Move to Jagran APP

बेहद खास होगा पीएम मोदी का पंजाब दौरा, 55 फीट का रोबोट करेगा पीएम का स्वागत

पीएम मोदी का पंजाब दौरा बेहद खास है। इस दौरे में किसान व विज्ञान का समन्‍वय होगा। वह जालंधर में विज्ञान कांग्रेस का शुभारंभ करने लाएंगे तो 55 फीट का रोबोट उनका स्‍वागत करेगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 11:33 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 08:54 AM (IST)
बेहद खास होगा पीएम मोदी का पंजाब दौरा, 55 फीट का रोबोट करेगा पीएम का स्वागत
बेहद खास होगा पीएम मोदी का पंजाब दौरा, 55 फीट का रोबोट करेगा पीएम का स्वागत

जालंधर, [मनोज त्रिपाठी]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पंजाब दौरा बेहद खास होगा। प्रधानमंत्री का 3 फरवरी का दौरा अाम लोगों के साथ किसान आैर विज्ञान का समन्‍वय हाेगा। प्रधानमंत्री गुरदासपुर में धन्‍यवाद रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह जालंधर के फगवाड़ा स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में 106वीं पांच दिवसीय राष्ट्रीय साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे। एलपीयू उनका बेहद खास अंदाज में स्वागत होगा। एलपीयू के गेट पर यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों द्वारा तैयार किया गया 55 फीट का रोबोट रोबोवर्टो उनकी आगवानी करेगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री एलपीयू में करेंगे 106वीं इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन

साइंस कांग्रेस में पहुंचने पर सबसे पहले रोबोट रोबोवर्टो प्रधानमंत्री का स्वागत करेगा। 26 टन वजन के इस रोबोट को यूनिवर्सिटी के 50 विद्यार्थियों ने तैयार किया है। 18 फीट के पैर व 20 फीट के धड़ वाला रोबोट पीएम से बातें करेगा और उन्हें मौसम व खबरों की जानकारी देगा। दो महीने की मेहनत से इस रोबोट को तैयार करवाने वाले मनदीप अपनी टीम के साथ काफी उत्साहित हैं। साइंस कांग्रेस को संबोधित करने के बाद मोदी एलपीयू के विद्यार्थियों द्वारा तैयार पहली ड्राइवरलेस सोलर बस से साइंस प्रदर्शनी तक सफर करेंगे। प्रदर्शनी में डीआरडीओ द्वारा नवीन तकनीक से विकसित किए गए रक्षा उपकरणों को रखा गया है।

एलपीयू के गेट पर वीरवार को यही रोबोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्‍वागत करेगा।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी व हर्षवर्धन भी रहेंगे

पंजाब में पहली बार आयोजित हो रही साइंस कांग्रेस को लेकर यूनिवर्सिटी में उत्साह का माहौल है। युवा विद्यार्थियों के अलावा साइंस कांग्रेस में भाग लेने के लिए देश-विदेश से 15 हजार वैज्ञानिक व रिसर्च के क्षेत्र के जुड़े लोग शिरकत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी व हर्षवर्धन भी रहेंगे। यह विज्ञान कांग्रेस 3 से 7 जनवरी तक चलेगी।

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे नोबेल पुरस्कार विजेताओं से बात

साइंस कांग्रेस में प्रधानमंत्री नोबल पुरस्कार विजेताओं से बातचीत भी करेंगे। फिजियोलॉजी तथा मेडिसिन के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार विजेता प्रो. थॉमस सुडोफ, केमिस्ट्री में नोबल पुरस्कार विजेता प्रो. अवराम हशर्को तथा फिजिक्स के क्षेत्र में 2016 में नोबल पुुरस्कार विजेता डंकन माइकल हाल्डेन भी साइंस कांग्रेस में शिरकत करेंगे। साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करने के बाद पीएम युवाओं व वैज्ञानिकों को संबोधित करेंगे।
-------

ब्रह्मोस, लक्ष्य व निर्भय देंगी शक्तिशाली भारत की गवाही

यूनिवर्सिटी कैंपस में देश के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किए गए अत्याधुनिक रक्षा उपकरणों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इसमें ब्रह्मोस मिसाइल से लेकर सबसोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय व लक्ष्य और रुस्तम जैसे कैमरों से लैस फाइटर जेट के मॉडल भी प्रदर्शित किए गए हैं। दुश्मन की सीमा में घुसकर जासूसी करने से लेकर पानी के अंदर तक दुश्मन की टोह लेने वाले उपकरणों के मॉडल को भी प्रदर्शनी में रखा गया है। डीआरडीओ की आधुनिक तकनीक व देश के वैज्ञानिकों की मेहनत प्रदर्शनी में आने वाले लोगों का सिर फख्र से ऊंचा करेगी।



ब्रह्मोस मिसाइल का मॉडल भी प्रदर्शित
प्रदर्शनी में बुधवार देर शाम ब्रह्मोस मिसाइल के मॉडल को भी प्रदर्शित कर दिया गया। इसके अलावा एके-47 से लेकर दुनियाभर की किसी भी प्रकार के हथियार से निकलने वाली गोली को जवानों तक पहुंचने से रोकने वाले बुलेटप्रूफ जैकेट्स, बुलेटप्रूफ हेलमेट, एनबीसी ओवर बूट्स तथा आग के अंदर जाने के लिए पहने जाने वाले अत्याधुनिक फायर सूट प्रदर्शनी के आकर्षण का केंद्र होंगे।

देर रात तक डीआरडीओ व उसकी विभिन्न विंगों के वैज्ञानिक रक्षा उपकरणों के मॉडल्स को प्रदर्शनी के स्टाल्स पर प्रदर्शित करने में जुटे रहे। सभी की कोशिश थी कि दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने वाले शक्तिशाली भारत की सेना की शक्ति को एक बार पीएम नरेंद्र मोदी सहित साइंस कांग्रेस में आने वाले सैकड़ों वैज्ञानिक व लोग भी देखें।


---------------------------------

एलपीयू का पूरा कैंपस सुरक्षा एजेंसियों ने किया सील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर पूरा कैंपस सुरक्षा एजेंसियों द्वारा सील कर दिया गया है। पुलिस के 3600 जवानों के हवाले यूनिवर्सिटी के बाहर की सुरक्षा का जिम्मा है। कैंपस के अंदर प्रधानमंत्री की सुरक्षा की कमान एसपीजी के जवानों ने अपने हाथ में ली है।

डीजीपी ने लिया सुरक्षा प्रबंधों का जायजा
सुुरक्षा प्रबंधों को लेकर डीजीपी सुुरेश अरोड़ा ने बुधवार शाम को एडीजीपी अर्पित शुक्ला के साथ मौके का जायजा लिया। अर्पित शुक्ला ने बताया कि सुरक्षा के सारे प्रबंधों को पुख्ता कर लिया गया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से चांसलर अशोक मित्तल ने बताया कि प्रधानमंत्री के जाने के बाद मौके पर प्रदर्शनी को विभिन्न स्कूलों व कॉलेजों के युवा विद्यार्थियों के लिए भी खोला जाएगा।

तीन जिलों की पुलिसकर्मी तैनात

एसपीजी की टीम ने पूरे कैंपस को अंदर से और पंजाब पुलिस की टीम ने कैंपस को बाहर से सील कर दिया है। तीन जिलों जालंधर, कपूरथला व होशियारपुर के 3600 पुलिस के जवानों ने कैंपस के बाहर व एसपीजी के 300 जवानों ने डॉग स्क्वायड के साथ कैंपस के अंदर चप्पे-चप्पे पर नजरें रखी हुई हैं।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.