Move to Jagran APP

योगी के विधायक धीरेंद्र सिंह की हो रही जमकर तारीफ, 20 गरीब लड़कियों को गोद लिया

जेवर से भाजपा के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने अहम फैसले के तहत उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों की आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 20 लड़कियों को गोद लिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 07:19 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:31 PM (IST)
योगी के विधायक धीरेंद्र सिंह की हो रही जमकर तारीफ, 20 गरीब लड़कियों को गोद लिया
सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ पाने वाली बच्चियां।

ग्रेटर नोएडा, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश की जेवर विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह (Bharatiya Janata Party MLA Thakur Dhirendra Singh from Jewar Assembly seat) इन दिनों अपने एक नेक काम की वजह से चर्चा में है। भाजपा विधायक ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत 20 लड़कियों को गोद लिया है। उनके इस निर्णय की तारीफ सोशल मीडिया पर भी हो रही है।

loksabha election banner

मिली जानकारी के मुताबिक, जेवर से भाजपा के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने अहम फैसले के तहत उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों की आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 20 लड़कियों को गोद लिया है। यहां पर बताना जरूरी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का एक हिस्सा सुकन्या समृद्धि योजना भी है। भाजपा विधायक ने 20 लड़कियों को गोद लेने के साथ ही उनके बैंक खाते खुलवाए और सरकारी योजना के तहत उन्हें प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता का वादा भी किया। 

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना लड़कियों के लिए निवेश की चर्चित योजना है, जो बेटियों के सुरक्षित भविष्य को ध्यान में रखकर चलाई जा रही है। योजना की मेच्योरिटी तो 21 साल है, लेकिन इसमें अभिभावकों को 14 साल ही निवेश करना होता है।

इस योजना में आपकी ओर से जितना निवेश होगा, मेच्योरिटी पर रिटर्न 3 गुना मिलेगा। फिलहाल इस योजना पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। योजना शुरू करने के लिए सबसे पहले माता-पिता को सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के लिए डाकघर जाकर फॉर्म लेना होगा।

इसके लिए बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट होना जरूरी है। खाता खुलवाने के दौरान माता-पिता के आइडी प्रूफ की भी जरूत पड़ती है। मसलन पैन कार्ड। पिछले कुछ सालों के दौरान इस योजना में निवेश करने वालों की संख्या में इजाफा भी हुआ है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.