नई दिल्‍ली [गौरव बाजपेयी]। दक्षिण दिल्‍ली के शाहीन बाग में 65 दिनों से नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship ammendment Act) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध में प्रदर्शन जारी है। इस दौरान इसको लेकर खूब राजनीति हुई। यहां तक की दिल्‍ली के विधानसभा चुनाव में यह एक गंभीर मुद्दा तक बन गया। सत्‍ताधारी पार्टी से लेकर विपक्षी पार्टी भाजपा ने इस शाहीन बाग प्रदर्शन पर खूब टिप्‍पणी की। इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में गया। कोर्ट ने तीन वार्ताकार को प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए नियुक्‍त किया। इसी बीच इस प्रदर्शन से पहचान बना चुकी दंबग दादी बिल्‍किस बानो ने कहा कि हम एक बाल बराबर भी नहीं हटेंगे।

क्‍या कहा दबंग दादी ने

बुधवार को जब शाहीन बाग में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा नियुक्‍त वार्ताकार बात करने के लिए वहां पहुंचे थे तभी दबंग दादी बिल्‍किस बानो का एक बयान मीडिया में आया। उन्‍होंने कहा कि गृहमंत्री कहते हैं हम एक इंच नहीं हटेंगे तो मैं कहती हूं हम एक बाल बराबर नहीं हटेंगे।

गृहमंत्री ने कहा था नहीं हटेंगे पीछे

बता दें कि देश के गृहमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री ने साफ कर दिया है कि हम सीएए को लेकर पीछे नहीं हटेंगे। कई बार सभाओं में अमित शाह ने कहा कि हम पीड़ित शरणार्थियों की मदद के लिए इसे लागू करेंगे और एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे। कुछ दिनों बाद सरकार ने इसे कानून बनाकर लागू कर दिया। इसी का विरोध प्रदर्शन हो रहा है। 

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में बना था मुद्दा

हाल में ही दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच प्रदर्शनकारियों को मदद करने का आरोप- प्रत्‍यारोप चला था। भाजपा ने इस मुद्दे को काफी जोर-शोर से उठाया था। हालांकि इस मुद्दे को उठाने का फायदा भाजपा को नहीं मिला।

कई बार बड़े-बड़े सितारे आए

बता दें कि जीशान अली, अनुराग कश्‍यप, स्‍वरा भास्‍कर जैसी बॉलीवुड हस्‍तियां यहां आकर प्रदर्शनकारियों से बात कर उन्‍हें अपना समर्थन दिया। हालांकि इसके बाद सोशल मीडिया पर इसके लिए काफी ट्रोल भी किया गया।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस