Move to Jagran APP

मोइन कुरैशी रिश्वतकांडः गिरफ्तार CBI DSP देवेंद्र ने मांगी जमानत, सुनवाई आज

देवेंद्र फिलहाल गिरफ्तार हैं। पटियाला हाउस कोर्ट ने उन्हें 7 दिन की सीबीआइ रिमांड पर भेजा है। मंगलवार को रिमांड समाप्त हो रही है। इसलिए मंगलवार को उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई होगी।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 05:56 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 06:43 PM (IST)
मोइन कुरैशी रिश्वतकांडः गिरफ्तार CBI DSP देवेंद्र ने मांगी जमानत, सुनवाई आज
मोइन कुरैशी रिश्वतकांडः गिरफ्तार CBI DSP देवेंद्र ने मांगी जमानत, सुनवाई आज

नई दिल्ली, जेएनएन। सीबीआइ रिश्वतकांड में गिरफ्तार डीएसपी देवेंद्र कुमार ने सोमवार को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है। कोर्ट ने मंगलवार को उनकी याचिका पर सुनवाई के लिए तिथि निर्धारित की है। उधर सीबीआइ के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को भी मामले में दिल्ली हाइई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। हाई कोर्ट ने एक नवंबर तक उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है।

loksabha election banner

मालूम हो कि सीबीआइ निदेशक आलोक वर्मा और सीबीआइ के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच रिश्वत कांड को लेकर विवाद सार्वजनिक होने पर इन्हें छुट्टी पर भेज दिया गया था। इनके बाद कुछ और अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई हुई है। ये पहला मौका है जब सीबीआइ में इतने बड़े स्तर पर अंदरूनी कलह सामने आई है। सीबीआइ के दो सबसे वरिष्ठ अधिकारियों के बीच इस तरह से विवाद सामने आने पर विपक्ष भी केंद्र सरकार पर हमलावर है।

पूरे विवाद में छुट्टी पर भेजे गए केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआइ) के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को दिल्ली हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। राकेश अस्थाना की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर 1 नवंबर तक रोक लगा दी है। साथ ही कोर्ट ने सीबीआइ को भी जवाब देने के लिए 1 नवंबर तक का समय दिया है।

खबरों के अनुसार सीबीआइ को कोर्ट को यह बताना है कि उसने राकेश अस्थाना, आलोक वर्मा और देवेंद्र कुमार को छुट्टी पर क्यों भेजा है। कोर्ट ने इसके साथ ही यह भी साफ किया है कि सीबीआई को इसके लिए और समय नहीं दिया जाएगा। मतलब जांच एजेंसी को दिए गए समय में ही अपना जवाब पेश करना होगा।

बता दें कि घूसकांड में छुट्टी पर भेजे गए राकेश अस्थाना ने अपनी याचिका में अपने खिलाफ एफआईआर रद्द करने की मांग की है। पिछली सुनवाई में उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए उनकी गिरफ्तार पर 29 अक्टूबर तक रोक लगा दी गई थी।

राकेश अस्थाना के अलावा पटियाला हाउस कोर्ट ने सोमवार को देवेंद्र कुमार की याचिका को स्वीकार कर लिया। सीबीआइ कोर्ट के विशेष न्यायाधीश संतोष सनेही ने उनकी जमानत याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करने का फैसला लिया है। इस दौरान डीएसपी देवेंद्र कुमार भी कोर्ट में मौजूद रहेंगे। डीएसपी देवेंद्र कुमार ने एफआईआर को गलत बताया है।

देवेंद्र फिलहाल गिरफ्तार हैं। पटियाला हाउस कोर्ट ने उन्हें 7 दिन की सीबीआइ रिमांड पर भेजा है। मंगलवार को ही उनकी रिमांड भी समाप्त हो रही है। रिमांड समाप्त होने पर सीबीआइ उन्हें कोर्ट में पेश करेगी। इसी दौरान उनकी जमानत याचिका पर भी सुनवाई होगी। देवेंद्र पर भी इस घूसकांड में शामिल होने का आरोप है।

दो बिचौलियों पर भी है आरोप

रिश्वत मामले में अस्थाना के अलावा दो बिचौलियों के भी शामिल होने का आरोप है। इन बिचौलियों के नाम मनोज प्रसाद व सोमेश प्रसाद है। एफआइआर में इनका भी नाम आरोपियों के तौर पर शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.