भोपाल, जेएनएन मध्‍य प्रदेश विधानसभा का बिगुल बज गया है। चुनाव प्रचार शुरू हो गया है और पार्टियों ने दांव खेलने शुरू कर दिए हैं। कांग्रेस पार्टी ने भी चुनावों के लिए अपनी पूरी रणनीति बना ली है। इसी रणनीति के तहत मध्‍य प्रदेश में कार्यकर्ता आगे बढ़ रहे हैं। कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्‍य प्रदेश चुनाव के आखिरी 30 दिनों में बाजी पलटने के लिए एक गेम प्‍लान तैयार किया है। 'विधानसभा चुनाव में इस बार हर सीट को जीत में बदलने की रणनीति पर काम होगा। अंतिम तीस दिन में बाजी पलटने के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे।' यह बात प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कही। वे प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मंगलवार को संयुक्त पत्रकारवार्ता को संबोधित कर रहे थे।

यहां कमलनाथ ने आरोप लगाया कि भाजपा ने मध्यप्रदेश के मतदाताओं ठग लिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणाएं तो कीं, लेकिन वादे पूरे नहीं किए। जनता इसे स्वीकार नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि सभी कांग्रेसी एकजुट हैं। वहीं सिंधिया बोले कि यह एक पैसे वाली सरकार है, मुख्यमंत्री को उन्होंने विकास पर डिबेट करने की चुनौती भी दी। यहां उन्होंने विधानसभा चुनाव के लिए अपनी मैदानी तैयारी का ब्योरा भी दिया। मतदाता सूची में हुए फर्जीवाड़े के बारे में प्रेजेंटेशन भी दिखाया। विधानसभावार नाम और बूथ नंबर के साथ एक ही मतदाता का कई जगह नाम होने के साक्ष्य दिखाए।

व्यापक पैमाने पर हुई गड़बड़ी शिकायत को गंभीरता से लिया

कमलनाथ ने कहा कि पेट्रोल-डीजल मूल्यवृद्धि के खिलाफ बैलगाड़ी रैली प्रतीकात्मक विरोध है। मतदाता सूची में गड़बड़ी व्यापक पैमाने पर हुई है, हर वार्ड में 700 फर्जी वोटर जुड़े हैं। इंदौर में 65 हजार फर्जी वोटर्स की नामजद शिकायत कलेक्टर को दी गई है। चुनाव आयोग ने हमारी शिकायत को गंभीरता से लेकर जांच बैठाई है।

आत्महत्या करने वाले किसानों की बनाएं सूची

उधर, पीसीसी में चुनाव अभियान समिति की पहली बैठक हुई। इसमें सिंधिया ने कहा कि आत्महत्या करने वाले किसानों की विधानसभावार सूची और भाजपा की अधूरी घोषणाओं की सूची तैयार करें। कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, विवेक तन्खा, मुकेश नायक, हृदयमोहन जैन, आरिफ अकील, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव और सुरेंद्र चौधरी को जवाबदारी सौंपी, ये समाज के प्रबुद्धजनों से मेल-मुलाकात बढ़ाएंगे। मानक अग्रवाल, पंकज चतुर्वेदी, पंकज शर्मा और मांडवी चौहान ने भी सुझाव दिए। समिति की अगली बैठक 11 जून को होगी। सिंधिया ने बताया कि समिति के 10 सदस्यों को संभागवार जिम्मेदारी सौंपी गई है। चार सदस्य महिला, युवा, किसान, अजजा एवं अजा से जुड़े मुद्दे खोजेंगे।

बैलगाड़ी से दिल्ली चलें सीएम

कमलनाथ ने सरकार पर पेट्रोल-डीजल मूल्यवृद्धि के नाम पर 3.5 लाख करोड़ रुपये मुनाफाखोरी का आरोप लगाया। साथ मुख्यमंत्री को चुनौती दी कि अगर दम है तो वे मेरे साथ बैलगाड़ी में सवार होकर दिल्ली में पीएम निवास तक चलें। नाथ ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की मंदसौर रैली को विफल कराने के लिए सरकार हथकंडे अपना रही है। वयोवृद्ध किसानों से बांड भरवाए जा रहे हैं।

सोशल मीडिया की रणनीति

वहीं, सुरेश पचौरी की अध्यक्षता में चुनाव योजना और रणनीति निर्धारण की पहली बैठक में मतदाता सूची का मुद्दा छाया रहा। सोशल मीडिया के उपयोग की रणनीति पर विचार हुआ। इसमें शोभा ओझा व प्रवीण कक्कड़ भी शामिल थे। कांग्रेस सेवादल की बैठक को मुख्य संगठक लालजी देसाई, महेन्द्र जोशी और पचौरी ने संबोधित किया। उधर, कोलार के कार्यकर्ताओं ने प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी के घर पर सिंधिया से मुलाकात की।

Posted By: Tilak Raj