बादशाहपुर (गुरुग्राम), जेएनएन। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) बनने वाला हरियाणा पहला प्रदेश है। अब प्रदेश को ओडीएफ प्लस बनाए जाने के लिए सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती का यह वर्ष गांधी के आदर्शों को समर्पित है। मुख्यमंत्री बुधवार को बादशाहपुर के मुख्य बाजार में स्वच्छता अभियान की शुरुआत करने के लिए पहुंचे थे।

सीएम ने हटवाया कूड़े का ढेर

मुख्यमंत्री ने बादशाहपुर बाजार के मुहाने पर लगे कूड़े के ढेर को हटवाया और बाजार में झाडू लगाकर सफाई अभियान चलाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी जयंती का यह 150 वर्ष पूरे देश में स्वच्छता अभियान के रूप में मनाया जा रहा है।

सभी गली-मुहल्‍ले की हो सफाई

गांधीजी का सपना था कि सभी स्वच्छ रहें वे गली मोहल्लों में साफ-सफाई के साथ ही लोगों में विचारों की स्वच्छता भी चाहते थे। उन्होंने कहा ग्राम स्वराज कि कल्पना भी महात्मा गांधी ने की। महात्मा गांधी की इस कल्पना को साकार करने के लिए हरियाणा ने पंचायतों में पढ़े लिखे लोगों को जनप्रतिनिधि चुनने का काम किया। इस मौके पर उनके साथ लोक निर्माण एवं वन मंत्री राव नरबीर ¨सह, पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष मनीष यादव, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र ¨सह चौहान, भाजपा के जिला महामंत्री अनिल गंडास, किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष संदीप राघव सहित कई लोग मौजूद रहे।

दुकानदारों से बात की

मुख्यमंत्री सफाई अभियान के दौरान बाजार के दुकानदारों से रूबरू हुए। उन्होंने दुकानदारों को अपने पास बुलाया। दुकानदारों को कहा कि वे पॉलिथीन मुक्त कराने में अपना सहयोग दें। दुकानदारों के सहयोग से ही पॉलिथीन मुक्त का सपना साकार हो पाएगा। उन्होंने दुकानदारों को कहा कि वह कपड़े का थैला इस्तेमाल करें। पॉलिथीन हमारे लिए सबसे बड़ी घातक है।

लोगों ने डंपिंग स्टेशन हटाने को कहा

बादशाहपुर के लोगों ने मुख्य बाजार के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने डंपिंग स्टेशन को हटाए जाने की मांग रखी। मुख्यमंत्री ने लोगों की बात सुनी और तुरंत नगर निगम के अधिकारियों को तलब किया। उन्होंने इस डंपिंग स्टेशन को यहां से दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने के लिए कहा। निगम अधिकारियों की सफाई सीएम ने नहीं सुनी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस