मुंबई, प्रेट्र। देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना रोधी टीके को लेकर अलग-अलग तरीके की अफवाहें और भ्रम फैलाया जा रहा है। इसे दूर करने के लिए सरकार पूरे देश में 'जान है तो जहान है' अभियान चलाएगी। यह जानकारी केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दी।

गुरुवार को उन्होंने यहां कहा कि देश में शुरू किए गए दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण अभियान के खिलाफ नापाक और निहित स्वार्थ से फैलाई गई अफवाहों और आशंकाओं को दूर करने के लिए सामाजिक और शैक्षणिक संस्थानों के साथ राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया जाएगा।

नकवी ने कहा कि इस अभियान में राज्य हज समितियां, वक्फ बोर्ड, उनके सहयोगी संगठन, सेंट्रल वक्फ काउंसिल, मौलाना आजाद शिक्षा फाउंडेशन और अन्य सामाजिक एवं शैक्षणिक संस्थानों के साथ मिलकर 'जान है तो जहान है' प्रचार अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान खासतौर दूरदराज इलाकों और गांवों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, क्योंकि सबसे ज्यादा अफवाहें गांवों में ही फैलाई गई हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि इस अभियान में महिला स्वयं सहायता समूहों की भी सहायता ली जाएगी। ये समूह लोगों को टीकों के बारे में जानकारी देंगे और उनका भय और भ्रम दूर करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि अफवाह और दुष्प्रचार करनेवाले ऐसे तत्व लोगों के स्वास्थ्य एवं कल्याण के दुश्मन हैं। हमें ऐसे लोगों से सावधान रहना होगा।

हज की तैयारियों को लेकर बैठक की

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने गुरुवार को दिन में हज 2021 तैयारियों को लेकर दक्षिण मुंबई के हज हाउस में समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि हमारी हज यात्रा की तैयारियां पूरी हैं, लेकिन कोरोना महामारी को लेकर सऊदी अरब सरकार का जो भी फैसला होगा उसका हम सम्मान करेंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप