Move to Jagran APP

Jharkhand Election Result 2019: सरकार में RJD की बड़ी भूमिका तय, बिहार पर भी पड़ेगा असर

Jharkhand Election Result 2019 झारखंड चुनाव में आरजेडी ने अपनी स्थिति मजबूत की है। इससे व केवल वहां की सरकार में बल्कि बिहार विधानसभा चुनाव में भी उसे मजबूती मिलेगी।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 05:48 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 01:31 PM (IST)
Jharkhand Election Result 2019: सरकार में RJD की बड़ी भूमिका तय, बिहार पर भी पड़ेगा असर
Jharkhand Election Result 2019: सरकार में RJD की बड़ी भूमिका तय, बिहार पर भी पड़ेगा असर

पटना [अमित आलोक]। झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की हार व झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) गठबंधन का असर बिहार पर भी पड़ना तय माना जा रहा है। चुनाव परिणाम (Jharkhand Election Result) के बाद महागठबंधन (Grand Alliance) के मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी (CM Candidate) व जेएमएम के कार्यकारी अध्‍यक्ष हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का मुख्‍यमंत्री बनना तय माना जा रहा है।

loksabha election banner

चुनाव परिणाम के बाद उन्‍होंने अपने गुरु शिबू सोरेन (Sibu Soren) व कांग्रेस (Congress) अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के साथ राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) का भी धन्‍यवाद दिया। इससे स्‍पष्‍ट है कि झारखंड की अगली सरकार में आरजेडी की भूमिका महत्‍वपूर्ण हो सकती है। झारखंड चुनाव में बीजेपी ने पूरी ताकत झोंक दी थी। बीजेपी सुप्रीमो अमित शाह (Amit Shah) के साथ-साथ खुद प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे। ऐसे में इस हार को बड़े राजनीतिक कैनवास पर देखा जा रहा है।

सोनिया के साथ लालू का भी जताया आभार

झारखंड विधानसभा चुनाव में जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन को बहुमत मिला है। इस विपक्षी महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री प्रत्‍याशी हेमंत सोरेन ने चुनाव में निर्णायक जीत के बाद राज्‍य के मतदाताओं का आभार प्रकट करते हुए कहा कि यह जनादेश शिबू सोरेन के समर्पण का परिणाम है। इसके साथ ही उन्‍होंने राज्‍य में महागठबंधन के साथियों, खासकर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) तथा आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का आभार जताया। हेमंत सोरेन के बयान को अगर संदेश मानें तो झारखंड की सरकार में कांग्रेस (Congress) के साथ आरजेडी की भी बड़ी भूमिका की संभावना दिख रही है।

मजबूत होगा आरजेडी, बढ़ेगी महागठबंधन में हैसियत

झारखंड विधानसभा चुनाव का असर बिहार के विपक्षी महागठबंधन पर भी पड़ना तय है। झारखंड में मिली संजीवनी के बल पर आरजेडी बिहार में महागठबंधन में बड़ा भाई (Big Brother) की भूमिका में बना रहना चाहेगा। गत लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में बिहार में खाता तक नहीं खोल सके आरजेडी ने लंबे समय बाद झारखंड में खाता खोला है। झारखंड में कांग्रेस को अधिक सीटें जरूर मिली हैं, लेकिन आरजेडी मजबूत होकर उभरी है। इससे उसके हौसले बुलंद होने तय हैं।

बिहार में रिस्‍क लेने की स्थिति में नहीं रहेगी बीजेपी

झारखंड में बीजेपी की हार का असर बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) पर भी पड़ना तय माना जा रहा है। झारखंड में हार के बाद बीजेपी बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए आक्रामक रणनीति बनाने की स्थिति में नहीं रही। इसका असर एनडीए में जनता दल यूनाइटेड (JDU) और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के साथ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला (Seat Sharing Formula) पर पड़ेगा। माना जा रहा है कि बीजेपी बिहार में झारखंड जैसा रिस्‍क लेने की स्थिति में नहीं रहेगा। एनडीए में बीजेपी की सहयोगी दलों पर निर्भरता जारी रहेगी। बिहार एनडीए में जेडीयू सुप्रीमो नीतीश कुमार (Nitish Kumar) निर्विवाद मुख्‍यमंत्री चेहरा बने रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.