लखनऊ, जेएनएन। नगीना संसदीय क्षेत्र से जीते सांसद गिरीश चंद्र को बहुजन समाज पार्टी संसदीय दल का नेता चुना गया है जबकि जौनपुर के सांसद श्याम सिंह यादव उपनेता होंगे।

दिल्ली में बसपा अध्यक्ष मायावती की अध्यक्षता में हुई संसदीय दल की बैठक में जिम्मेदारी सौंपी गई। बसपा के दस सांसद विजयी हुए थे। जनता दल (सेक्युलर) से आए और अमरोहा सीट से सांसद निर्वाचित हुए कुंवर दानिश अली को मुख्य सचेतक का दायित्व सौंप मायावती ने जातीय समीकरण साधने की कोशिश की है। संसदीय दल के नवनियुक्त नेता गिरीश वर्ष 2007-12 में विधायक भी रहे हैं। मायावती के भरोसेमंद रहे गिरीश चंद मुरादाबाद, बरेली, सहारनपुर व मेरठ मंडल में संगठन की विभिन्न जिम्मेदारी भी संभाल चुके है।

वर्ष 2014 में लोक सभा का चुनाव हार चुके गिरीश ने इस बार नगीना सुरक्षित सीट से भाजपा के डा. यशवंत सिंह को 1.67 लाख वोटों से हराया है। इस सीट पर मायावती के चुनाव लडऩे की चर्चा भी चली लेकिन बसपा प्रमुख ने ऐन वक्त पर गिरीश को उम्मीदवार घोषित करके सबको चौंका दिया था। वहीं उपनेता बने श्याम सिंह यादव सेवानिवृत्त पीसीएस अधिकारी व यूपी रायफल एसोसिएशन के चेयरमैन भी हैं। मुख्य सचेतक बने दानिश अली के दादा कुंवर महमूद अली वर्ष 1962 में विधायक और वर्ष 1977 में हापुड़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे।

मायावती ने शुरू की नतीजों की समीक्षा

संसदीय दल के गठन के साथ ही बसपा प्रमुख मायावती ने लोकसभा चुनाव के नतीजों की राज्यवार समीक्षा भी शुरू कर दी। सूत्रों के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में बसपा प्रमुख ने दिल्ली व उत्तराखंड राज्य में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा की। मंगलवार को मायावती महाराष्ट्र व कर्नाटक में पार्टी की स्थिति की समीक्षा करेंगी। गौरतलब है कि बसपा ने ज्यादातर राज्यों में प्रत्याशी उतारे थे लेकिन उसे उत्तर प्रदेश की मात्र 10 सीटों पर ही सफलता मिली है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस