श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। special financial package in Kashnir जम्मू कश्मीर में उच्च शिक्षा में सुधार के लिए केंद्र सरकार ने विशेष वित्तीय पैकेज प्रदान करने का फैसला किया है। उच्च शिक्षा क्षेत्र में अनुसंधान, खोज, उद्यमशीलता, गुणवत्ता, फैकल्टी सुधार के अलावा छात्राओं के लिए नए छात्रावासों के निर्माण और नए महिला कॉलेजों की स्थापना के साथ कौशल विकास कार्यक्रम के लिए राज्य को विशेष वित्तीय पैकेज मिलेगा।

इस पैकेज की कार्ययोजना को अंतिम रूप देने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के एक दल ने शुक्रवार को राज्य के उच्च शिक्षा विभागके अधिकारियों और उपकुलपतियों के साथ बैठक भी की।

 उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सुधार

अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए संस्थागत समर्थन को यकीनी बनाते हुए अकादमिक गतिविधियों में व्यापक सुधार लाते हुए उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए ही यह पैकेज जारी करने का फैसला किया है।

उन्होंने बताया संयुक्त सचिव संजय कुमार सिन्हा के नेतृत्व में आए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) के प्रतिनिधिमंडल में संयुक्त सचिव यूजीसी डॉ. उर्मिला देवी, सलाहकार एआइसीटीई प्रो. दिलीप एन मालखेडे और निदेशक टीई एवं रुसा, एमएचआरडी डॉ. रेणुका मिश्रा शामिल हैं।

एमएचआरडी के प्रतिनिधियों ने राज्य उच्च शिक्षा विभाग और उपकुलपतियों के साथ बैठक में जम्मू कश्मीर में बदलते परिवेश के मुताबिक उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के उपायों पर विचार विमर्श किया।

उच्च शिक्षा सचिव ने विशेष पैकेज की कार्ययोजना पर प्रस्तुति दी

राज्य उच्च शिक्षा सचिव तलत परवेज रुहैल्ला ने बैठक में उच्च शिक्षा के विकास के लिए जारी किए जाने वाले विशेष पैकेज की कार्ययोजना पर प्रस्तुति भी दी। राज्य के दौरे पर आए एमएचआरडी के प्रतिनिधिमंडल ने उच्च शिक्षा के प्रचार-प्रसार और उसकी गुणवत्ता में सुधार के लिए राज्य उच्च शिक्षा विभाग के प्रयासों को सराहा और उन्हें राष्ट्रीय शिक्षा नीति व रुसा योजनाओं के तहत निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस