नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। चुनावी हार के भंवर में डूबी कांग्रेस को उबारने के लिए पार्टी के नए अंतरिम प्रभारी ने हौसले को पतवार बनाया है। उन्होंने हारे हुए प्रत्याशियों को मायूस न होने और दोगुनी ताकत के साथ राजनीति और पार्टी में जुटने की सलाह दी है। साथ ही पार्टी की मजबूती के लिए सभी से सुझाव आमंत्रित कर जल्द ही मुलाकात का कार्यक्रम भी रखने की इच्छा जाहिर की है।

दरअसल, अंतरिम प्रभारी के तौर पर वरिष्ठ पार्टी नेता शक्ति सिंह गोहिल को दिल्ली का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। हालांकि अभी उन्होंने औपचारिक रूप से अपना यह कार्यभार नहीं संभाला है और संभवत: बृहस्पतिवार या शुक्रवार को पूर्व प्रभारी पीसी चाको से प्रभार लेंगे। लेकिन, इस बीच उन्होंने मंगलवार को दिल्ली विधानसभा चुनाव हारने वाले सभी 66 प्रत्याशियों को एक पत्र लिखा है। पत्र में जिस भाषा का प्रयोग किया गया है, वह निराशा में आशा का संचार करने वाली है।

हारे हुए प्रत्याशियों का मनोबल बढ़ाने की कोशिश

इस पत्र में उन्होंने लिखा है कि बेशक विधानसभा चुनाव के नतीजे हमारे पक्ष में नहीं रहे, लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर आपने बहुत अच्छे से चुनाव लड़ा। बावजूद इसके आपके चुनाव न जीत पाने का मुझे दुख है। चुनाव में हार-जीत होती रहती है। इस बात को समझते हुए आप बिल्कुल भी मायूस न हों और नई ऊर्जा के साथ पार्टी एवं राजनीति के काम में जुट जाएं। इसके साथ ही गोहिल ने सभी प्रत्याशियों से सुझाव भी मांगे हैं और जल्द ही सबसे मिलने का कार्यक्रम रखने की इच्छा भी जताई है ताकि सभी मिलकर कुछ नया और बेहतर कर सकें।

दिल्ली कांग्रेस के नेताओं से मुलाकात

दूसरी तरफ नए प्रभारी ने दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मिलना भी शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि अभी तक उन्होंने अजय माकन, जयप्रकाश अग्रवाल, ताजदार बाबर, सुभाष चोपड़ा व अरविंदर सिंह लवली से मुलाकात की है। इस मुलाकात में उन्होंने सभी से दिल्ली के सियासी हालात, पार्टी की हार के कारणों और भावी संभावनाओं पर चर्चा की है। औपचारिक रूप से प्रभार संभालने के बाद वह सभी प्रत्याशियों के साथ भी बैठक करेंगे।

दिल्ली कांग्रेस के अंतरिम प्रभारी शक्ति सिंह गोविल ने बताया कि यह पत्र लिखकर सभी प्रत्याशियों के साथ एक संवाद स्थापित करने का प्रयास है। वरिष्ठ नेताओं के साथ मिलना जुलना भी जारी है। जल्द ही राजधानी में पार्टी को नए सिरे से खड़ा करने की रणनीति तैयार कर उस पर काम शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः  CAA Protest: शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों से बातचीत के लिए वार्ताकार आज करेंगे बैठक

IGI एयरपोर्ट को NH-8 से जोड़ने वाली रोड एक साल के लिए बंद, इन रास्तों का करें इस्तेमाल

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस