नई दिल्ली, एएनआइ। डीटीसी बसों में मार्शलों की तैनाती के बाद अब दिल्ली सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए मोहल्ला मार्शल की तैनाती करेगी। ये मार्शल दिल्ली के हर मोहल्ले में तैनात किए जाएंगे। केजरीवाल सरकार का तर्क है कि इससे महिलाओं के खिलाफ हो रहे अपराध में कमी आएगी। 

बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में घोषणा पत्र से पहले केजरीवाल ने 10 गारंटी कार्ड लागू करने की भी घोषणा की थी। 10 गारंटी कार्ड में महिलाओं की सुरक्षा भी शामिल थी। केजरीवाल ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा, स्ट्रीट लाइट्स और बस मार्शल के साथ-साथ मोहल्ला मार्शल की भी तैनाती की बात की गई थी।

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी

उधर, दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार सभी संबंधित निकायों की एक संयुक्त टीम (ज्वाइंट एक्शन टीम) बनाने पर विचार कर रही है। इस टीम में तीनों नगर निगम, लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी), दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) समेत तमाम उन सभी विभागों को शामिल किया जाएगा, जो अपने स्तर पर प्रदूषण से निपटने का काम करते हैं। इससे प्रदूषण कम करने की दिशा में बेहतर तालमेल के साथ काम हो सकेगा। इस आशय की जानकारी दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को दी।

दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण मंत्रलय का कार्यभार संभालने के बाद पहले उन्होंने विभाग के साथ बैठक की और उसके बाद बताया कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सभी विभागों से 10 सूत्रीय गारंटी कार्ड योजनाओं को लागू करने के लिए एक्शन प्लान मांगा है। पर्यावरण के एक्शन प्लान में हम संयुक्त विभागीय टीम के गठन का प्रस्ताव रखेंगे, ताकि दिल्ली में समान स्तर पर प्रदूषण से लड़ा जा सके।

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि दिल्ली में यमुना का प्रदूषण स्तर कम करने के लिए भी दिल्ली सरकार जल्द ही काम शुरू करने वाली है। जल बोर्ड द्वारा बनाए गए विभिन्न सीवेज ट्रीटमेंट प्लांटों का दौरा शनिवार से शुरू होगा। वह स्वयं दिल्ली गेट स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि यमुना में गिरने वाले नालों को लेकर भी जल्द ही एक एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा।

 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस