Move to Jagran APP

नहीं है आपका मकान तो सरकार को ऐसे ऑनलाइन आवेदन कर बताएं, आपको मिलेगा घर

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाइ) के अंतर्गत दिल्ली में बेघरों की गणना के लिए एक सर्वेक्षण शुरू करने जा रहा है। यह सर्वेक्षण ऑनलाइन होगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 28 Jul 2019 09:50 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 07:55 PM (IST)
नहीं है आपका मकान तो सरकार को ऐसे ऑनलाइन आवेदन कर बताएं, आपको मिलेगा घर
नहीं है आपका मकान तो सरकार को ऐसे ऑनलाइन आवेदन कर बताएं, आपको मिलेगा घर

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली में एक अनूठी तलाश शुरू होने को है। यह तलाश है घर के नाम बेघरों की। दिलचस्प तथ्य यह है कि तलाश पूरी होने के बाद भी इन बेघरों को घर नहीं दिया जाएगा बल्कि सिर्फ डाटाबेस तैयार किया जाएगा। हां, भविष्य में अगर कोई योजना बनती है, तब अवश्य ही ऐसे बेघरों को घर देने पर विचार किए जाएगा।

loksabha election banner

दरअसल, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाइ) के अंतर्गत दिल्ली में बेघरों की गणना के लिए एक सर्वेक्षण शुरू करने जा रहा है। यह सर्वेक्षण ऑनलाइन होगा। सर्वेक्षण के तहत उन लोगों से ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे, जिनके पास अपना घर नहीं है। 

सभी आवेदन डीडीए के पोर्टल डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट डीडीए डॉट ओआरजी डॉट इन [www.dda.org.in] पर किए जाएंगे। आवेदन निजी स्तर पर भी किए जा सकेंगे और विभिन्न स्थानों पर संचालित डीडीए के नागरिक सेवा केंद्रों की सहायता से भी जमा कराए जा सकेंगे। किसी भी कार्यालय के जरिये प्राप्त ऑफलाइन आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

डीडीए अधिकारियों के मुताबिक यह पोर्टल एक अगस्त से 30 सितंबर 2019 के बीच खुला रहेगा। जेजे कलस्टरों में रहने वाले लोगों के आवेदन इसमें स्वीकार्य नहीं होंगे। दो महीने के दौरान डीडीए के पास जितने भी आवेदन आएंगे, उन सभी का डाटाबेस बनाया जाएगा।

अधिकारी बताते हैं कि अभी यह डाटाबेस केवल रिकॉर्ड के लिए तैयार किया जा रहा है। अलबत्ता, पीएमएवाइ (शहरी) के तहत नीति दिशानिर्देशों के अनुसार जब भी कभी डीडीए की ओर से ऐसी कोई स्कीम शुरू की जाएगी तो सब्सिडी या आवंटन के लिए इस डाटाबेस में से योग्य आवेदकों के नाम पर विचार किया जाएगा।

डीडीए के उपाध्यक्ष तरुण कपूर ने बताया क‍ि यह ऑनलाइन सर्वेक्षण केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के निर्देश पर शुरू किया जा रहा है। इसकी एक प्रमुख वजह बेघरों का आंकड़ा एकत्र करना तो है ही, उस फर्जीवाड़े को भी रोकना है जो प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर लगातार चल रहा है। इस सर्वेक्षण के जरिये आने वाले आवेदनों पर फिलहाल भले घर न दिए जाएं, लेकिन सभी के लिए आवास योजना के तहत देर सवेर मिलेंगे जरूर।  

मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बताई दिल्‍ली की एक लड़की की कहानी, आप भी पढ़ें क्‍या है खास

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.