Move to Jagran APP

ODD Even Scheme: 4-15 नवंबर के बीच दिल्ली में बदल जाएगा दफ्तरों में आने-जाने का समय

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (chief Minister Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली सरकार कार्यालय अवधि में बदलाव करेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 07:28 AM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 07:53 AM (IST)
ODD Even Scheme: 4-15 नवंबर के बीच दिल्ली में बदल जाएगा दफ्तरों में आने-जाने का समय
ODD Even Scheme: 4-15 नवंबर के बीच दिल्ली में बदल जाएगा दफ्तरों में आने-जाने का समय

नई दिल्ली, जेएनएन। ODD Even Scheme in Delhi: दिल्ली में लागू होने जा रहे ऑड-ईवन के दौरान कार्यालयों का समय बदलेगा। इसका मकसद लोगों को जाम से बचाना है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (chief Minister Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल अनिल बैजल ( Delhi Lieutenant Governor (LG) Anil Baijal) के बीच बुधवार को हुई मुलाकात में इस तरह के निष्कर्ष सामने आए हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने उपराज्यपाल को जानकारी दी कि 4 नवंबर से 15 नवंबर तक यह योजना लागू की जाएगी, क्योंकि दिल्ली सरकार को दिवाली में पटाखों के प्रदूषण व पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण भारी धुएं के प्रदूषण से जूझना होगा। इन दोनों कारणों से राजधानी में वायु प्रदूषण स्तर काफी खराब हो जाएगा।

सीएम केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से कहा कि वह अपने विभागों से दिल्ली सरकार के संबंधित विभाग के साथ बेहतर तालमेल बनाने का आदेश दें ताकि ऑड-ईवन योजना को प्रभावी रूप से लागू किया जा सके। इस तालमेल से ही वर्ष 2016 की तरह राजधानी में ऑड-ईवन योजना सफल हो सकेगी।

इस बैठक के बाद उपराज्यपाल ने ट्वीट किया कि मैंने वायु प्रदूषण कम करने के उपायों पर चर्चा की है। मैंने कार्यालयों के अलग-अलग कार्यावधि तय करने पर चर्चा की ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके। इसके बाद मुख्यमंत्री ने भी ट्वीट कर कहा कि दिल्ली सरकार कार्यालय अवधि में बदलाव करेगी।

यहां पर बता दें कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 4 से 15 नवंबर के बीच दिल्ली में यह फॉर्मूला लगाने की बात कही है। ज्ञात हो कि हर बार सर्दियों में दिल्ली प्रदूषण के चलते किसी गैस चैंबर जैसी हो जाती है। ऐसे में पहले भी दो बार लागू हो चुके Odd-Even फॉर्मूले को एक बार फिर आजमाया जा रहा है।

बता दें कि दिल्ली सरकार ने राजधानी से प्रदूषण कम करने के लिए इतना बड़ा फैसला लिया गया है। आपकी गाड़ी किस दिन चलेगी और किस दिन आप अपने वाहन को सड़क पर नहीं ला सकते, उस बात को समझने के लिए आपको अपनी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन नंबर का अंतिम अंक देखना होगा। अगर आपकी गाड़ी का अंतिम नंबर 0, 2, 4, 6, 8 तो आप 5, 7, 9, 11, 13, 15 तारीख को अपनी गाड़ी सड़क पर ला सकते हैं। अगर आपकी गाड़ी का अंतिम नंबर 1, 3, 5, 7, 9 है तो आप 4, 6, 8, 10, 12, 14 को गाड़ी लेकर सड़क पर आ सकते हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेसवार्ता में कहा था कि पिछले हफ्ते खुशखबरी दी थी कि प्रदूषण 25 फीसद कम हो गया है। मगर हमें चुप होकर नहीं बैठना है। आने वाले नवंबर में दूसरे राज्यों से पराली का धुआं दिल्ली के आसपास में भी छा जाता है। उस समय क्या-क्या किया जा सकता है। इस पर जनता से सुझाव मांगे थे। 1200 सुझाव आए हैं। इसे लेकर 7 प्वाइंट का एजेंडा तैयार किया गया है। 4 नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू होगा।

सीएम केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में दिवाली पर पटाखे नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। छोटी दिवाली पर एक बड़ा लेज़र शो आयोजित होगा। लोगों को प्रदूषण से बचने के लिए मास्क बांटे जाएंगे। दिल्ली में 12 स्थानों पर प्रदूषण अधिक है। इनके लिए अलग से प्लान बनेगा। पेड़ लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

दिल्ली में प्राइवेट बसों को प्रोत्साहित करने के लिए नीति लागू होगी। इससे बसों की संख्या बढ़ेगी। दिल्ली सरकार 10 माह के अंदर 4000 बसें स्वयं लेकर आएगी। इलेक्ट्रिक वाहन नीति जल्द लागू होगी।

अहम बातें

  • 14 नवंबर तक ऑड-ईवन के नियम लागू होंगे।
  • दिल्ली में पर्यावरण मार्शल की नियुक्त होंगे।
  • अक्टूबर से दिल्ली वालों के बीच मास्क बांटे जाएंगे।
  • दिवाली से पहले लोगों को पटाखे कम छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • 7 प्वाइंट का एजेंडा तैयार किया गया है।
  • छोटी दिवाली पर एक बड़ा लेज़र शो आयोजित होगा।
  • दिल्ली में 12 स्थानों पर प्रदूषण अधिक, इसके लिए बनेगा प्लान।

यहां पर बता दें कि ऑड-ईवन में महिलाओं और बाइकर्स को छूट को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट भी सवाल उठा चुका है। ऐसे में दोनों ही वर्गों को छूट को लेकर क्या होगा? इस पर दिल्ली सरकार का कहना है कि वह इस पर विचार करेगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.