काम होगा। 22 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। उसके बाद 23 अक्टूबर को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा। इन छह नगर निगमों के चुनाव दो चरण में पूरे होंगे। पहला चरण 29 अक्टूबर को होगा। इस चरण में जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगम क्षेत्र के लिए वोट डाले जाएंगे। इसके बाद दूसरा चरण एक नवंबर को होगा। इसमें जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण नगर निगमों के लिए मतदान होगा। तीन नवंबर को सुबह नौ बजे से तीनों शहरों के छह निगमों की मतगणना होगी। इसके तत्काल बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। कोरोना काल को देखते हुए इस बार मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया गया है, ताकि मतदान केंद्रों पर भीड़ नहीं हो। मतदान सुबह 7.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक रहेगा। इसके एक सप्ताह बाद महापौर का चुनाव होगा। 10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव करवाया जाएगा।

डैमेज कंट्रोल की तैयारी

कांग्रेस और भाजपा में अब मान मनौव्वल का काम शुरू होगा। कई जगह टिकट नहीं मिलने से नाराज कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्र रूप से पर्चे दाखिल किए हैं। अभी नाम वापस लेने के लिए तीन दिन का समय शेष है, लिहाजा इन तीन दिनों में पार्टियां नाराज और बगावत करने वाले कार्यकर्ताओं को मनाने का काम करने में जुटेंगी, ताकि चुनाव से पहले ही डैमेज कंट्रोल कर लिया जाए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.