नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi CM Arvind Kejriwal Oath Taking Ceremony: रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह में इस बार मुख्यमंत्री केजरीवाल के मंच पर सफाई कर्मचारी, डॉक्टर, बाइक एंबुलेंस चालक, अभियंताओं समेत विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देने वाले 50 लोग भी मौजूद रहेंगे। इन्हें दिल्ली के निर्माता नाम से सम्मान दिया गया है।

AAP के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने शनिवार को प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि दिल्ली के हर एक आदमी का एक सपना है कि हमारी दिल्ली कुछ अलग होनी चाहिए, इसे इनके सहयोग से आगे बढ़ाया जाएगा। सपनों के ये निर्माता अपने-अपने क्षेत्र के कार्य का प्रतिनिधित्व करते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल के साथ उनके मंच पर साथ रहेंगे। सिसोदिया ने कहा कि यह आम आदमी की बड़ी जीत है। इन लोगों ने केजरीवाल मॉडल ऑफ गवर्नेंस और केजरीवाल मॉडल ऑफ डेवलपमेंट को जिताया है। यह दिल्ली के उन लोगों की जीत है, जो दिल्ली को लेकर सपना देखते हैं। जो लोग दिल्ली को बनाते हैं,दिल्ली को चलाते हैं, यह उनकी जीत है। उनको एक ‘करप्शन फ्री गवर्नेंस’ मिली, एक मददगार सरकार मिली, इसलिए केजरीवाल ने यह तय किया कि शपथ ग्रहण में उनके मेहमान भी वही लोग होंगे, जिन्होंने दिल्ली को बनाया है। इनमें दिल्ली के उद्योगपति, व्यापारी, दुकानदार, चार्टर्ड अकाउंटेंट्स, वकील, पत्रकार, खिलाड़ी, छात्र, बस ड्राइवर, दिल्ली के सफाई कर्मी, सामाजिक कार्यकर्ता सहित हर क्षेत्र के लोग हैं। इन क्षेत्रों से करीब 50 लोग यहां मौजूद रहेंगे। ये केजरीवाल के साथ मंच पर मौजूद रहेंगे।

केजरीवाल ने पूरी दिल्ली को खुला निमंत्रण दिया है कि आप लोग यहां आएं। सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा का क्षेत्र चुनाव में बड़ा मुद्दा रहा है इसलिए यहां शिक्षा से जुड़े लोग भी रहेंगे। काफी शिक्षकों के फोन आ रहे हैं और वो कह रहे हैं कि हम भी शपथ ग्रहण समारोह में आएंगे। काफी स्कूल प्रमुख भी यहां रहेंगे। 50 विशेष मेहमान होंगे। ये मेहमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ स्टेज पर उपस्थित रहेंगे। दिल्ली के निर्माताओं में विशेष रूप से स्कूल प्रमुख, स्कूल के चपरासी को बैठाया जाएगा। छात्रों का प्रजेंटेशन भी होगा।

मनीष सिसोदिया ने कहा कि इनमें मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर भी रहेंगे। दिल्ली के अंदर रहने वाले हर व्यक्ति के अंदर बैठा फरिश्ता है। उस फरिश्ते को और मजबूत करने के लिए केजरीवाल पिछले कार्यकाल में फरिश्ते योजना लेकर आए। इसके तहत बहुत सारे लोगों ने समय रहते हुए हिम्मत करके बहुत सारे लोगों की जानें बचाईं। फायर फाइटर्स की फैमिली का भी प्रतिनिधित्व रहेगा। दिल्ली के सफाई कर्मियों एवं बस मार्शल भी मंच पर रहेंगे। मंच पर बस व मेट्रो ड्राइवर, बस कंडक्टर, ऑटो ड्राइवर, सिग्नेचर ब्रिज बनाने वाले आर्किटेक्ट, अनधिकृत कॉलोनियों में पूरे पांच साल तक काम करने वाले इंजीनियर्स एवं वर्कर्स भी रहेंगे। दिल्ली के किसान भी वहां होंगे।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस