Move to Jagran APP

भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में हुए मानेसर जमीन घोटाले में ED ने जब्त की 67 करोड़ की संपत्ति

भूपेंद्र सिंह हुडा के कार्यकाल में हुए मानेसर जमीन घोटाले में ईडी ने 67 करोड़ रूपये की संपत्ति जब्त की है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 08:49 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 08:49 PM (IST)
भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में हुए मानेसर जमीन घोटाले में ED ने जब्त की 67 करोड़ की संपत्ति
भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में हुए मानेसर जमीन घोटाले में ED ने जब्त की 67 करोड़ की संपत्ति

नई दिल्ली, जेएनएन। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा के कार्यकाल में हुए मानेसर जमीन घोटाले में ईडी ने 67 करोड़ रूपये की संपत्ति जब्त की है। आरोप है कि किसानों को जमीन अधिग्रहण का डर दिखाकर औने-पौने दाम में पुस्तैनी जमीन बेचने के लिए मजबूर किया गया था। इस क्रम में बिल्डरों को 1500 करोड़ रुपये का अवैध फायदा पहुंचाया गया था। इससे पहले बृहस्पतिवार को भूपेंद्र सिंह हुडा से चंडीगढ़ में ईडी ने इस मामले में भी पूछताछ की थी।

prime article banner

ईडी के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को महामाया एक्सपोर्ट्स की 14.56 एकड़ जमीन जब्त की गई, जिसका बाजार भाव 43.54 करोड़ रुपये आंका गया है। इसके अलावा एक अन्य आरोपी की कुल 23.03 करोड़ रुपये की चार एकड़ जमीन और बैंक खाते में जमा धन को जब्त किया गया है। इसके पहले भी ईडी इस घोटाले के आरोपियों की 42.19 करोड़ रूपये की संपत्ति जब्त कर चुका है। इस तरह घोटाले में अब तक लगभग 100 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की जा चुकी है।

आरोप है कि भूपेंद्र सिंह सरकार के दौरान 27 अगस्त 2004 को मानेसर में मॉडल औद्योगिक टाउनशीप विकसित करने के लिए जमीन अधिग्रहण किये जाने की अधिसूचना जारी की गई। इसके लिए कुल 912 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना था। जमीन अधिग्रहण की जद में मानेसर के नौरंगपुर और लखनौला गांव की 688 एकड़ जमीन भी आ गई।

अधिग्रहण का भय दिखाकर बिल्डरों ने किसानों की 400 एकड़ जमीन औने-पौने दामों में खरीद ली। उस समय इन गांवों में जमीन की कीमत लगभग चार करोड़ रुपये प्रति एकड़ थी। लेकिन किसानों से महज 100 करोड़ रुपये में 400 एकड़ जमीन हथिया ली गई थी। लेकिन बाद में 24 अगस्त 2007 हरियाणा सरकार ने अचानक जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना वापस ले ली। लेकिन तबतक किसानों की जमीन पर बिल्डरों का कब्जा हो चुका था।

ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हरियाणा पुलिस इस मामले की आपराधिक साजिश की जांच कर रही है। वहीं ईडी इस घोटाले से की गई काली कमाई का पता लगाकर उन्हें जब्त कर रही है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें और स्टोरीज पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.