Move to Jagran APP

LockDown 3.0 in UP: CM योगी आदित्यनाथ ने प्रवासियों को लाने के लिए कमर कसी, किराए पर लेंगे निजी वाहन भी

LockDown 3.0 in UPसीएम योगी आदित्यनाथ ने सारे प्रवासी कामगार/श्रमिकों को प्रदेश में ही काम देने की तैयारी करने के साथ अब उनको बुलाने के लिए कमर कस ली है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 04:11 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 06:17 PM (IST)
LockDown 3.0 in UP: CM योगी आदित्यनाथ ने प्रवासियों को लाने के लिए कमर कसी, किराए पर लेंगे निजी वाहन भी
LockDown 3.0 in UP: CM योगी आदित्यनाथ ने प्रवासियों को लाने के लिए कमर कसी, किराए पर लेंगे निजी वाहन भी

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के कारण बढ़ते लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश लौट रहे प्रवासी श्रमिक/कामगार को वायस लाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने कमर कस ली है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 के साथ रविवार को बैठक में लॉकडाउन 4.0 की तैयारी करने के साथ प्रवासी श्रमिक/कामगार को भी लाने की भी बड़ी योजना तैयार की है।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सारे प्रवासी कामगार/श्रमिकों को प्रदेश में ही काम देने की तैयारी करने के साथ अब उनको बुलाने के लिए कमर कस ली है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज टीम-11 की बैठक में अफसरों को इसके लिए निर्देश भी दिए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ से साफ कहा कि प्रदेश सरकार प्रवासी श्रमिक तथा कामगारों की सकुशल वापसी के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार सभी प्रवासी कामगारों एवं श्रमिकों को लाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। उन्होंने प्रवासियों व कामगारों की सहायता के लिए सभी जिलों में 200 अतिरिक्त बसों को तैनात करने का निर्देश दिया है। यह भी निर्देश दिया है कि अगर वाहनों की कमी हो तो इनको किराए पर लें।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अब प्रवासियों को लाने के लिए परिवहन विभाग की बसों के साथ ही निजी वाहनों को भी लगाया है। इनको किराया पर लिया गया है। दो सौ निजी निजी वाहनों का प्रयोग प्रवासियों को सुरक्षित तरीके से लाने के लिए किया जाएगा। यूपी सरकार निजी वाहनों के किराए का भुगतान करेगी। प्रवासियों को लाने में परिवहन विभाग के साथ निजी वाहन भी लगाए जाएंगे। सभी प्रवासियों को सुरक्षित लाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार की यह काफी बड़ी पहल है। इसके लिए प्रमुख सचिव परिवहन और परिवहन आयुक्त को निर्देश जारी किया गया है।

फील्ड में तैनात अफसर अन्य राज्यों से संवाद कर यूपी लौट रहे श्रमिकों कामगारों को श्रमिक एक्सप्रेस अथवा सुरक्षित वाहनों से भेजने की व्यवस्था करें। प्रदेश में आने वाले प्रत्येक कामगार, श्रमिक को भोजन उपलब्ध कराया जाए। इसके साथ ही जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करें। प्रवासियों को क्वॉरेंटाइन सेंटर ले जाकर इनकी मेडिकल स्क्रीनिंग सुनिश्चित कराएं। प्रवासी कामगारों श्रमिकों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखने के दौरान उनकी स्किलिंग की जाए। इन सभी का होम क्वॉरेंटाइन पूरा होने के बाद अफसर इनको रोजगार दिलाने के प्रयास अभी से शुरू करें।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार बड़ी संख्या में ट्रेनों का भी संचालन करा रही है। पिछले कई दिनों से हर रोज 10 हजार से अधिक बसों के जरिए पूरी सुरक्षा, सम्मान और निशुल्क प्रवासी लोगों को लाया जा रहा है। ऐसे में पैदल व असुरक्षित यात्रा का कोई कारण नहीं है। सीएम योगी ने यूपी के बार्डर पर आए लोगों को राहत देते हुए सभी को व्यवस्थित और सुरक्षित ढ़ंग से होम क्वारंटीन तक पहुंचाने का आदेश दे दिया है। रविवार सुबह टीम 11 के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे प्रदेश, प्रदेश के सभी बार्डर, सभी जनपदों की विस्तार से समीक्षा की। जिसमें उन्होंने निर्देश दिया है कि यूपी के बार्डर पर जमा हो रही भारी भीड़ को व्यवस्थित किया जाए। सबके लिए भोजन पानी उपलब्ध हो, साथ ही ट्रेनों व बसों के माध्यम से सभी को होम क्वारंटीन तक सुरक्षित पहुंचा दिया जाए। उन्होंने बताया कि सीएम ने निर्देश दिया कि हर जिले में 200 अतिरिक्त बसों का बंदोबस्त करें। इसके लिए निजी बसों को भी अधिग्रहित करें। 

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। अब तक विभिन्न राज्यों से 522 ट्रेनों के जरिए 6 लाख 65 हजार 369 श्रमिकों व कामगारों की वापसी हुई है। प्रदेश में अब 48 स्टेशनों को इन ट्रेनों के आगमन के लिए सुनिश्चित कर लिया गया है। दिल्ली से 11 ट्रेनों को रोज चलाने की सहमति बन गई है। 250 और अतिरिक्त ट्रेनों को चलाकर लोगों को लाने की सहमति बनी है। रविवार को भी 2 बजे तक 87 ट्रेन आ गई थीं। प्रदेश सरकार द्वारा रेलवे को 2 करोड़ का भुगतान पूर्व में ही कर दिया गया था। 6 करोड़ रूपये का और भुगतान किया जा रहा है। प्रदेश में मेमू ट्रेन चलाने की बात रेलवे मंत्रालय से की जा रही है। जल्द ही इसके लिए भी सहमति बन जाएगी। जिससे लाखों लोगों को राहत मिलेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश भर में लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराएं। केंद्र सरकार के घोषित आर्थिक पैकेज के अनुसार कार्य योजना बनाएं। इसके साथ प्रदेश में नया निवेश लाने के लिए नियमों का सरलीकरण करें। प्रवासी श्रमिकों को वृहद स्तर पर रोजगार देने के लिए कार्य योजना तैयार करें। 

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि 1 मार्च से 30 अप्रैल तक 6 लाख 50 हजार लोगों की वापसी यूपी में हुई है। इसके अलावा अबतक 522 ट्रेनों से 6 लाख 65 हजार 369 बसों से करीब एक लाख से अधिक और 1 लाख 50 हजार से अधिक लोगों ने अपने निजी वाहनों से वापसी की है। उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर अब तक 16 लाख 50 हजार लोगों ने यूपी का रूख किया है। अबतक वापसी करने वालों की संख्या काफी अधिक हो गई है। जिसके कारण स्वास्थ्य विभाग ने भी कोरोना संक्रमण के लिए सैंपल टेस्ट करने की अपनी क्षमता का विस्तार कर लिया है। वर्तमान में 6500 सैंपलों का टेस्ट प्रतिदिन हो रहा है। जिसे बढ़ाकर 10 हजार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अलावा बड़े पैमाने पर बेड्स की उपलब्धता पर कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में 1 लाख बेड्स की कार्ययोजना तैयार कर मुख्यमंत्री से रजामंदी ले ली है। दो से तीन दिनों के भीतर कोरोना संक्रमण के मरीजों के लिए प्रदेश में 1 लाख बेड्स उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि सभी प्रवासी कामगारों व श्रमिकों का डाटा तैयार किया जाए। सभी की स्किलिंग क्षमता का पूरा ब्यौरा एकत्र किया जाए। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए राहत पैकेज का उपयोग इसी डाटा के आधार पर करने का निर्देश सीएम योगी ने दिया है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री के ऐलान के अगले दिन ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एमएसएमई सैक्टर को दो हजार करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि आवंटित कर दी। अब रहेड़ी पटरी वालों को भी राहत पैकेज के अनुसार आने वाले बुधवार तक धनराशि आवंटित कर दी जाएगी।  

किसानों की भी चिंता

सीएम योगी आदित्यनाथ का ध्यान गेंहूं खरीद की ओर भी है। सीएम ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी प्रदेश के विभिन्न जिलों में गेहूं क्रय केंद्रों पर जाकर निरीक्षण करते हुए खरीद में सहयोग करें।

कोई भी भूखा न रहे

योगी आदित्यनाथ ने इनके साथ खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारी पीडीएस से जुड़े सभी कोटे की दुकानों का निरीक्षण करें और सभी जरूरतमंद को खाद्यान्न उपलब्ध कराने में सहयोग कराएं। अफसर सुनिश्चित करें प्रदेश में कोई भी व्यक्ति भूखा न होने पाए। सभी लोग जरूरतमंद के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न की व्यवस्था निश्चित तौर पर करिए।

चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध रहें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के हर कोविड, नॉन कोविड अस्पतालों में पीपीपी किट, एन 95 मास्क, सैनिटाइजर सहित चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध रहें। जिससे कि वहां पर काम कर रहे लोगों के साथ ही वहां भर्ती लोगों में भय न रहे। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में बीते सोमवार से ही प्रदेश में एक्टिव केस कम है और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने का क्रम जारी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के सर्विलांस में 78 हजार 526 टीम लगी रहीं। इन टीमों ने 64 लाख 36 हजार 236 घरों का सर्वेक्षण किया। साथ ही 3 करोड़ 19 लाख 38 हजार 412 लोगों की जांच भी किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में काफी संख्या में प्रवासी कामगार व श्रमिकों की वापसी हुई है। सभी को होम क्वारंटीन में 21 दिनों तक रहने के लिए कहा गया है। होम क्वारंटीन में रहने वालों की जांच गांव निगरानी व मोहल्ला निगरानी समिति द्वारा की जा रही है। अब इसी कड़ी को और मजबूत करते हुए आशा वर्करों को भी होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि आशा वर्करों द्वारा अबतक 3 लाख 72 हजार लोगों की जांच की गई है। जांच के दौरान 414 लोगों के अंदर सर्दी, जुखाम, बुखार आदि का लक्षण पाया गया। ऐसे लोगों की रिपोर्ट पर स्वास्थ्य विभाग कार्रवाई कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.