Move to Jagran APP

Gujarat Assembly By-Election 2020: गुजरात में फिर टकराएंगे मोदी व राहुल, विधानसभा की 8 सीट पर होगा उपचुनाव

Gujarat Assembly By-Election 2020 गुजरात में 3 नवंबर को 8 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) एक बार फिर आमने-सामने होगी इस माह के अंतिम सप्‍ताह में दोनों नेता मोदी व राहुल गुजरात का दौरा करेंगे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 12:19 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 12:30 PM (IST)
Gujarat Assembly By-Election 2020: गुजरात में फिर टकराएंगे मोदी व राहुल, विधानसभा की 8 सीट पर होगा उपचुनाव
गुजरात विधानसभा चुनाव में मोदी और राहुल गांधी एक बार फिर आमने-सामने

अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। बिहार में विधानसभा चुनाव के बावजूद गुजरात में 8 सीट पर हो रहे उपचुनाव को लेकर भाजपा व कांग्रेस कमर कसे हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के गुजरात दौरे से इस चुनाव में तड़का लगने की संभावना है। लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात में एक बार फिर आमने-सामने होंगे। अक्टूबर माह के आखिर में दोनों नेता गुजरात के दौरे पर आने वाले हैं, नवंबर के प्रथम सप्ताह में विधानसभा की 8 सीट पर होने वाले उपचुनाव को देखते हुए दोनों नेताओं के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है। गुजरात भाजपा में कांग्रेस दोनों ही दलों के लिए काफी अहम राज्य हैं इसीलिए दोनों दलों के बीच एक एक सीट की भी कशमकश रहती है।

loksabha election banner

 30 अक्टूबर को अहमदाबाद आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अक्टूबर को अहमदाबाद आएंगे अगले दिन 31 अक्टूबर को गुजरात में लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद में साबरमती नदी पर सी प्लेन का उद्घाटन करने के बाद उसी के जरिए केवड़िया 'स्टेचू ऑफ यूनिटी' पहुंचेंगे जहां एकता दिवस पर भव्य समारोह का आयोजन किया गया है। 3 नवंबर को गुजरात की 8 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने के कारण प्रधानमंत्री की इस यात्रा को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हालांकि मोदी अपनी इस यात्रा में कोई राजनीतिक सभा को संबोधित नहीं कर रहे हैं लेकिन उनके गुजरात में आने भर से भाजपा को चुनावी लाभ हो सकता है, राजनीति के जानकारों का ऐसा मानना है।  

राहुल गांधी की ट्रैक्टर यात्रा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सांसद राहुल गांधी गुजरात में भी ट्रैक्टर यात्रा निकाल सकते हैं। अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में राहुल के गुजरात आने की संभावना है वह यहां उपचुनाव के दौरान राजनीतिक सभा व जनसंपर्क भी कर सकते हैं। विधानसभा की जिन 8 सीटों पर चुनाव होने हैं 2017 में इन सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों की जीत हुई थी लेकिन कांग्रेस से इस्तीफा देकर उनमें से अधिकांश पूर्व विधायक भाजपा में शामिल हो गए अब वही भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में है। कांग्रेस अपने नए युवा प्रत्याशियों को इस चुनाव में मैदान में लेकर आई है पार्टी को उम्मीद है कि जनता दल बदलू नेताओं को जरूर सबक सिखाएगी। राहुल गांधी की यात्रा को लेकर सौराष्ट्र में प्रदेश कांग्रेस तैयारियों में जुटी है लेकिन अभी उनकी यात्रा का रूट तय नहीं है माना जा रहा है कि राहुल गांधी ट्रैक्टर के जरिए सौराष्ट्र में एक रोड शो का आयोजन कर लोगों से सीधा जनसंपर्क भी कर सकते हैं।  

 स्टार प्रचारक

बिहार में विधानसभा चुनाव का आगाज होने के बावजूद भाजपा व कांग्रेस की निगाहें गुजरात के उपचुनाव पर टिकी है। हालांकि दोनों ही प्रमुख दल के स्टार प्रचारक अभी गुजरात से दूरी बनाए हुए हैं पूरा उपचुनाव प्रदेश स्तर के नेताओं के दम पर लड़ा जा रहा है। भाजपा में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल प्रमुख स्टार प्रचारक हैं वही कांग्रेस में प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा, कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल, नेता विपक्ष परेश धनानी, गुजरात कांग्रेस के प्रभारी राजीव सातव प्रमुख स्टार प्रचारक हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.