नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। CAA Delhi Protest : नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act protests) और राष्ट्रीय नागरिता रजिस्टर (National Register of Citizens) के विरोध में शाहीन बाग से शुरू हुआ आंदोलन पूरी दिल्ली में फैलता जा रहा है। दक्षिणी दिल्ली के हौजरानी गांव के पास स्थित गांधी पार्क में भी अब शाहीन बाग जैसा ही आंदोलन शुरू हो गया है।

रोजाना देर रात तक चलता है प्रदर्शन

यहां दोपहर 12:00 बजे से रात 1:00 बजे तक बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी एकत्र होते हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं और बच्चों की होती है। प्रदर्शनकारी रात 1:00 बजे तक सीएए और एनआरसी के विरोध में नारेबाजी करते हैं।

धरने में शामिल होने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि हौजरानी में प्रदर्शनकारियों को संबोधित करने के लिए रोजाना जेएनयू, जामिया मिलिया इस्लामिया व शाहीन बाग के लोग आते हैं। हौजरानी के गांधी पार्क में बुधवार से शुरू हुआ यह आंदोलन धीरे-धीरे बढ़ रहा है। बृहस्पतिवार को इसमें करीब 500 से ज्यादा लोग शामिल हुए। महिला और बच्चों ने सीएए और एनआरसी के विरोध में नारे लगाए।

यहां पर मौजूद प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit shah) के खिलाफ किनारे लगाए। वहीं दूसरी ओर आसपास की कॉलोनियों के लोगों का कहना है कि दिल्ली पुलिस को सख्त कार्रवाई करके प्रदर्शनकारियों के यहां से हटाना चाहिए। वरना शाहिनबाग जैसी स्थिति ही यहां भी बन जाएगी।

बता दें कि नवंबर-दिसंबर महीने में नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिता रजिस्टर के विरोध में दक्षिण दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय (Jamia Millia Islamia University) के साथ दरियागंज, मुस्तफाबाद में हिंसा हुआ थी, इसमें कई लोग घायल हुए थे। गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई थी। ऐसे दिल्ली पुलिस ने नई योजना के तहत प्रदर्शनों पर खास नजर रखे हुए है।

दिल्ली चुनाव से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस