नई दिल्ली,  भगवान झा पश्चिमी दिल्ली की सभी सीटों पर वर्ष 2015 की तरह इस विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों ने अपना प्रदर्शन दोहराया है। साथ ही जनता को यह विश्वास दिलाया है कि अगले पांच वर्षो में राजधानी का विकास तेज रफ्तार से होगा। इसी क्रम में भगवान झा ने उत्तम नगर विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल करने वाले आप नेता नरेश बाल्यान से विस्तार से बातचीत की। पेश है बातचीत के मुख्य अंश

आपकी जीत का सबसे बड़ा कारण क्या रहा?

- आम आदमी पार्टी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पिछले पांच वर्ष में काफी विकास कार्य किए हैं। बिजली, पानी, शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं। जनता इन सब कार्यो से काफी खुश है और इसी कारण मुङो दोबारा सेवा करने का मौका दिया है।

पार्टी की इस बड़ी जीत पर आप क्या कहना चाहेंगे?

- आम आदमी पार्टी ने सिर्फ विकास की राजनीति की है। इसी आधार पर जनता का आशीर्वाद हमें मिला है। इससे हम सभी उत्साहित हैं और पिछले पांच वर्षो की तरह ही अगले पांच वर्ष में भी विकास कार्य को अंजाम देंगे। हम नफरत की राजनीति नहीं करते हैं। जनता सिर्फ विकास चाहती है और राजधानी का विकास आम आदमी पार्टी ही कर सकती है।

क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं की दिशा में क्या-क्या काम किए जाएंगे?

- उत्तम नगर विधानसभा क्षेत्र में सीवर व पानी की पाइपलाइन हर जगह बिछा दी गई है। सीवर के अधिकांश कनेक्शन मेन लाइन से कर दिए गए हैं। जहां कुछ इलाकों में यह बाकी हैं वहां पर अब मेन लाइन से कनेक्शन कर दिए जाएंगे। ¨बदापुर में सौ बेड का अस्पताल प्रस्तावित है। एक से दो महीने में कार्य शुरू कर दिया जाएागा। तीन मोहल्ला क्लीनिक हमारे इलाके में चालू हैं और सात अगले दो महीने में खुल जाएंगे।

वर्षो से नजफगढ़ रोड पर जाम की समस्या बनी हुई है?

- नजफगढ़ रोड पर जाम की समस्या इलाके की मुख्य समस्याओं में से एक है। इसके निस्तारण को लेकर पहले ही कदम उठाए गए हैं। नजफगढ़ ड्रेन पर एलिवेटेड रोड बनाकर उसे बाहरी रिंग रोड से जोड़ा जाएगा। इससे बाहरी रिंग रोड पर जाने वाले वाहन द्वारका मोड़ से पहले ही मुड़ जाएंगे। ऐसे में नजफगढ़ रोड पर वाहनों का दबाव कम होगा और जाम की समस्या से निजात मिलेगी। इस दिशा में जल्द निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

क्षेत्र के लिए आपकी प्राथमिकता क्या रहेगी?

- इलाके में बिजली की सुचारु रूप से आपूर्ति के लिए ग्रिड का निर्माण कार्य किया जा रहा है।इलाके में हमारी प्राथमिकता एक स्कूल खोलने की होगी। साथ ही एक बरात घर का निर्माण भी किया जाएगा। इसके अलावा जो भी समस्याएं मेरे संज्ञान में आएंगी उनका निस्तारण करूंगा।

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस