Move to Jagran APP

अलगाववादी नेता मीरवाईज, गिलानी और हिलाल नजरबंद, यासीन मलिक गिरफ्तार

कटटरपंथी सईद अली शाह गिलानी गत मंगलवार से ही घर में नजरबंद हैं जबकि इंजीनियर हिलाल अहमद वार को बीती रात उनके घर में नजरबंद किया गया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 05 May 2018 11:27 AM (IST)Updated: Sat, 05 May 2018 03:41 PM (IST)
अलगाववादी नेता मीरवाईज, गिलानी और हिलाल नजरबंद, यासीन मलिक गिरफ्तार
अलगाववादी नेता मीरवाईज, गिलानी और हिलाल नजरबंद, यासीन मलिक गिरफ्तार

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। पुलिस ने शनिवार को जेकेएलएफ चेयरमैन मोहम्मद यासीन मलिक को गिरफ्तार करने के अलावा उदारवादी हुर्रियत प्रमुख मीरवाईज मौलवी उमर फारुक और कटटरपंथी सईद अली शाह गिलानी समेत सभी प्रमुख अलगाववादी नेताओं को उनके घरों में नजरबंद कर दिया है।

loksabha election banner

इसके साथ ही श्रीनगर शहर में मोबाईल इंटरनेट सेवाओं को बंद करने के साथ ही ब्राडबैंड डाटा सेवा की गति को भी बंद कर दिया गया है।

यहां यह बताना असंगत नहीं होगा कि आल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के कटटरपंथी गुट के चेयरमैन सईद अली शाह गिलानी, उदारवादी हुर्रियत प्रमुख मीरवाईज मौलवी उमर फारुक और जेकेएलएफ चेयरमैन मोहम्मद यासीन मलिक के संयुक्त नेतृत्व में कश्मीर के सभी अलगाववादी संगठनों ने अपने भारत विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए ज्वायंट रजिस्टेंट लीडरशिप नामक एक मंच बना रखा है। इसे जेआरएल भी कहते हैं।

जेआरएल के बैनर तले आज मीरवाईज, गिलानी और मलिक ने आज अपने कश्मीर विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ाने और कश्मीर में भारत विरोधी गतिविधियों में तेजी लाने के लिए अपनी अगली रणनीति का एलान करना था। इसके लिए उन्होंने एक पत्रकार वार्ता का भी एलान किया था।

अलगाववादियों की प्रैस वार्ता अौर प्रस्तावित बैठक से प्रशासन को ग्रीष्मकालीन राजधानी व उसके साथ सटे इलाकों में हिंसा भड़कने की आशंका थी। हालात को सामान्य बनाए रखने के लिए ही प्रशासन ने एहतियात के तौर पर मलिक को मैसूमा स्थित उनके घर से गिरफतार करने के अलावा अन्य अलगाववादी नेताओं को उनके घरों में नजरबंद कर दिया है। मलिक को कोठीबाग पुलिस स्टेशन की हवालात में बंद रखा गया है।

मीरवाईज मौलवी उमर फारुक को आज सुबह सात बजे नजरबंद बनाया गया। इसके साथ ही उनके घर के बाहर तैनात पुलिस कर्मियों ने उन्हें सूचित करते हुए कहा कि वह अपने घर से बाहर न आएं तो बेहतर है। अलबत्ता, उनके परिजनों या रिश्तेदारों के घर में या घर से बाहर निकलने पर कोई पाबंदी नहीं है। कटटरपंथी सईद अली शाह गिलानी गत मंगलवार से ही घर में नजरबंद हैं जबकि इंजीनियर हिलाल अहमद वार को बीती रात उनके घर में नजरबंद किया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.