Move to Jagran APP

Bihar Assembly Elections 2020: चुनाव के द्वितीय चरण के लिए नामांकन कल से, तैयारियां पूरी

Bihar Assembly Election 2020 द्वितीय चरण की नाम वापसी की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर। तृतीय चरण के नामांकन की प्रक्रिया 13 अक्टूबर से होगी शुरू। विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पदाधिकारियों व पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति। कोविड एसओपी का अनुपालन किया जा रहा।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 03:23 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 03:23 PM (IST)
Bihar Assembly Elections 2020: चुनाव के द्वितीय चरण के लिए नामांकन कल से, तैयारियां पूरी
विधि व्यवस्था को लेकर सभी थानाध्यक्ष नगर क्षेत्र व डीएसपी यातायात को भी निर्देश दिया गया है।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Bihar Assembly Elections 2020: विधानसभा चुनाव के द्वितीय चरण का नामांकन कल नौ अक्टूबर से शुरू होगा। नाम वापसी की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर है। वहीं तृतीय चरण के नामांकन की प्रक्रिया 13 अक्टूबर से होगी। इसके लिए नाम वापसी की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर तक है। इस पूरी अवधि के दौरान विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पदाधिकारियों व पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इनके द्वारा निर्वाचन आयोग के निर्देश के तहत आदर्श आचार संहिता व कोविड-19 के निर्धारित मापदंडों का अनुपालन भी सुनिश्चित किया जाएगा।

prime article banner

बाधा उत्पन्न करने पर सख्त कार्रवाई

डीपीआरओ कमल सिंह ने बताया कि समाहरणालय एवं उसके आसपास के सभी कार्यालयों व प्रवेश द्वारों पर 23 दंडाधिकारी और 23 पुलिस पदाधिकारियों के साथ पर्याप्त संख्या में सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। चुनाव कार्य में बाधा उत्पन्न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उक्त अवधि में समाहरणालय परिसर में कोविड-19 के अनुपालन के लिए आवश्यक सामग्री की व्यवस्था करते हुए चिकित्सा पदाधिकारी, पारा मेडिकल कर्मियों की प्रतिनियुक्ति, प्राथमिक उपचार की सभी आवश्यक दवाएं तथा एंबुलेंस की व्यवस्था के लिए सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है। अपर समाहर्ता सह अपर जिला दंडाधिकारी राजेश कुमार के साथ सिटी एसपी राजेश कुमार नामांकन प्रक्रिया पर विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे।

इन जगहों पर बैरिकेडिंग एवं ड्रॉप गेट

एसएसपी कार्यालय, निबंधन कार्यालय, जिला परिषद की तरफ से आने वाले समाहरणालय प्रवेश द्वार के पास, समाहरणालय गेट नंबर दो, पूर्वी अनुमंडल कार्यालय भवन के दक्षिण एवं पश्चिम वकालत खाना के पास, भूमि सुधार उप समाहर्ता पूर्वी के कार्यालय एवं अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी के कार्यालय के पास दोनों सड़कों पर, एसडीओ पश्चिमी के कार्यालय प्रकोष्ठ के दक्षिणी एवं पूर्वी, डीसीएलआर कार्यालय के पश्चिम एवं दक्षिण तरफ सड़क पर, पश्चिमी अनुमंडल आधार केंद्र के पास सुलभ शौचालय का दक्षिणी मेन गेट के पास बैरिकेडिंग व ड्रॉप गेट बनाए जाएंगे। इन सभी स्थलों पर वीडियोग्राफर भी तैनात किए गए हैं।

पुलिस गश्त पर रहेगा जोर

कंपनीबाग, सदर अस्पताल रोड, स्टेशन रोड, मालगोदाम चौक, बस स्टैंड इमलीचट्टी, महेश बाबू चौक, जुरन छपरा चौक, रेड क्रास भवन व व्यवहार न्यायालय परिसर के चारों तरफ पुलिस गश्त पर विशेष जोर देने का निर्देश दिया गया है।

डीएसपी व एसडीओ को विशेष जिम्मेदारी

नामांकन प्रक्रिया की अवधि में शांति एवं विधि व्यवस्था संधारण के लिए एसडीओ पूर्वी व डीएसपी नगर को विशेष जिम्मेदारी देते हुए वरीय प्रभार दिया गया है। इन्हें उक्त अवधि में सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रतिनियुक्ति का निरीक्षण एवं अनुश्रवण करने को भी कहा गया है। इसके अलावा विधि व्यवस्था को लेकर सभी थानाध्यक्ष नगर क्षेत्र व डीएसपी यातायात को भी निर्देश दिया गया है।

खुदीराम बोस स्टेडियम में वाहनों की होगी पार्किंग

वाहनों की पार्किंग के लिए कंपनीबाग स्थित खुदीराम बोस स्टेडियम परिसर में व्यवस्था की गई है। इसके लिए पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि समाहरणालय परिसर में वाहनों की पार्किंग न होने पाए, इस पर वे नजर रखेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.