Move to Jagran APP

West Bengal: ममता ने कहा, जेल जाने को हूं तैयार पर स्वीकार नहीं सीएबी-एनआरसी

जापान पीएम शिंजो आबे द्वारा अपने भारत दौरे को रद्द करने पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि यह देश के लिए काला धब्बा है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 03:45 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 05:16 PM (IST)
West Bengal: ममता ने कहा, जेल जाने को हूं तैयार पर स्वीकार नहीं सीएबी-एनआरसी
West Bengal: ममता ने कहा, जेल जाने को हूं तैयार पर स्वीकार नहीं सीएबी-एनआरसी

जागरण संवाददाता, कोलकाता। संशोधित नागरिकता अधिनियम को लेकर भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी भी कीमत पर राज्य में एनआरसी व संशोधित नागरिकता अधिनियम लागू नहीं होने देंगी। इसके खिलाफ जन आंदोलन का आह्वान करते हुए तृणमूल प्रमुख ने राज्य में नो एनआरसी आंदोलन का आह्वान किया और कहा कि मैं जेल जाने को तैयार हूं लेकिन सीएबी और एनआरसी को स्वीकार कर देश नहीं बटने दूंगी। 

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 बुधवार को राज्यसभा में पारित हो गया। यह विधेयक लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका था। गुरुवार देर रात राष्ट्रपति की ओर से इसे मंजूरी मिल गई जिसके बाद यह विधेयक कानून में बदल गया है। 

कानून लागू करने के लिए राज्यों को बाध्य नहीं किया जा सकता 

दो दिवसीय कार्यक्रम के बाद पूर्व मेदिनीपुर जिले के पर्यटन नगरी दीघा में पत्रकारों से मुखातिब बनर्जी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि वे नागरिकता कानून में संशोधन लागू करने के लिए राज्यों को बाध्य नहीं कर सकते।  जब तक मैं सत्ता में हूं, राज्य में एक भी व्यक्ति को देश नहीं छोडऩा पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हम बंगाल में एनआरसी और नागरिकता अधिनियम की अनुमति कभी नहीं देंगे। हम संशोधित अधिनियम को लागू नहीं करेंगे, भले ही इसे संसद में पारित कर दिया गया हो। 

राज्य भर में विरोध प्रदर्शन करेगी तृणमूल 

बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्र्रेस शुरू से ही नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) का विरोध कर रही थी। इसे लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी मुखर रही हैं। उन्होंने सीएबी के साथ एनआरसी को एक ही सिक्के का दो पहलू करार दिया था। शुक्रवार को इसके खिलाफ राज्यव्यापी विरोध-प्रदर्शन कार्यक्रम का आह्वïान करते हुए सुश्री बनर्जी ने कहा कि मैं खुद इसमें भाग लुंगी और मैंने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह पर दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में अपनी सहभागिता को रद कर दिया है। एनआरसी, सीएबी के खिलाफ सोमवार दोपहर 1 बजे महानगर में भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा से एक विरोध रैली निकाली जाएगी जो जोड़ाशांकु तक जाकर समाप्त होगी, इस रैली में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी हिस्सा लेंगी। मंगलवार को दक्षिण कोलकाता में 8बी बस स्टैंड से विरोध जुलूस निकाला जाएगा जबकि बुधवार को जिलों में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। 

जापानी पीएम का यात्रा रद होना देश पर एक काला धब्बा

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की प्रस्तावित असम यात्रा का संदर्भ देते हुए ममता ने कहा कि यह देश की साख पर धब्बा होगा, अगर पूर्वोत्तर में नागरिकता कानून के विरोध के चलते वह अपनी यात्रा रद कर देते हैं। मालूम हो कि जापानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आबे का गुवाहाटी दौरा रद हो सकता है। उनका 15 दिसंबर से वार्षिक शिखर वार्ता के लिए  तीन दिवसीय भारत यात्रा प्रस्तावित है।

ममता कर रही हैं भूल, पूरे देश के लिए है कानून : दिलीप घोष 

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व सांसद दिलीप घोष ने ममता पर पलटवार करते हुए कहा कि ममता बनर्जी यदि पश्चिम बंगाल को पाकिस्तान या बांग्लादेश समझ रही है तो यह उनकी भूल है, पूरे देश के लिए कानून बना है, राष्ट्रपति ने हस्ताक्षर किया है और बंगाल में भी लागू होगा। उन्होंने कहा कि कानून के जरिए सभी योग्य नागरिकों को मान्यता मिलेगी और इससे किसी को भी भयभीत होने की जरुरत नहीं है। घोष ने कहा कि कानून को लेकर बंगालियों अथवा किसी अन्य को डराने की सियासत बंद होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.