हंसराज सैनी, मंडी

यह ठीक है कि वर्षा के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता युवा मोर्चा की युवा विजय संकल्प रैली में नहीं पहुंच सके... किंतु उनकी आभासीय माध्यम से उपस्थिति भी चुनावी रणभेरी बजाने में सक्षम दिखी। युवा विजय संकल्प रैली में उमड़ी भीड़ ने परंपरा बदलने की दहलीज पर खड़ी भाजपा में नया जोश भरने का काम किया है। वहीं, मुख्यमंत्री को मिली शाबाशी जयराम ठाकुर का हासिल है। युवा मोर्चा का मानना है कि सभा में जितनी भीड़ जुटाने का लक्ष्य था, लोग उससे अधिक आए। मोदी बेशक नहीं आए लेकिन उनके जल्द मंडी आने के वादे ने कांग्रेस की बेचैनी बढ़ा दी है। वास्तव में, मोदी एम्स का उद्घाटन करने अगले माह बिलासपुर आ रहे हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान भी उनका मंडी आना लगभग तय है। रूपरेखा तैयार है। कांग्रेस की बेचैनी यह है कि उनके किसी बड़े नेता का अभी कोई कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश के लिए नहीं है।

आखिर डबल इंजन की सरकार ने प्रदेश को दिया क्या? कांग्रेस नेताओं के इस प्रश्न का उत्तर मोदी ने पर्याप्त समय लगा कर दिया। प्रधानमंत्री ने 24 मिनट के भाषण का बड़ा भाग यह बताने में लगाया कि केंद्र सरकार से पिछले आठ साल में हिमाचल प्रदेश का क्या-क्या दिया। स्वास्थ्य के क्षेत्र में एम्स जैसा बड़ा चिकित्सा संस्थान। जाहिर है, इनमें पहाड़ी क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए 14,000 करोड़,मेडिकल डिवाइस पार्क, बल्क ड्रग पार्क हैं। मोदी ने पर्यटन व फार्मा उद्योग से हिमाचल को अपने पैरों पर खड़ा करने का मूलमंत्र भी दिया। स्टार्टअप व स्किल इंडिया जैसी योजनाओं से युवाओं का आगे बढऩे का आह्वान किया। मुख्यमंत्री को शाबाशी इस बात पर मिली कि हिमाचल ने ड्रोन पालिसी समेत कई नवोन्मेष किए हैं। प्रधानमंत्री की शाबाशी निसंदेह मुख्यमंत्री का कद बढ़ाती है। हमेशा की तरह हिमाचल को अपना दूसरा घर बता कर उन्होंने कई जिलों के उत्पादों, खिलाडिय़ों, वीर सपूतों व अन्य हस्तियों का जिक्र कर भावनात्मक रूप से जुडऩे का प्रयास किया।

रैली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को पूरा मान सम्मान दिया गया। सदर हलके के विधायक अनिल शर्मा की वापसी की उम्मीद लगाए बैठी कांग्रेस को भाजपा ने जोर का झटका दिया। अनिल शर्मा को अपने घर में सुरक्षित कर भाजपा ने कांग्रेस के अरमानों पर पानी फेर दिया। भाजपा की दृष्टि में सफल रही, इसी बात से उत्साहित होकर मुख्यमंत्री ने कांग्रेस को चुनौती भी दी है कि कांग्रेस ऐसी सभी कर के दिखाए।

Edited By: Navneet Shrama

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट