कोलकाता, एएनआइ। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दक्षिण 24 परगना की एक रैली में कहा, अगर कोई आकर आपसे आपका विवरण मांगे तो न दें। सीएए एनआरपी एनआरसी को यहां लागू नहीं किया जाएगा। अगर कोई आपका अधिकार छीनने आएगा तो उसे मेरे शव के ऊपर से गुजरना पड़ेगा। 

 आठ जनवरी को देशव्यापी बंद का आह्वान

जान‍कारी हो कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को साफ तौर पर कहा है कि वे सीएए के खिलाफ प्रदर्शन के पक्ष में हैं लेकिन इसे लेकर किसी प्रकार के बंद का समर्थन नहीं करतीं। दक्षिण 24 परगना जिले के काकद्वीप में प्रशासनिक बैठक के दौरान ममता ने कहा था -'मैं सीएए, एनपीआर और एनसीआर के खिलाफ आंदोलन का समर्थन करती हूं लेकिन बंद के पक्ष में नहीं हूं क्योंकि इससे जनता को परेशानी होती है और राजस्व का नुकसान होता है।'

गौरतलब है कि वामपंथी दलों ने सीएए, एनपीआर और एनआरसी के खिलाफ आठ जनवरी को देशव्यापी बंद का आह्वान किया है। इसकी घोषणा गत 26 दिसंबर को की गई थी। वामो नेता बार-बार मुख्यमंत्री से बंद का समर्थन करने का आह्वान कर चुके हैं लेकिन ममता ने इससे साफ तौर पर इन्कार कर दिया है।

गंगासागर मेले को लेकर विशेष सर्तकता बरतने का निर्देश

मकर संक्रांति से पहले गंगासागर मेले की तैयारियों का जायजा लेने सागरद्वीप पहुंचीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रशासनिक अधिकारियों को सागर मेले के दौरान विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि गंगासागर मेले के दौरान राजनीतिक विद्वेष को लेकर गड़बड़ी फैलाने की आशंका है इसलिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को बेहद सतर्क रहना होगा। मकर संक्रांति से पहले पूरे गंगासागर मेला परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने होंगे।

पुण्यार्थियों को मिलेगा पांच लाख का बीमा कवरेज

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगासागर आने वाले प्रत्येक पुण्यार्थी के लिए पांच लाख रुपये के बीमा कवरेज की व्यवस्था की गई है। इसकी अवधि 11 जनवरी से शुरू होगी। मुख्यमंत्री ने खुद मेला परिसर में जाकर तैयारियों का जायजा लिया और तीर्थयात्रियों के लिए पेयजल आपूर्ति, आवास और अन्य सुविधाओं की जानकारी ली।

सागरद्वीप के लिए फेरी सेवा में बढ़ोतरी

इस बीच एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि इस साल गंगासागर आने वाले पुण्यार्थियों के लिए फेरी सेवा में बढ़ोतरी की गई है। दो फेरी चैनलों के लिए ड्रेजिंग का काम पूरा हो गया है। राज्य सरकार ने ड्रेजिंग परियोजना के लिए 120 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। मूड़ी गंगा में भाटे के समय वेसेल का संचालन बंद हो जाता है, जिसके कारण तीर्थयात्रियों को लंबे समय तक फेरी घाट पर इंतजार करना पड़ता है। इस बार फेरी सेवा बढ़ाई गई है।

स्वास्थ्य साथी कार्ड स्वीकार नहीं करने वाले अस्पतालों के खिलाफ थाने में शिकायत

प्रशासनिक बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों को स्वास्थ्य साथी कार्ड स्वीकार करने के लिए सरकार की ओर से जल्द निर्देश दिया जाएगा। ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ संबंधित थाने में शिकायत की जाए। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस