Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव में जद-एस ने कर्नाटक में मांगी इतनी सीटें, जानिये किससे मांगी मदद

कर्नाटक में कांग्रेस और उसकी सत्तारूढ़ सहयोगी जनता दल सेक्युलर (जदएस) के बीच सीटों के बंटवारे पर माथापच्ची शुरू हो गई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 12:05 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 12:05 AM (IST)
लोकसभा चुनाव में जद-एस ने कर्नाटक में मांगी इतनी सीटें, जानिये किससे मांगी मदद
लोकसभा चुनाव में जद-एस ने कर्नाटक में मांगी इतनी सीटें, जानिये किससे मांगी मदद

नई दिल्ली, प्रेट्र। कर्नाटक में कांग्रेस और उसकी सत्तारूढ़ सहयोगी जनता दल सेक्युलर (जदएस) के बीच सीटों के बंटवारे पर माथापच्ची के बीच पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी को आगामी लोकसभा चुनावों में कर्नाटक की 28 में से 12 सीटें मिलनी चाहिए।

prime article banner

जदएस प्रमुख ने कहा कि सीटों के बंटवारे के खाके पर सबसे पहले वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सिद्दरमैया की अध्यक्षता वाली गठबंधन समन्वय समिति के बीच राज्य स्तर पर चर्चा होगी। इसके बाद दोनों दलों के प्रमुखों द्वारा संसद के शीतकालीन सत्र के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

देवेगौड़ा ने संवाददाताओं से कहा, 'सीटों का बंटवारा 2:1 के फॉर्मूले पर होगा। गठबंधन सरकार बनने के बाद, विभागों, बोडरें तथा निगमों में प्रमुख पदों के आवंटन में इसी फॉर्मूले को अपनाया गया। स्वाभाविक तौर पर, यही फॉर्मूला लोकसभा सीटों के संबंध में लागू होगा।'

उन्होंने कहा कि फॉर्मूले के अनुसार, जदएस को 11 सीटें मिलनी चाहिए और पार्टी एक अतिरिक्त सीट मांग रही है। उन्होंने कहा कि अगर कोई मतभेद है तो उसे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ चर्चा के बाद दूर कर लिया जाएगा। जब उनसे पूछा गया कि कांग्रेस अगर उनकी मांग पर सहमत नहीं होती है तो जद-एस लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगा, पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि यह स्थिति नहीं आएगी। अभी किसी नतीजे तक नहीं पहुंचना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.