Move to Jagran APP

Lockdown : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- समितियों ने अन्य प्रदेशों से यूपी की ओर रोका पलायन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गठित समितियों के कारण ही दूसरे प्रदेशों में मौजूद प्रदेशवासियों की समस्याओं का समाधान किया जा सका है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 12:28 AM (IST)Updated: Tue, 14 Apr 2020 12:29 AM (IST)
Lockdown : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- समितियों ने अन्य प्रदेशों से यूपी की ओर रोका पलायन
Lockdown : सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- समितियों ने अन्य प्रदेशों से यूपी की ओर रोका पलायन

लखनऊ, जेएनएन। Lockdown due to CoronaVirus in UP : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गठित समितियों के कारण ही अन्य प्रदेशों से उत्तर प्रदेश की ओर पलायन रोका जा सका है। इससे कम्युनिटी स्प्रेड रोकने में काफी मदद मिली है। इन समितियों ने जहां एक ओर अन्य प्रदेशों में मौजूद प्रदेशवासियों की समस्याओं का समाधान किया, वहीं प्रदेश में अन्य राज्यों के वासियों की भी सहायता की है। मुख्यमंत्री सोमवार को सरकारी आवास पर विभिन्न प्रदेशों में रहने वाले प्रदेशवासियों की सुविधा के लिए राज्यवार नामित नोडल प्रशासनिक/पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गठित समितियों के कारण ही दूसरे प्रदेशों में मौजूद प्रदेशवासियों की समस्याओं का समाधान किया जा सका है। अफसरों के पास आने वाली फोन कॉल्स के कारण उनकी समस्याओं का सीधे पता लगा और इन अफसरों ने संबंधित राज्य के उच्चाधिकारियों से संपर्क कर उनकी ठहरने, खाने जैसी समस्याओं को हल किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों के जो श्रमिक प्रदेश में हैं, उनके संस्थानों से वेतन, मानदेय आदि समय पर देने के लिए कहा जाए। इन्हें प्रदेश में सरकार द्वारा उपलब्ध करायी जा रही मदद भी दी जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना का सबसे प्रभावी इलाज लॉकडाउन और शारीरिक दूरी है। ऐसे हालात में जो जहां है, वहीं रहे। प्रदेश सरकार विभिन्न राज्यों के प्रमुख समाचार पत्रों में इस संबंध में 14, 15 व 16 अप्रैल को एक अपील भी प्रकाशित करवा रही है, जिसमें संबंधित जिलों के नोडल अधिकारियों के कंट्रोल रूम नंबर भी प्रकाशित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दूसरे राज्यों में प्रदेशवासियों की समस्याओं का प्रभावी निराकरण नोडल अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित किया जाए, यदि आवश्यकता पड़े तो संबंधित राज्य के मुख्य सचिव, मुख्यमंत्री व राज्यपाल से भी संपर्क किया जाए। उन्होंने कोरोना संक्रमण को फैलने से बचाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य की सभी सीमाओं को प्रभावी ढंग से सील करने और हर हाल में यातायात रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पैदल चलकर आने वाले लोगों को प्रवेश न दिया जाए। प्रदेश से लगे राज्यों जैसे हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली इत्यादि में रह रहे प्रदेशवासियों को अपने निवास स्थान पर ही रूकने के लिए प्रेरित करें।

मोदी के संदेश पर बनेगी योगी की रणनीति

कोरोना महामारी से निपटने के लिए सभी राज्य सरकारें अपने स्तर से जुटी हुई हैं। उत्तर प्रदेश सरकार भी कई अहम निर्णय कर चुकी है। मगर, आगे की रणनीति के लिए अब केंद्र सरकार पर नजर है। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर मंत्रियों के साथ बैठक की। इसमें योगी ने कहा कि लॉकडाउन के संबंध में केंद्र सरकार द्वारा जो दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे, राज्य सरकार उनका पालन करेगी। उन्होंने कहा कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र के नाम दिए जाने वाले संदेश के बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी। लॉकडाउन में केंद्र सरकार यदि कुछ शर्तों के तहत कुछ कार्यों के लिए छूट देती है तो उन्हें प्रदेश में भी लागू किया जाएगा।

सभी मंत्री अपने कार्यालय में बैठना शुरू करें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकडाउन के संबंध में गठित कमेटियों की सिफारिशों को शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि 15 अप्रैल से सभी मंत्री अपने-अपने कार्यालय में बैठना शुरू करें। उनसे संबंधित अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, विशेष सचिव स्तर के अधिकारी भी बैठेंगे। शारीरिक दूरी बनाते हुए समुचित निर्णय लेंगे। उन्होंने कहा कि अधीनस्थ कर्मचारियों को लॉकडाउन में निर्धारित प्रक्रिया के तहत आवश्यकतानुसार बुलाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.