Move to Jagran APP

ज्यादा शैक्षिक योग्यता वाले कर्मचारियों को अब अतिरिक्त वेतन नहीं

मनोहर सरकार ने हुड्डा सरकार का फैसला बदल दिया है। राज्य में अब ज्यादा शैक्षिक योग्यता वाले कर्मचारियों को अतिरिक्त वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिलेगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 06:38 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2018 11:44 AM (IST)
ज्यादा शैक्षिक योग्यता वाले कर्मचारियों को अब अतिरिक्त वेतन नहीं
ज्यादा शैक्षिक योग्यता वाले कर्मचारियों को अब अतिरिक्त वेतन नहीं

जेएनएन, चंडीगढ़। अधिक शैक्षिक योग्यता वाले सरकारी कर्मचारियों को अब दो अतिरिक्त वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने सामान्य प्रशासन विभाग को स्पष्ट निर्देश दिया है कि विभिन्न महकमों द्वारा भेजी गई ऐसे कर्मचारियों को अतिरिक्त वेतन बढ़ोतरी की सिफारिश को निरस्त कर दिया जाए।

loksabha election banner

पूर्व हुड्डा सरकार ने अप्रैल 2014 में सरकारी कर्मचारियों और अफसरों की कुशलता बढ़ाने के लिए पे-रिवीजन कमेटी ने अतिरिक्त योग्यता पर दो वेतन बढ़ोतरी की सिफारिश की थी। इसका फायदा यह हुआ कि काफी संख्या में कर्मचारियों और अधिकारियों ने अपनी शैक्षिक योग्यता बढ़ाने में दिलचस्पी दिखाई। इसका सीधा प्रभाव विभागों की कार्यप्रणाली में देखने को मिला। करीब सवा साल पहले ही मंत्री परिषद ने इस फैसले को पलटते हुए अतिरिक्त योग्यता वाले कर्मचारियों की अतिरिक्त वेतन बढ़ोतरी का लाभ बंद करने की सिफारिश कर दी थी।

अब मुख्य सचिव डीएस ढेसी ने इस संबंध में लिखित आदेश जारी कर दिया है। सभी अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रधान सचिवों, विभागाध्यक्ष, मंडलायुक्त, उपायुक्त, एसडीएम, हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार के अलावा बोर्ड-निगमों के प्रबंध निदेशकों को निर्देश है कि कर्मचारियों द्वारा अतिरिक्त योग्यता के लिए वेतन बढ़ोतरी की अर्जी पर विचार नहीं किया जाए। पूर्व में जिन कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी की सिफारिश विभिन्न महकमों के अधिकारी सामान्य प्रशासन विभाग को भेज चुके हैं, उन्हें भी रद समझा जाए। केवल पद के लिए संबंधित विभाग के सेवा नियमों में उच्च योग्यता पर वेतन बढ़ोतरी का प्रावधान होने पर ही यह लाभ दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर दिया गया था लाभ

हरियाणा सरकार बनाम हेमलता गुप्ता के केस में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही प्रदेश सरकार ने अतिरिक्त योग्यता वाले कर्मचारियों को विशेष वेतन बढ़ोतरी की सुविधा की शुरूआत की थी। सभी विभागों ने अतिरिक्त शैक्षिक योग्यता के लिए अलग-अलग मानदंड निर्धारित किए जिसके मुताबिक कर्मचारियों को अतिरिक्त वेतन बढ़ोतरी का लाभ मिल रहा था।

यह भी पढ़ेंः हरियाणा के चार विधायकों को हटाने का दबाव बनाएगी आम आदमी पार्टी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.