Move to Jagran APP

1984 anti Sikh riots : सज्जन कुमार की सजा को लेकर भाजपा ने मांगा राहुल का इस्‍तीफा

1984 सिख दंगे में दिल्ली के कांग्रेसी नेता सज्जन कुमार को दोषी ठहराए जाने के बाद इस मुद्दे पर सियासत शुरू हो गई है। कोई कांग्रेस पर अंगुली उठा रहे है तो कोई फैसले की तारीफ कर रहा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 01:32 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 05:35 PM (IST)
1984 anti Sikh riots : सज्जन कुमार की सजा को लेकर भाजपा ने मांगा राहुल का इस्‍तीफा
1984 anti Sikh riots : सज्जन कुमार की सजा को लेकर भाजपा ने मांगा राहुल का इस्‍तीफा

नई दिल्‍ली, जेएनएन। 1984 सिख दंगे में दिल्ली के कांग्रेसी नेता सज्जन कुमार को पांच लोगों की हत्या में सजा सुनाए जाने के बाद भाजपा, आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ सिख संगठनों ने हमला बोल दिया है। सभी नेता अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

loksabha election banner

अरुण जेटली ने कमलनाथ पर उठाई अंगुली
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि ये विडंबना है कि यह फैसला उस दिन आया है जहां सिख समाज दूसरे एक नेता को दोषी मानता है, वहीं कांग्रेस उसे मुख्यमंत्री पद की शपथ दिला रही है।

कपिल सिब्बल ने कहा- कमलनाथ पर एफआइआर नहीं
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने इस मुद्दे पर कहा कि कमलनाथ पर कोई एफआइआर नहीं हुई है। यदि कमलनाथ दोषी हैं तो पीएम मोदी भी दोषी हैं। उनपर भी कमलनाथ जैसे ही आरोप लगे हैं। वो कैसे पीएम बन गए? इसकी जांच होनी चाहिए।

अरविंद केजरीवाल ने फैसले को सराहा
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा 'सिख दंगों के इस मामले में सज्जन कुमार को मिली सजा कोर्ट की ओर से स्वागतयोग्य कदम है। पीड़ितों ने लंबे समय तक इस फैसले का इंतजार किया।'

मनजिंदर सिंह ने कहा जारी रहेगी लड़ाई
भाजपा-अकाली दल (बादल) के संयुक्त विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा- 'हम कोर्ट का शुक्रिया अदा करते हैं। जब तक जगदीश टाइटलर और सज्जन कुमार को फांसी नहीं लग जाती हमारी लड़ाई तब तक जारी रहेगी।'

कमलनाथ ने दी सफाई
सिख विरोधी दंगा पीड़ित व रिश्‍तेदारों ने कमलनाथ को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर भी सवाल उठाए हैं। हालांकि कपिल सिब्‍बल ने इस मुद्दे पर कमलनाथ का बचाव किया है। वहीं, कमलनाथ ने भी इस मामले में सफाई पेश की है। उन्‍होंने कहा कि वह निर्दोष हैं।

संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर उठाई अंगुली
संबित पात्रा ने सिख विरोधी दंगे पर फैसले आते ही राहुल गांधी को निशाने पर ले लिया। पात्रा ने राहुल गांधी को कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने को कहा। वहीं कमलनाथ पर कहा कि उनका नाम नानावटी आयोग को सौंपी गई रिपोर्ट के हलफनामे और सबूत से हटा दिया गया था। अब मध्य प्रदेश का सीएम बनाया गया है। राहुल गांधी को उन्हें पार्टी से निकाल देना चाहिए।

भगवंत मान ने कमलनाथ को निशाने पर लिया
आप नेता भगवंत मान ने कमलनाथ को निशाने पर लेते हुए कहा कि जब लोगों ने अपना विरोध दर्ज कराया था तब के पंजाब कांग्रेस प्रभारी के रूप में कार्यरत कमलनाथ को वापस बुलाया गया था, तो अब वापस क्‍यों नहीं बुलाया जा रहा। कांग्रेस जख्‍म पर नमक छिड़क रही है। लोगों ने उन्‍हें भीड़ को उसकाते हुए देखा था, तब भी उनके खिलाफ एफआइआर क्‍यों नहीं दर्ज किया गया ?

आम आदमी पार्टी के नेता जरनैल सिंह ने 84 दंगे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी कोर्ट के फैसले का स्वागत करती है। यह शर्म की बात है कि कांग्रेस सज्जन कुमार को पार्टी से निकालने की जगह वह उनको मिली सजा के खिलाफ अपील करने की बात कर रहे हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्‍लिक करें
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.