नई दिल्ली, प्रेट्र/जेएनएन। फीस वृद्धि के खिलाफ जेएनयू छात्रों की राष्ट्रपति भवन तक की पदयात्रा शुरू हो गई है। पदयात्रा में हजारों छात्र शामिल हैं। वे फीस बढ़ोतरी को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करना चाहते हैं। हालांकि इसे रोकने के लिए यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर पुलिस तैनात थी लेकिन बाद में बैरिकेड खोल दिया गया। पुलिस ने बाबा गंगनाथ मार्ग को भी खोल दिया। 

जानकारी के अनुसार, पुलिस सरोजनी नगर डिपो तक छात्रों को मार्च निकालने की इजाजत दी है। अगर इसके आगे छात्र जाना चाहेंगे तो पुलिस रोकेगी। फिलहाल अभी तक छात्रों का मार्च शांतिपूर्वक चल रहा है। सरोजनी नगर डिपो के पास पुलिस तैनात है। छात्रों को यहीं पर रोका जाना है। पुलिस इनको यहां से आगे नहीं जाने देगी। इसके बाद चौराहे पर और फिर लीला होटल के पास स्थित अंडरपास पर बैरिकेड लगा रखा है। यहां तीन स्तरीय बैरिकेडिंग के अलावा वाटर कैनन भी लगाया गया है। पुलिस ने इन छात्रों को रोकने के दाैरान लाठीचार्ज कर दिया है। इससे वहां अफरातफरी की स्‍थिति हो गई है। भीकाजी कामा प्लेस के पास पुलिस ने लाठीचार्ज किया है।

बताया जा रहा है कि करीब पांच हजार छात्र पदयात्रा में शामिल हैं। 

तीन मेट्रो स्टेशन बंद

छात्रों के प्रदर्शन को रोकने के लिए दिल्ली के उद्योग विहार, लोक कल्याण मार्ग और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है। इन मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एक्जिट दोनों बंद हैं। दिल्ली पुलिस की सलाह पर डीएमआरसी ने यह कदम उठाया है।

इन तीनों मेट्रो स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों को या तो पहले ही या फिर इनके बाद वाले स्टेशन पर उतरना पड़ रहा है। इसकी वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। माना जा रहा है कि छात्रों के विरोध मार्च के खत्म होने के बाद इसे खोला जाएगा। 

कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं छात्र

बता दें कि जेएनयू के छात्र अपनी मांगों को लेकर कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। यहा मामला संसद में भी उठ चुका है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की उच्च स्तरीय कमेटी भी छात्रों से मिल चुकी है लेकिन छात्रों का कहना है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं होगी तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। 

छात्रावास और सेवा शुल्क में कटौती की सिफारिश

अभी हाल में ही जेएनयू द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति ने छात्रावास के नए शुल्कों को संसोधित करते हुए कटौती की सिफारिश की थी। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे के छात्रों को उपयोगिता शुल्क और सर्विस चार्ज 500 रुपये देना होगा।

 दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस