गुरुग्राम, जेएनएन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले का मानना है कि आज के समय में कई चुनौतियां मौजूद हैं लेकिन उससे कहीं ज्यादा अवसर भी मौजूद हैं। आवश्यकता है बेहतर दिशा में प्रयास करने की। किसी भी बड़े काम को करने में टीम वर्क की भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि नए भारत का निर्माण भी एक टीम वर्क ही है।

तीन दिवसीय युवा महोत्सव सिनर्जी 2019

एसजीटी यूनिवर्सिटी बुढेड़ा द्वारा आयोजित तीन दिवसीय युवा महोत्सव सिनर्जी 2019 के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि आए दत्तात्रेय होसबले ने कहा कि तकनीक को तीन ई के साथ जोड़ना चाहिए। ये हैं इकोनॉमी, इकोलॉजी और एथिक्स।

विकास के पथ पर आगे बढ़ना चाहिए

इन तीनों विषयों के ऊपर ध्यान देकर विकास के पथ पर आगे बढ़ना चाहिए। इस दिशा में सिनर्जी 2019 जैसे आयोजन मील के पत्थर साबित हो सकते हैं। नए अविष्कारों एवं अनुसंधानों में अवलोकन एवं अध्ययन के साथ संवेदना भी जरूरी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव सुधांशु पंत ने कहा कि शिक्षा का मुख्य उद्देश्य सामाजिक हित होना चाहिए।

शिक्षा को हम स्‍टार्टअप

अटल इनोवेशन मिशन के निदेशक उन्नत पंडित ने कहा कि शिक्षा को हम स्टार्टअप के जरिये समाज के लिए उपयोगी बना सकते हैं। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डॉ. अनिल सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि थोड़े-थोड़े समय पर पाठ्यक्रम को संशोधित करते रहना चाहिए। अंत में महोत्सव के सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

ड्रोन प्रतियोगिता में कर्नल पब्‍लिक स्‍कूल को प्रथम पुरस्‍कार
स्कूल प्रोजेक्ट में प्रगति पब्लिक स्कूल, द्वारका को उनके प्रोजेक्ट एक्रोबैट के लिए प्रथम पुरस्कार दिया गया। रोबो प्रतियोगिता में पहला स्थान एपीजे स्कूल, दिल्ली को मिला। ड्रोन प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार कर्नल पब्लिक स्कूल को दिया गया। नुक्कड़ नाटक में पहला पुरस्कार लॉरेल पब्लिक स्कूल को मिला। इसमें दिल्ली-एनसीआर के लगभग 300 स्कूलों और विश्वविद्यालयों के हजारों विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। अतिथियों का स्वागत यूनिवर्सिटी के चेयरमैन मनमोहन सिंह चावला ने किया।

Facebook Live कर युवक ने दिल्‍ली के प्रेम नगर थाने में खुद को लगाई आग, देखें वीडियो

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस