Move to Jagran APP

Election 2019: गाजियाबाद से वीके सिंह तो गौतमबुद्धनगर से महेश शर्मा होंगे प्रत्याशी

प्रथम चरण के लिए 11 अप्रैल को गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद समेत वेस्ट यूपी की 8 सीटों पर मतदान होगा। वहीं लोकसभा चुनावों के पहले चरण के लिए चुनाव आयोग की तरफ से अधिसूचना जारी हो गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 08:26 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 07:32 AM (IST)
Election 2019: गाजियाबाद से वीके सिंह तो गौतमबुद्धनगर से महेश शर्मा होंगे प्रत्याशी
Election 2019: गाजियाबाद से वीके सिंह तो गौतमबुद्धनगर से महेश शर्मा होंगे प्रत्याशी

नई दिल्ली, जेएनएन। Lok Sabha Election 2019: भारतीय जनता पार्टी ने गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद समेत वेस्ट यूपी की उन 8 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है, जिसका चुनाव प्रथम चरण में 11 अप्रैल को होना है। दिल्ली में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने ऐलान किया है कि गौतमबुद्धनगर सीट से वर्तमान सांसद महेश शर्मा तो गाजियाबाद से जनरल वीके सिंह प्रत्याशी होंगे। 

loksabha election banner

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) की केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee) की दिल्ली में बुधवार देर रात तक चली बैठक के बाद बृहस्पतिवार शाम को इन उम्मीदवारों के नामों पर अंतिम मुहर लगी है। 

समाचार एजेंसी के मुताबिक, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुधवार को देर शाम दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अमित शाह समेत तमाम दिग्गज नेताओं ने भी बैठक में भाग लिया था। बताया जा रहा है कि बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची पर विचार किया गया था।

ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि भाजपा बृहस्पतिवार शाम तक इन उम्मीदवारों की सूची जारी कर सकती है और हुआ भी ऐसा। 

यहां पर बता दें कि प्रथम चरण के लिए 11 अप्रैल को गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होना है। वहीं, लोकसभा चुनावों के पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव आयोग की तरफ से अधिसूचना जारी हो गई है और 18 मार्च से उम्मीदवारों का नामांकन भी शुरू हो गया है।  

इस कड़ी में पहले चरण में गौतमबुद्ध नगर-गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर नामांकन 18 मार्च से शुरू हो चुका है। पहले चरण में वेस्ट यूपी की 8 सीटों के अलावा आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नगालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, अंडमान एंड निकोबार की 1, लक्षद्वीप की 1 सीट शामिल है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 11 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान होगा।

वेस्ट यूपी की इन 8 लोकसभा सीटों पर होगा 11 अप्रैल को होगा मतदान

  • सहारनपुर- राघव लखनपाल
  • कैराना
  • मुजफ्फरनगर- संजीव बाल्यान
  • बिजनौर- सर्वेश कुमार
  • मेरठ- राजेंद्र अग्रवाल
  • बागपत- सत्यपाल सिंह
  • गाजियाबाद- जनरल वीके सिंह
  • गौतमबुद्ध नगर- महेश शर्मा

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेकटेश्वर लू के मुताबिक, 8 सीटों के लिए 25 मार्च तक नामांकन दाखिल किया जा सकता है। 28 मार्च दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापस लिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि 20 व 21 मार्च को होली का अवकाश रहेगा, वहीं 23 मार्च को शनिवार व 24 मार्च को रविवार का अवकाश रहेगा। ऐसे में पहले चरण के लिए उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च तक होगी, जबकि 28 मार्च को दोपहर 3:00 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.