Move to Jagran APP

शीला दीक्षित की बेटी ने EVM की सुरक्षा को लेकर उठाए सवाल, लगाए गंभीर आरोप

लतिका दीक्षित ने बताया कि ईवीएम स्ट्रांग रूम से करीब दो सौ मीटर बाहर सड़क पर उतारे जा रहे हैं। कोई भी इसकी अदला बदली कर सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 13 May 2019 08:58 AM (IST)Updated: Mon, 13 May 2019 09:03 AM (IST)
शीला दीक्षित की बेटी ने EVM की सुरक्षा को लेकर उठाए सवाल, लगाए गंभीर आरोप
शीला दीक्षित की बेटी ने EVM की सुरक्षा को लेकर उठाए सवाल, लगाए गंभीर आरोप

नई दिल्ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019: उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट (North Lok Sabha Seat) दिल्ली से कांग्रेस प्रत्याशी शीला दीक्षित की बेटी और उनकी चुनाव एजेंट लतिका दीक्षित ने मतदान के बाद  ईवीएम (Electronic voting in India) की सुरक्षा और रखरखाव पर सवाल उठाए हैं। लतिका दीक्षित देर रात नंदनगरी स्थित आइटीआइ ( Industrial Training Institute) केंद्र पर पहुंच गईं। इसी केंद्र में ईवीएम को रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं।

loksabha election banner

लतिका दीक्षित ने बताया कि ईवीएम स्ट्रांग रूम से करीब दो सौ मीटर बाहर सड़क पर उतारे जा रहे हैं। कोई भी इसकी अदला बदली कर सकता है। ईवीएम की सुरक्षा के लिए कोई पुख्ता प्रबंध नहीं किए गए हैं। यहां सभी मतदान केंद्रों से ईवीएम पहुंचे हैं।

लतिका ने कहा कि वह ईवीएम सील को देखने के लिए पहुंची तो उन्हें यह नजारा देखने को मिला। उन्होंने कहा कि पहले ऐसा नहीं होता था। पहले आइटीआइ परिसर के अंदर में ईवीएम बसों से उतारे जाते थे। लतिका ने यह भी बताया कि उन्हें फिलहाल अंदर जाने नहीं दिया जा रहा है। कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें करीब दो-ढाई घंटे के बाद अंदर जाने दिया जाएगा।

कड़ी सुरक्षा के बीच रहेंगी ईवीएम

राजधानी में रविवार को हुए सभी सात संसदीय सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण मतदान हुआ। इस बीच विभिन्न क्षेत्रों से 337 शिकायतें दिल्ली पुलिस के कंट्रोल रूम में आईं। इनमें ज्यादातर कॉल इवीएम मशीन खराब होने, चुनाव में गड़बड़ी फैलाने का प्रयास, मतदान केंद्र पर अधिक टेबल लगाना और पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच मामूली झगड़े की थीं। इनमें से 110 कॉल फर्जी निकलीं। जबकि कई कालें मामूली कहासुनी पर की गईं, जिन्हें मौके पर ही निपटा लिया गया।

राजधानी में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। इसमें दिल्ली पुलिस के 36 हजार जवानों सहित सुरक्षा बल के 63 हजार जवानों की तैनाती की गई थी। मतदान केंद्र के अंदर और बाहर पुलिस की तैनाती के आलावा बाहर क्विक रिएक्शन टीम (क्यूआरटी) को लगाया गया था। वहीं, सड़कों पर बैरिकेड लगाकर संदिग्ध वाहनों की जांच की गई। पुलिस के अधिकारी कंट्रोल रूम से पूरी स्थित पर नजर रख रहे थे। दिल्ली पुलिस के चार हजार से ज्यादा कर्मियों को रिजर्व रखा गया था। इस दौरान पीसीआर व ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी मुस्तैद दिखे। यही नहीं पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार 50 फीसदी से ज्यादा सुरक्षाबलों की तैनाती की गई थी और दिल्ली पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया था। दिल्ली के कुल बूथ में से 441 को क्रिटिकल श्रेणी में रखा गया था। सुरक्षा इंतजामों के लिहाज से पूरी दिल्ली को 1450 सेक्टरों में बांटा गया था।

वहीं राजधानी में 16 बूथ ऐसे थे, जहां पुलिस को गड़बड़ी की आशंका थी। इन बूथों पर खास सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। उधर सुरक्षा के मद्देनजर 13 हजार 819 बूथों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे। दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी व एसीपी अनिल मित्तल ने बताया कि मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए पुलिस पूरी तरह सजग थी। इसके तहत मतदान केंद्रों पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई गई थी।

मिली जानकारी के मुताबिक, मतदान खत्म होते ही सभी ईवीएम कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्ट्रांग रूमों में पहुंचा दी गई हैं। यह स्ट्रांग रूम हर लोकसभा क्षेत्र में एक- एक बनाया गया है। जिन गाड़ियों से इन ईवीएम को स्ट्रांग रूम में पहुंचा गया, उनमें भी जीपीएस लगा हुआ था। यहां इन ईवीएम को त्रिस्तरीय सुरक्षा में रखा जाएगा। 23 को मतगणना के दौरान यह ईवीएम दिल्ली की सातों लोकसभा क्षेत्रों के 164 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगी।

गौरतलब है कि दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों के 13,819 मतदान केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक पद्धति से मतदान के लिए 25,146 बैलेट यूनिट, 13,819 कंट्रोल यूनिट और 13,819 वीवीपैट की सहायता ली गई। जबकि 6,125 बैलेट यूनिट, 4,345 कंट्रोल यूनिट एवं 5,348 वीवीपैट बैकअप में रखी गई थीं।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने बताया कि हर लोकसभा क्षेत्र की ईवीएम के लिए उसी क्षेत्र में स्ट्रांग रूम बनाया गया है जहां पर इन्हें विधानसभा क्षेत्रों के हिसाब से रखा जाएगा।

सभी ईवीएम पर न केवल डबल लॉक होगा बल्कि सील भी रहेगी। इसके अलावा सभी स्ट्रांग रूमों पर सशस्त्र पुलिस बल, अर्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। सभी सीटों पर रूझान दोपहर तक ही आ जाएंगे जबकि चुनाव परिणाम शाम होते-होते घोषित कर दिए जाएंगे।

किस लोकसभा क्षेत्र का स्ट्रांग रूम कहां

  •  पूर्वी दिल्ली : राष्ट्रमंडल खेल गांव, अक्षरधाम मंदिर और मेट्रो स्टेशन के पास।
  •  उत्तर पूर्वी : आइआइटी नंदनगरी।
  •  नई दिल्ली : एनपी बंगाली कन्या विद्यालय, गोल मार्केट।
  •  पश्चिमी दिल्ली : इंटीग्रेटिड इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी, सेक्टर नौ।
  •  दक्षिणी दिल्ली : जीजीबाई महिला आइटीआइ, अगस्त क्रांति मार्ग, सीरीफोर्ट।
  •  चांदनी चौक : सवरेदय कन्या विद्यालय, भारत नगर।
  •  उत्तर पश्चिमी : दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, शाहबाद दौलतपुर।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.