नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। महिलाओं के लिए 29 अक्टूबर को भैया दूज का त्योहार खास होने वाला है। उस दिन से महिलाएं डीटीसी की बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind  Kejriwal) ने यह घोषणा द्वारका सेक्टर-22 स्थित डिपो से 104 बसों को हरी झंडी दिखाने के दौरान दोहराई। उन्होंने कहा कि महिलाएं बसों में सुरक्षित यात्रा कर सकें इसके लिए पांच दिन के भीतर सभी बसों में मार्शल तैनात कर दिए जाएंगे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली के लोगों को बिजली, पानी, शिक्षा व चिकित्सा जैसी सुविधाएं मिलने लगी हैं। दिल्ली की जनता आम आदमी पार्टी की सरकार के कामकाज से खुश है। मुझे नहीं लगता है कि दिल्ली में किसी चुनाव का कोई असर पड़ेगा।

दिव्यांगों के लिए लिफ्ट की सुविधा

दिल्ली सरकार द्वारा द्वारका सेक्टर- 22 से चलाई गईं 37 सीटों वाली इन बसों में जीपीएस लगा है,ताकि उनकी स्थिति का पता लगाया जा सके। बसों में तीन सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। एक कैमरा बस के पीछे लगा है। दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए बसों के पिछले दरवाजे के पास लिफ्ट लगी है।

पैनिक बटन से जुड़े हैं सीसीटीवी, जीपीएस

हर बस में यात्री केबिन में विभिन्न प्वाइंट पर पैनिक बटन होंगे। जब कोई यात्री पैनिक बटन दबाएगा तो बस की सीसीटीवी फुटेज सीधे सेंट्रल कमांड सेंटर पर चली जाएगी और पुलिस हॉटलाइन तुरंत सक्रिय हो जाएगी। बस का जीपीएस लोकेशन स्वत: बैकएंड तक पहुंच जाएगा। पैनिक बटन हर बस में सीसीटीवी और जीपीएस के ज्वाइंट सेट के साथ हैं।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस