Move to Jagran APP

ममता बनर्जी ने CM नीतीश के इस बड़े फैसले का किया स्‍वागत, जानिए क्‍यों बोलीं 'थैंक्‍यू'

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी बीजेपी के विरोध का झंडा थामे हुए हैं। लेकिन उन्‍होंने बिहार में बीजेपी के सहयोगी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के एक फैसले का स्‍वागत किया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 05:41 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 09:47 PM (IST)
ममता बनर्जी ने CM नीतीश के इस बड़े फैसले का किया स्‍वागत, जानिए क्‍यों बोलीं 'थैंक्‍यू'
ममता बनर्जी ने CM नीतीश के इस बड़े फैसले का किया स्‍वागत, जानिए क्‍यों बोलीं 'थैंक्‍यू'

पटना [जेएनएन]। जनता दल यूनाइटेड (JDU) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के बिहार के बाहर राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के साथ गठबंधन नहीं करने के फैसले को पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने सही बताया है। ममता ने इसके लिए नीतीश कुमार को धन्यवाद दिया है। विदित हो कि जेडीयू की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की पटना में रविवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया कि पार्टी झारखंड सहित चार राज्‍यों में अपने दम पर विधानसभा चुनाव (Assembly Election) लड़ेगी।
इसके पहले जेडीयू के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष व चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के लिए चुनावी रणनीति बनाने को ले उनसे मिले थे।
ममता ने कही ये बात
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने जेडीयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बिहार के बाहर कहीं भी एनडीए का हिस्सा नहीं होने के फैसले के लिए धन्‍यवाद दिया।

prime article banner

जेडीयू ने लिया है ये फैसला
रविवार को पटना में जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया गया। फैसले के अनुसार जेडीयू जम्मू-कश्मीर, झारखंड, हरियाणा और दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनाव अपने दम पर अकेले लड़ेगा। नीतीश कुमार ने यह साफ कर दिया कि जेडीयू बिहार के बाहर अपना विस्‍तार करेगा। हालांकि, जेडीयू बिहार में विधानसभा चुनाव एनडीए में रहकर मजबूती के साथ लड़ेगा। नीतीश कुमार ने बैठक के बाद इसकी जानकारी दी। जेडीयू के राष्‍ट्रीय महासचिव केसी त्‍यागी ने भी कहा कि पार्टी 2020 में बिहार विधानसभा का चुनाव एनडीए के बैनर तले लड़ेगी।
बैठक में ममता बनर्जी के लिए चुनावी रणनीति बनाने  का फैसला कर विवादों में आए पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष प्रशांत किशोर भी शामिल हुए। कयास लगाए जा रहे थे कि बैठक में प्रशांत किशोर इस विवाद पर अपना पक्ष रखेंगे। लेकिन उन्‍होंने कुछ नहीं कहा।

ममता के लिए चुनावी रणनीति बनाएंगे प्रशांत किशोर
जेडीयू की यह बैठक प्रशांत किशोर के ममता बनर्जी के लिए चुनावी रणनीति बनाने के फैसले के बाद उठे विवाद के बाद हुई। बैठक के पहले नीतीश कुमार साफ कर चुके थे कि प्रशांत किशोर की एजेंसी से जेडीयू का कोई संबंध नहीं है। प्रशांत की एजेंसी किस राज्य में किस पार्टी के लिए चुनावी रणनीति बनाती है, इससे भी पार्टी को कोई मतलब नहीं है। लेकिन उन्‍होंने यह भी कहा था कि इस मामले में प्रशांत किशोर को जवाब देना होगा। माना जा रहा था कि बैठक में प्रशांत किशोर इस पर कुछ बोलेंगे, लेकिन उन्‍होंने कुछ नहीं कहा।

विदित हो कि प्रशांत किशोर की एजेंसी पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी को चुनावी सहयोग करने जा रही है। जबकि, वहां ममता का मुकाबला बीजेपी से है, जो एनडीए में जेडीयू के साथ है। बाद में केसी त्‍यागी ने कहा कि प्रशांत किशोर की कंपनी से जेडीयू को काेई मतलब नहीं है।

इन चार राज्यों में अकेले विधानसभा चुनाव में उतरेगा जेडीयू
जेडीयू झारखंड में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) अकेले लड़ेगी, इस फैसले के कयास तो पहले से लगाए जा रहे थे, लेकिन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने तीन अन्य राज्यों (हरियाणा ,दिल्ली और जम्मू कश्मीर) में भी अकेले चुनाव लड़ने का चौंकाने वाला बड़ा फैसला भी लिया। बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हुआ कि जेडीयू झारखंड, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू कश्मीर में अकेले अपने दम पर विधानसभा का चुनाव मैदान में उतरेगा। इनमें दो राज्यों- हरियाणा और झारखंड में बीजेपी की सरकारें हैं। जम्मू-कश्मीर में साझे में बीजेपी की सरकार थी। अभी वहां राष्ट्रपति शासन है। दिल्ली में बीजेपी सरकार बनाने के लिए जी-तोड़ कोशिश कर रही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.