कोलकाता, जागरण संवाददाता। विभिन्न सरकारी विभागों में खाली पड़े पद के लिए पश्चिम बंगाल सरकार जल्द ही 33,687 नई नियुक्ति करेगी। सभी नियुक्ति स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) के जरिए किया जाएगा। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को विधानसभा में की। ममता बनर्जी ने कहा कि एसएससी के जरिए सभी विभागों में नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी। प्रथम श्रेणी से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक की नियुक्ति को जल्द ही पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों में कर्मचारियों के अवकाश ग्रहण करने के बाद 33,687 पद खाली हुए हैं। 

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में अनारक्षित 18527 पद खाली पड़े हैं जबकि आरक्षित खाली पदों की संख्या 15163 है। इनमें 7411 पद पिछड़ी जाति के लिए जबकि 2021 पद अतिपिछड़ी जातियों के खाली पड़े हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि लोगों तक आबाध सेवा पहुंचाने के लिए सरकार उक्त नियुक्ति प्रक्रिया शीघ्र ही पूरा करेगी।

स्वयंसेवी संस्थाओं को मिलेगा आर्थिक अनुदान

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विधानसभा में घोषणा किया कि राज्य में संचालित स्वयंसेवी संस्थाओं के उत्साह बढ़ाने को सरकार एक साल में पांच हजार रुपये का अनुदान देगी। उन्होंने कहा कि यह अनुदान एक साल से अधिक समय से सरकार के साथ पंजीकृत संस्थाओं को ही मिलेगा। इस अनुदान को लेकर राजकीय कोष पर अतिरिक्त 500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 

Posted By: Preeti jha