Move to Jagran APP

AgustaWestland : मध्य प्रदेश के CM कमलनाथ के भांजे पर IT ने कसा शिकंजा, जब्त की संपत्ति

आयकर विभाग ने अगस्टा वेस्टलैंड मामले में रविवार को रतुल पुरी और उनके पिता दीपक पुरी की संपत्तियों को जब्त कर लिया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 11 Aug 2019 09:44 PM (IST)Updated: Sun, 11 Aug 2019 10:57 PM (IST)
AgustaWestland : मध्य प्रदेश के CM कमलनाथ के भांजे पर IT ने कसा शिकंजा, जब्त की संपत्ति
AgustaWestland : मध्य प्रदेश के CM कमलनाथ के भांजे पर IT ने कसा शिकंजा, जब्त की संपत्ति

नई दिल्ली, एएनआइ। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और कारोबारी रतुल पुरी के खिलाफ आयकर विभाग ने शिकंजा कस दिया है। आयकर विभाग ने अगस्टा वेस्टलैंड मामले में रविवार को रतुल पुरी और उनके पिता दीपक पुरी की संपत्तियों को जब्त कर लिया। 

loksabha election banner

समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि रतुल पुरी और दीपक पुरी की 40 मिलियन डॉलर की एफडीआइ को आयकर विभाग ने जब्त किया है। इसके अलावा एपीजे अब्दुल कलाम रोड(औरंगजेब रोड) पर स्थित बंगले को भी अटैज किया गया है। विभाग ने ये कार्रवाई बेनामी संपत्ति लेनदेन कानून के तहत की है। 

IT ने जब्त किया था 254 करोड़ के बेनामी शेयर
इससे पहले जुलाई के अंतिम सप्ताह में आयकर विभाग रतुल पुरी के 254 करोड़ रुपये के बेनामी शेयर को जब्त किया था। अधिकारी ने बताया कि बेनामी प्रॉपर्टी ट्रांजेक्शन एक्ट के तहत रतुल के नाम पर बेनामी शेयर को जब्त करने का प्रोविजनल ऑर्डर जारी किया गया था। अधिकारी के मुताबिक, यह राशि ऑप्टिमा इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड में एफडीआइ निवेश के जरिए हासिल हुई। एक अन्य कंपनी एचईपीसीएल के नाम पर उन्होंने सौर पैनल आयात करने के लिए ज्यादा चालान बनाए और उसके जरिए 254 करोड़ कमाए हैं। यह रतुल की एक शेल कंपनी है, जिसका संचालन दुबई में राजीव सक्सेना करता था। वह भी इस अगस्ता वेस्टलैंड (हेलिकॉप्टर) घोटाले का आरोपी है और ईडी की गिरफ्त में है।

राजीव सक्सेना के खुलासे के बाद कसा शिकंजा
3600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी अगस्‍ता वेस्‍टलैंड केस से जुड़े धन शोधन मामले में सरकारी गवाह बने बिचौलिये और दुबई के कारोबारी राजीव सक्सेना के बयान में रतुल पुरी का नाम सामने आया है। इसके बाद ईडी ने उस पर शिकंजा कसना शुरू किया है। बता दें कि फरवरी 2010 में कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए सरकार ने ब्रिटिश-इटैलियन कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ वीवीआईपी हेलिकॉप्टर खरीद का सौदा किया था। इसके तहत 12 हेलिकॉप्टरों की खरीद होनी थी।

बता दें कि रतुल पुरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कार्ट का दरवाजा खटखटाया है। रतुल पुरी की अग्रिम जमानत याचिका दिल्ली की राऊज एवेन्यू की विशेष अदालत ने मंगलवार को खारिज कर दी थी। इसके बाद बुधवार को ईडी गैर जमानती वारंट जारी करने के लिए कोर्ट से अपील की थी।

दरअसल, मंगलवार को रतुल पुरी की अग्रिम जमानत याचिका दिल्ली की राऊज एवेन्यू की विशेष अदालत ने खारिज कर दी थी। मंगलवार को सुनवाई करते हुए कोर्ट ने रतुल पुरी की दलीलें खारिज कर दी और अग्रिम जमानत देने के इनकार कर दिया था।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक
 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.