Move to Jagran APP

AAP-कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर आज फिर हो सकती है शरद पवार की एंट्री

कई महीने से आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर चल रहा शह-मात का खेल अब और दिलचस्प होता जा रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 10:43 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 11:03 AM (IST)
AAP-कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर आज फिर हो सकती है शरद पवार की एंट्री
AAP-कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर आज फिर हो सकती है शरद पवार की एंट्री

नई दिल्ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव-2019 की प्रक्रिया के छठे चरण 12 मई को दिल्ली की सातों सीटों पर मतदान होना है। दिल्ली में 16 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इस बीच कई महीने से आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर चल रहा शह-मात का खेल अब और दिलचस्प होता जा रहा है। दरअसल, एक तरफ जहां AAP के वार्ताकार व राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने साफ कहा है कि गठबंधन के सभी प्रयास विफल हो चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ केजरीवाल का पिछले दिनों आया बयान कार्यकर्ताओं की उम्मीदें खत्म नहीं होने दे रहा है। इसमें उन्होंने कहा था कि भाजपा को हराने के लिए वह कुछ भी करने को तैयार हैं। ऐसे में कांग्रेस और AAP के कार्यकर्ता मान रहे हैं कि नाम वापसी के दिन तक गठबंधन की घोषणा हो सकती है।

loksabha election banner

वहीं, सूत्रों की मानें तो गठबंधन पर AAP और कांग्रेस नेताओं की बृहस्पतिवार को भी बैठक हो सकती है। अंदाजा इस बात का भी लगाया जा रहा है कि इस बार बैठक की मध्यस्थता राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के प्रमुख शरद पवार कर सकते हैं। इससे पहले भी शरद पवार कांग्रेस और AAP के वरिष्ठ नेताओं से दिल्ली में गठबंधन को लेकर बात कर चुके हैं। 

इससे पहले बुधवार को कांग्रेस से गठबंधन को लेकर AAP के नेताओं में बुधवार को भी गहमागहमी रही। पार्टी ने सुबह ही पार्टी कार्यालय में शाम चार बजे प्रेसवार्ता करने की सूचना दी थी। इसमें सांसद उदित राज का रिपोर्ट कार्ड जारी किया जाना था, लेकिन इस प्रेसवार्ता को निरस्त कर दिया गया। इससे माना जा रहा था कि पार्टी गठबंधन को लेकर शाम तक कोई फाइनल घोषणा करने वाली है। इसके बाद देर शाम आप के दिल्ली संयोजक गोपाल राय की मुख्यमंत्री केजरीवाल के साथ बैठक भी हुई। इसी बीच कुछ देर बाद आए संजय सिंह के बयान से सभी उम्मीदें धरी रह गईं। उन्होंने कहा कि AAP अपने दम पर दिल्ली और हरियाणा में चुनाव लड़ेगी। हम भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस से गठबंधन करना चाहते थे, लेकिन कांग्रेस गठबंधन के मूड़ में नहीं है। सारे प्रयास के बावजूद कोई बात नहीं बनी। हरियाणा में 6-3-1 का फॉर्मूला दिया था। इसके मुताबिक, कांग्रेस छह, जननायक जनता पार्टी (जजपा ) को तीन और आप को एक सीट देने का फॉर्मूला दिया था, लेकिन कांग्रेस इस पर भी राजी नहीं है। गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल के साथ इस संबंध में बैठक हुई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका। सिंह ने कहा कि हम दिल्ली में 4-3 के लिए भी राजी हो गए थे, लेकिन कांग्रेस ने कोई सकारात्मक रुख नहीं दिखाया।

आप के प्रत्याशी आज से भरेंगे नामांकन

आप दिल्ली में बृहस्पतिवार से अपने प्रत्याशियों के नामांकन का कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इसमें पश्चिमी दिल्ली से आप के प्रत्याशी बलवीर सिंह जाखड़ दोपहर एक बजे अपना नामांकन भरेंगे। बृहस्पतिवार दोपहर को पश्चिमी दिल्ली से आप के प्रत्याशी एक रोड शो के माध्यम से नामांकन के लिए निकलेंगे। रोड शो में आप के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया, गोपाल राय के अलावा सभी विधायक और पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। पहले दिन ही रोड शो के माध्यम से आप अपनी ताकत दिखाना चाहती है।

चुनाव लड़ने को शीला तैयार

पूर्वी दिल्ली से पूर्व सांसद संदीप दीक्षित को चुनाव लड़वाने पर पार्टी आलाकमान की असहमति के बाद अंतत: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो गई हैं। अगर गठबंधन नहीं हुआ तो पूर्वी दिल्ली से वही चुनाव लड़ेंगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.