नई दिल्ली, एएनआइ। फिर से विकसित किए जा रहे दिल्ली के प्रगति मैदान में एक लग्जरी फाइव स्टार होटल भी बनाया जाएगा। इस बाबत केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भूमि मुद्रीकरण को मंजूरी दे दी। पिछले साल ही केंद्रीय मंत्रिमंडल पिछले साल ही वाणिज्य मंत्रालय के उस प्रस्ताव पर मुहर लगा चुका था, जिसमें उसने लग्जरी होटल के लिए प्रगति मैदान की 3.7 एकड़ भूमि को फ्री होल्ड या दीर्घकालिक पट्टे पर देने का प्रस्ताव किया था। अब यह जमीन होटल बनाने के लिए निजी कंपनी को सौंपी जा सकती है।

बता दें कि वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (India Trade Promotion Organization) ने ही प्रगति मैदान में होटल निर्माण के लिए 3.7 एकड़ भूमि का दीर्घकालीन पट्टा आधार या फ्री होल्ड के रूप में होटल बनाने वाली कंपनी को सौंपने का प्रस्ताव किया था 

यहां पर बतादें आईटीपीओ व्यापार को बढ़ावा देने के लिए काम करने वाली एक नोडल एजेंसी है। इसका गठन 1977 में किया गया था। 

गौरतलब है कि फिलहाल प्रगति मैदान दिल्ली में वाणिज्यिक गतिविधियाों के बड़ा केंद्र रहा है। यहां पर तकरीबन हर महीने व्यापारिक गतिविधियां चलती रहती हैं। 

वर्तमान में दिल्ली के प्रगति मैदान में पुनर्निवाकस योजना के तहत वैश्विक स्तर का एक एकीकृत प्रदर्शनी और सम्मेलन केंद्र निर्माणाधीन है। इस योजना पर 2,254 करोड़ रुपये लागत आने का अनुमान है। निर्माणाधीन सम्मेलन केंद्र में 7,000 से अधिक लोगों के बैठने की क्षमता होगी। 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस